विद्यार्थियों को पौधारोपण के लिए किया प्रेरित, कहा- पौधा लगाना ही पर्याप्त नही बल्कि उसकी देखभाल भी अवश्य करें विद्यार्थी
पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से अभियान के तहत विद्यार्थियों द्वारा लगाए जाएंगे 1 लाख पौधे -उपायुक्त

गुरुग्राम 21 जुलाई। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर- 4/7 से पौधागिरी अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों का आवाहन करते हुए कहा कि वे पौधा लगाने उपरांत कम से कम दो साल तक उसकी अच्छे से देखभाल करें ताकि वह जीवित रहकर वृक्ष का रूप धारण कर सके।

पौधागिरी अभियान के तहत विद्यालय के प्रांगण में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों द्वारा पौधे लगाए गए। पौधारोपण को लेकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह दिखाई दिया और उन्होंने बढ़-चढ़कर पौधागिरी अभियान में भागीदारी सुनिश्चित की। पौधागिरी अभियान के शुभारंभ अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि विद्यालय का प्रत्येक विद्यार्थी अपने हाथों से एक पौधा अवश्य लगाए और केवल इसे लगाए ही नही बल्कि इसका कम से कम 2 सालों तक रख-रखाव भी करे। विद्यालय में पौधारोपण के पश्चात् भी यदि पौधे बच जाएं तो विद्यार्थी इन पौधों को अपने साथ घर ले जाकर इसे अपने घर के प्रांगण या अन्य उपयुक्त स्थान पर अवश्य लगाएं। इस अभियान के तहत जिला में विद्यार्थियों द्वारा 1 लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि आज के बदलते परिवेश में क्लाइमेट चेंज के चलते गर्मी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जोकि चिंता का विषय है। समाज में प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपने उत्तरदायित्वों को समझना होगा और इस दिशा में एकजुटता से प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा जैसे-2 विकास की रफतार बढ़ी वैसे-2 पेड़-पौधों की संख्या कम हुई और नतीजतन पर्यावरण में बदलाव होते चले गए। पक्की सड़कें बनने के चलते वर्षा का पानी रिचार्ज नही हो सका। उन्होंने कहा कि हमारे प्राचीन ग्रंथों में भी पौधारोपण का महत्व अपेक्षाकृृत अधिक था और लोग प्रकृति को सर्वोपरि मानते थे। उन्होंने मत्स्यपुराण का उदाहरण देते हुए पौधारोपण व पर्यावरण संरक्षण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत विद्यार्थियों का चयन इसलिए किया गया है ताकि वे पूरे जोश , उत्साह व जिम्मेदारी के साथ इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में बहुत उर्जा होती है और निश्चित तौर पर ही विद्यार्थी इस अभियान को सफल बनाएंगे और केवल विद्यालय में ही नही अपने घरों में पौधे लगाएंगे।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर आधारित नाट्य प्रस्तुति भी दी गई जिसने उपस्थित दर्शकों की खूब तालियां बटौरी। इसके अलावा, विद्यार्थियों द्वारा उपायुक्त के आगमन पर स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर आधारित पोस्टर भी तैयार किए गए थे। कार्यक्रम में गुरूजल सोसायटी की टीम के सदस्यों द्वारा भी विद्यार्थियों को पौधारोपण संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

इस मौके पर गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, जिला वन अधिकारी राजीव तेजयान, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन, बीईओ शील कुमारी, विद्यालय की प्रधानाचार्य सुमन शर्मा सहित गुरूजल टीम के सदस्य भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!