एक वृक्षारोपण और उसका पोषण: एक पहल…….“पेड़- पौधे है लगाना , विश्व की सुंदरता को है बचाना।“

गुरुग्राम – श्री बोध राज सिकरी जी के सौजन्य से दिल्ली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद सोसाइटी तथा पंजाबी बिरादरी महासंगठन ने हरियाणा के स्कूलो में 1800 पौधों ‘रोपण और पोषण’ की पहल की है। डीपीएसजी पालम विहार, डीपीएसजी सुशांत लोक और डीपीएसजी फरीदाबाद ने मिलकर आज इस कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी विद्यालय प्रांगण में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आरंभ विद्यालय के विद्यार्थियों ने प्रार्थना से की तत्पश्चात सुविचार प्रस्तुती, कविता वाचन और लघु नाट्य प्रस्तुती द्वारा कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया। विविध प्रस्तुतियों के माध्यम से विद्यार्थियों ने वृक्ष और वृक्षारोपण की महत्ता के तरफ हमारा ध्यान आकर्षित किया। इसके अलावा एक ज़िम्मेदार नागरिक होने के नाते सबने वृक्षारोपण तथा उसके पोषण हेतु शपथ ग्रहण किया। कार्यक्रम में ली गई शपथ, वृक्ष प्राप्त करने वाले प्रत्येक सदस्य द्वारा हस्ताक्षरित प्रतिज्ञा भी ली गई। इसके अलावा विद्यार्थियों को ये निर्देश दिया गया कि विद्यार्थी इन पौधों के रोपण स्थान का मानचित्र हमें भेजें ।

डीपीएसजी पालम विहार के मुख्य अतिथि श्री बोध राज सिकरी जी ने भारतीय संस्कृति एवं मूल्यों का उदाहरण वेदों और ग्रेन्थो से प्रस्तुत करते हुए स्वच्छ परिवेश एवं वृक्षारोपण पर जोर दिया तथा उन्होंने पर्यावरण के रहस्यों को विविध पौराणिक युगों से जोड़ते हुए पर्यावरण के संरक्षण के महत्त्व पर प्रकाश डाला। श्री राकेश गौतम डी.पी.आर.ओ.,फरीदाबाद डीपीएसजी फरीदाबाद में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे। श्री अनिल यादव, सक्रिय सामाजिक सदस्य वार्ड नं. 35 गुरुग्राम और श्री विष्णु खन्ना, अध्यक्ष, आर.ड्ब्ल्यू.ए, सुशांत लोक इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहें। मुख्य अतिथियों ने भी इस कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण किया तथा विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकगण को पौधा देकर कार्यक्रम का समापन किया। इसके पश्चात उन्होंने अपने अमूल्य शब्दों से हमें अनुगृहित करते हुए डीपीएसजी सुशांत लोक के इस मानविक कार्य की सराहना की तथा आगे भी पर्यावरण संरक्षण के लिए उठाएँ जा रहे विविध कार्यों में एकजुट होकर कार्य करने की इच्छा ज़ाहिर की।

भी विद्यालयों की प्रधानाचार्या श्रीमती मीनू चोपड़ा, सुशांत लोक, श्रीमती श्रीविद्या श्रीधर, पालम विहार तथा श्रीमती प्रीति सांगवान , फरीदाबाद ने सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया कि उन्होंने एक नेक काम के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद सोसायटी का सहयोग किया। उन्होंने अपने व्यक्तव्य को आगे बढ़ाते हुए कहा कि हम अपने धरोहर से जुड़ने और एस.डी.जी क्लाइमेट एक्शन को लागू करने की दिशा में एक कदम बढ़ाने के क्रम में सभी हितैषियों के साथ मिलकर एक-एक पौधा लगाकर जलवायु आवरण की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे तथा हमारे विद्यालय के विद्यार्थी एक अच्छे नागरिक होने के नाते इस पहल को भविष्य में पूरे हरियाणा में आगे बढ़ाएँ, इस इच्छा व्यक्त करते हुए प्रधानाचर्या ने कार्यक्रम का समापन किया ।

श्री ओम पाठक चेयरमैन दिल्ली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद सोसायटी कहते है कि सिर्फ पौधा लगाना ही उद्देश्य नही होना चाहिए बल्कि उसका संरक्षण और उसका पालन पोषण कर बड़ा करना भी हमारी जिम्मेदारी है। बच्चों मे ये भावना बचपन से ही डालना बहुत जरूरी है, जिसके लिए स्कूल बचपन से ही विद्यार्थियों को उनके सामाजिक दायित्व को सिटिजनशिप स्टडीज के माध्यम से बताते हैं और इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर के उन्हें समाज कल्याण के लिए प्रेरित करते है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!