स्वास्थ्य विभाग और पंजाबी बिरादरी महा संगठन गुरुग्राम ने किया चिकित्सा जाँच शिविर का सामूहिक आयोजन

– एनीमिया व टीबी मुक्त हरियाणा की मुहिम को आगे बढ़ाया
पंजाबी बिरादरी महा संगठन व निरामया ट्रस्ट द्वारा आंखों का निःशुल्क जांच शिविर लगाया गया
स्वास्थ्य विभाग व पंजाबी बिरादरी महा संगठन के सामूहिक प्रयास से कोविड टीकाकरण कैम्प चलाया गया
प्रथम बार पंजाबी बिरादरी महा संगठन द्वारा कांवड़ सहायता शिविर की शुरुआत
एनीमिया और टी.बी. मुक्त गुरुग्राम, संकल्प हमारा : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। आज आर्य विद्या मंदिर, सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 7 में स्व. ठाकुर दास कालड़ा स्मृति सभागार में पंजाबी बिरादरी महा संगठन व स्वास्थ्य विभाग गुरुग्राम द्वारा निःशुल्क चिकित्सा जांच शिविर लगाया गया जिसमें एनीमिया व टीबी मुक्त हरियाणा की मुहिम को ध्यान में रखते हुए जांच की गई। इसमें संगठन व निरामया ट्रस्ट के माध्यम से निःशुल्क नेत्र जांच शिविर भी लगाया गया।

संगठन के प्रधान बोधराज सीकरी ने बताया कि हमने गुरुग्राम को एनीमिया और टी बी मुक्त करने का संकल्प लिया है। बताया कि डॉ वीरेंद्र यादव (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) ने माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के माध्यम गुरुग्राम को एनीमिया मुक्त करने की दिशा में लंबे समय से प्रयास किये हैं। साथ ही उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री जी का आभार भी प्रकट किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी में अपने सम्बोधन में कहा कि देश आदरणीय प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। वैक्सीनेशन ड्राइव हो या जन कल्याण व स्वास्थ्य संवर्धन की दिशा में लाई गई योजनाएं, सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास सराहनीय हैं। पंजाबी बिरादरी संगठन भी स्वस्थ, स्वच्छ और एनीमिया व टी.बी मुक्त गुरुग्राम के संकल्प के साथ वैक्सीनेशन कैम्प, निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर, नेत्र जांच शिविर आदि आयोजनों से अपने प्रयासों में अग्रसर है।मुख्य चिकित्सा अधिकारी और सीकरी जी ने तिरंगा लहराने का आवाहन भी किया।

साथ ही बोधराज सीकरी ने स्कूल के विद्यार्थियों की भी प्रशंसा की। कहा कि “इस स्कूल के विद्यार्थियों में अनुशासन कूट-कूट कर भरा हुआ है। जब मैं इस स्कूल में आता हूँ मुझे इन विद्यार्थियों में इम्प्रूवमेंट नजर आती है। इनके चेहरों की मुस्कुराहट मन को सुखद अनुभूति देती है।”

कार्यक्रम में प्रधान बोधराज सीकरी ने कहा कि बच्चों को पोषण युक्त आहार देने के लिए भी संगठन प्रयासरत है। इसके तहत बच्चों को चने व केला दिए जाएँगे। जिन बच्चों का होमोग्लोबिन बेहतर होगा उसको पारितोषिक दिया जाएगा । इस निमित भावना वर्मा नौंवी क्लास की विद्यार्थी का हीमोग्लोबिन साडे पंद्रह पाया जो सबसे अधिक है। उस बच्चे की फ़ोटो स्कूल के नोटिस बोर्ड पर लगाई जाएगी ताकि औरों को प्रेरणा मिले।

संगठन के प्रधान बोधराज सीकरी ने बच्चों को एनीमिया और टीबी मुक्त हरियाणा मुहिम से जुड़कर सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। बच्चों को सन्देश दिया कि अगर उनके घर में या आस-पास कोई ऐसा जरूरतमंद व्यक्ति है जिसने टीका नहीं लगाया या जो दिव्यांग और वृद्ध हो या चलने फिरने में सर्मथ न हो तो उसकी जानकारी स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से हम तक पहुंचाए। पंजाबी बिरादरी संगठन उस मरीज को टीकाकरण की सुविधा मुहैया कराने का पूरा प्रयास करेगा।

इस अवसर पर ज्योत्स्ना बजाज (महिला प्रकोष्ठ), ज्योति वर्मा (शिविर प्रभारी), ओमप्रकाश कथूरिया (वरिष्ठ उपप्रधान, पंजाबी बिरादरी महा संगठन), रामलाल ग्रोवर (महामंत्री), धर्मेंद्र बजाज (उपप्रधान), रमेश कामरा, रमेश कालरा, रमेश रवि मिनोचा, प्रमोद सलूजा, सेटलर कंवरवान वधवा राज कथूरिया, नरिंदर कथूरिया , सह महा सचिव सुभाष डुडेजा, सह सचिव दिलीप लूथरा, सुभाष गांधी, बी॰डी॰चुटानी, O P चुटानी, सुरेंद्र खुल्लर, बाल किशन खत्री, अनिल कुमार (उप प्रधान) व अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे।

इस दौरान कार्यकारिणी की बैठक में आज फैसला किया गया कि कांवड़ियों की सहायता के लिए गंगागिरी कुटिया मंदिर, बसई रोड, गुरुग्राम में शिविर लगाकर व्यवस्था की जाएगी। तीन दिन तक यह व्यवस्था लगातार चलेगी।

टेस्ट करवाने वालो की संख्या तीन सौ से अधिक और आँख चेक करवाने वालो की संख्या सौ से अधिक थी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!