–महान क्रांतिकारियों के बलिदान का त्याग देश के इतिहास में हमेशा अमर रहेगा : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री
– मैं आजाद हूं मैं आजाद ही रहूंगा” के प्रणेता महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का जन्मदिवस मनाया गया                                   
– चंद्रशेखर आजाद युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत : राधेश्याम सैन

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल । आजादी के अमृत महोत्सव पर “मैं आजाद हूं- मै आजाद ही रहूंगा” के प्रणेता महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के जन्मदिवस पर ऐतिहासिक आजाद चौक में  युवा संगठन के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर मुख्य अतिथि के रुप पहुंचे राधेश्याम सैनी व भगत सिंह सैनी ने अपने पिता समाजसेवी स्वर्गीय श्री राम सिंह सैनी प्रधान की स्मृति में आजाद चौक परिसर में चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा के सुंदरीकरण तथा धूल, धूप, मिट्टी से बचाव के लिए फाइबर सीट व शीशे लगवा कर रिबन काट कर शुभारंभ किया । अध्यक्ष संदीप जैन पार्षद आजाद चौक युवा संगठन के पदाधिकारियों और गणमान्य नागरिकों द्वारा संयुक्त रुप से माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राधेश्याम सैनी ने कहा चंद्रशेखर आजाद भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान स्वतंत्रता सेनानी थे। उनके देशभक्ति के संदेश युवा पीढ़ी को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे । 

कार्यक्रम के अध्यक्ष संदीप जैन पार्षद ने इस अवसर पर घोषणा की कि आजाद चौक परिसर मेरे वार्ड में आता है सबसे पहले आजाद चौक की सड़क को पक्का किया जाएगा और उसका सौंदर्यीकरण किया जाएगा । संगठन के संरक्षक विजय जिंदल ने कहा चंद्रशेखर आजाद ने आखिरी समय में अपना नारा “आजाद हूँ – आजाद ही रहेंगे” अथार्थ न पकड़े जाएंगे न ही ब्रिटिश सरकार उन्हें फांसी दें सकेगी को याद किया । इस तरह उन्होंने पिस्तौल की आखरी गोली खुद को मार ली और मातृभूमि के लिए प्राणों की आहुति दे दी। 

उक्त कार्यक्रम में पहुंचे नरेंद्र राव इंजीनियर ने परिसर में सोलर लाइट लगवाने का आश्वासन दिया संगठन के प्रधान लोकेश शर्मा ने कहा हम आजाद भारत में जी रहे हैं,वह कई देश भक्तों की देशभक्ति और त्याग की बेदी से सजी हुई है। इन्हीं देशभक्तो में चंद्रशेखर आजाद थे। आजाद चौक परिसर में लड्डू बांटकर खुशी का इजहार किया गया । कार्यक्रम का मंच संचालन उपप्रधान मोहित जिंदल नें किया । 

इस अवसर पर महासचिव भगत सिंह सैनी, हर्ष तनेजा, कुलदीप भरगढ़, डॉ तुषार शर्मा ,अशोक सैनी, हरीश सैनी, बाल किशन सैनी, हेमंत आहूजा, प्रिंस अरोड़ा, हिमांशु सोनी, कमल कोकचा, राजकुमार चौधरी, नेमी चंद जैन, पार्षद काशीराम भगत , डॉ. आर के जांगड़ा, हर्ष सैनी, नरेश गोगिया प्रधान अरोड़ा सभा, राकेश यादव, शुभम कौशिक, मुखराम सैनी, मास्टर परसोत्तम आर्य, गुरमेल सरदार, बलदेव चहल, विपिन आर्य, सुरजीत अरोड़ा व कार्यकारिणी के सदस्य और विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारीगण विशेष रुप से उपस्थित थे।

महान क्रांतिकारियों के बलिदान का त्याग देश के इतिहास में हमेशा अमर रहेगा : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा सरकार के तत्वाधान में  “ग्रीन एंड क्लीन नारनौल” अभियान के तहत आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारनौल में महान क्रांतिकारी और देशभक्त चंद्रशेखर आजाद की 116 वीं जयंती और समाज सुधारक, विचारक और पूर्ण स्वराज की मांग को प्रखरता से उठाने वाले स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर त्रिवेणी सहित 501 पौधे लगाए।

