-सभी दिव्यांग अपने पूरे कागज, सर्टिफिकेट लेकर आएं: सचिव विकास कुमार 
-19 से 23 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर किए जा रहे पंजीकरण

गुरुग्राम। हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ रेडक्रॉस सोसायटी के महासचिव डा. मुकेश अग्रवाल एवं उपायुक्त डा. निशांत कुमार यादव के दिशा-निर्देशन में कृत्रिम अंगों के लिए मंगलवार से पंजीकरण कार्य शुरू हो गया है। पंजीकरण का काम आगामी 23 जुलाई तक होगा। पांच स्थानों पर लगने वाले इन शिविरों का अधिक से अधिक दिव्यांग लाभ उठाएं।  

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने बताया कि कृत्रिम अंग लेने के लिए सभी दिव्यांग अपने जरूरी कागजात पंजीकरण के लिए लेकर आएं, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो। कृत्रिम अंगों के लिए सभी दिव्यांगों की जांच भी बारीकी से की जाएगी, ताकि उपकरण सही दिए जा सकें। सचिव के मुताबिक किसी भी श्रेणी के दिव्यांग पंजीकरण करा सकते हैं। जिला में पहला शिविर 19 व 20 जुलाई को रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम में, दूसरा 21 को श्याम उद्योग परिसर भांगरौला रोड मानेसर में, तीसरा शनिवार 22 को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पहाड़ी में और चौथा शिविर 23 जुलाई को पटौदी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में लगाया जाएगा। दिव्यांगों को व्हील चेयर, कान की मशीन, तिपहिया साइकिल, बैसाखी आदि उपकरण निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। 

पांच दिवसीय शिविर को जिला प्रशिक्षण अधिकारी जतिन कौशिक, कल्पोष संस्था से राजेंद्र वांचू एवं विना वांचू, एक उड़ान संस्था की संस्थापिका व समाजसेवी कल्याणी सचान एवं रेडक्रस से शयामा राजपूत, आकाक्षां, अतुल पराशर, कामकाजी महिला आवास वार्डन कविता सरकार, टीआई प्रोजेक्ट से समाज सेवी रोहतास, सुषमा, विनीता पीटर, सरोज, कमला, जोगिंदर आदि  सफल बनाने में जिम्मेदारी निभायेंगे। 

सचिव विकास कुमार ने आमजन से अपील की है कि अधिक से अधिक दिव्यांगों को इस शिविर तक पहुंचाने में सहयोग करें, ताकि उन्हें सुविधाएं दी जा सकें। उन्होंने यह भी कहा कि काफी लोग पूछताछ भी करने पहुंचे हैं।पूछताछ करने आने वाले दिव्यांग अपने सभी कागजात लेकर आएं, ताकि मौके पर ही उनका पंजीकरण किया जा सके। सचिव ने आगे बताया कि भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को), कानपुर के सहयोग से शिविर लगाया गया हैं।