मुख्यातिथि ओम प्रकाश यादव ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के आदर्शों पर चलकर युवा पीढ़ी देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि महान क्रांतिकारियों के बलिदान की बदौलत ही देश आजाद हुआ और आज उन्हीं की बदौलत हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। यह भारत भूमि महान क्रांतिकारियों और शहीदों की कुर्बानियों से आजाद हुई थी। महान क्रांतिकारियों का बलिदान का त्याग देश के इतिहास में हमेशा अमर रहेगा। इस मौके पर उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं अन्य मौजूद लोगों को जल संरक्षण करने व सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर प्रतिभावान छात्राओं कोमल, रोमा, प्रीति, कनन, भूमिका, चंद्रमा, मुस्कान, अनुष्का, नीलम तनीषा एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र ओबीसी स्टूडियों के लिए प्रदीप जतिन सानिल साहिल लखविंदर सचिन निरंजन हेमराज कों पौधा भेंट कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे  वैदिक प्रचारक जगराम आर्य ने देश भक्ति का गीत प्रस्तुत कर सभी छात्र छात्राओं को देशभक्ति के लिए प्रेरित किया। उन्होंने भारतीय संस्कार और संस्कृति के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।

 कार्यक्रम के संयोजक एवं स्वच्छ भारत मिशन के सदस्य डा. आरके जांगड़ा विश्वकर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का गीता जयंती महोत्सव और स्वतंत्रता सेनानियों और महापुरुषों की जयंती राजकीय  स्तर पर मनाने के लिए आभार व्यक्त किया।  डॉ. विश्वकर्मा ने कहा स्वच्छता ही सेवा को जीवन में अपनाकर स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल बनाया जा सकता है।

डॉ. विश्वकर्मा ने स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति सामाजिक सहभागिता से जन आंदोलन के रूप में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार रूप देने के लिए सभी की जन सहभागिता को सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण व जल एवं सिंगल यूज प्लास्टिक  का उपयोग देश और दुनिया के लिए समस्या बनता जा रहा है। वैश्विक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री मोदी की सार्थक पहल के लिए दुनिया भर में सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन को लेकर दुनिया के लोग चिंतित हैं।                                 

उन्होंने कहा कि महान क्रांतिकारी और देशभक्त चंद्रशेखर आजाद की 116 वी जयंती पर्यावरण व जल संरक्षण एवं सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग न करने के अभियान के रूप में मनाई जा रही है। चंद्रशेखर आजाद की कहानी जब भी मैं पढ़ता हूं तो दिल के अंदर एक अलग सी भावना जाग उठती है। इनके सपनों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुशासन की स्थापना के लिए प्रयासरत है। देश की आजादी के आंदोलन में एक समय ऐसा भी था जब देश का बच्चा-बच्चा देश भक्ति के गाने गाता था। भारत में ऐसे कई देशभक्त थे जिन्होंने छोटी सी उम्र में ही देश के लिए अतुलनीय त्याग और बलिदान देकर अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में अंकित करवाया इन्हीं महान देशभक्तों में चंद्रशेखर आजाद भी थे। 

कार्यक्रम में गजानंद यादव द्वारा मंच संचालन किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य ओमप्रकाश मोरवाल ने सभी अतिथिगणों का आभार व्यक्त किया गया।

इस अवसर पर वैदिक प्रचारक जगराम आर्य, मदनलाल गोगिया, प्रिंसिपल ओमप्रकाश मोरवाल, रमेश जांगड़ा, सतपाल शर्मा बाबूलाल खानपुरिया, गजानंद यादव, नरेश शास्त्री,  जितेंद्र, भारत भूषण, वीना शर्मा, ममता अध्यापकगण, सतपाल शर्मा, धर्मचंद छाबड़ा, जगराम आर्य, बाबूलाल खानपुरिया के अलावा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!