तावडृू में अवैध खनन माफियाओं ने डीएसपी को डंपर तले कुचल मार डाला

गुरुग्राम/नूंह। नूंह जिला के तावड़ू उपमंडल में अवैध खनन रोकने गए डीएसपी को अवैध खनन माफिया ने डंपर से कुचल दिया। इस दौरान डीएसपी सुरेंद्र ङ्क्षसह बिश्नोई की मौके पर ही मौत हो गई। वे मूलरूप से हिसार जिला के रहने वाले थे और इसी साल उनकी रिटायरमेंट भी थे। इस घटना के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मचा है। हरियाणा की यह पहली घटना है, जब खनन माफिया ने किसी डीएसपी को कुचलकर मारा है। यह घटना तावड़ू उपमंडल के अंतगर्त पचगांव क्षेत्र में अरावली पहाड़ी कर है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की दोपहर को तावडृू पुलिस को पचगांव के पास पहाड़ी मेंं अवैध खनन की सूचना मिली थी। इस सूचना पर डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई तुरंत अपनी टीम के साथ मौके के लिए रवाना हुए। बताया जा रहा है कि करीब साढ़े 11 बजे वे दलबल समेत पचगांव की पहाड़ी पर अवैध खनन वाले स्थान पर पहुंचे। उन्होंने खनन माफिया को रोकने का प्रयास किया। अवैध खनन माफिया मौके पर फरार होने लगे तो डीएसपी सुरेंद्र सिंह ने उनका पीछा किया। खनन माफिया के डंपर को रोकने के लिए डीएसपी जैसे ही आगे आए तो डंपर चालक ने उन पर डंपर चढ़ा दिया और फरार हो गए। इससे पहले की डीएसपी के साथ टीम के पुलिसकर्मी कर पाते, डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई की मौके पर ही मौत हो गई।

घटना की सूचना मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने जिला पुलिस मुख्यालय को दी। कुछ ही देर में मौके पर काफी संख्या में पुलिस बल व आला अधिकारी पहुंचे। तब तक अवैध खनन माफिया वहां से फरार हो चुके थे। 

डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई के साथ मौके पर गए पुलिस कर्मियों ने सारा घटनाक्रम वरिष्ठ अधिकारियों को बताया। खनन माफिया द्वारा इस तरह से पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी पर डपर चढ़कर मार देने की घटना आग की तरह तावड़ू क्षेत्र ही नहीं, बल्कि मीडिया, सोशल मीडिया के जरिये देशभर में फैल गई। पुलिस विभाग में भी इस घटना के बाद हड़कंप मच गया। अवैध खनन करने वालों की धरपकड़ के लिए पुलिस ने जिला में चारों तरफ नाकेबंदी कर दी।

इसी माह रिटायर होने वाले थे डीएसपी सुरेंद्र सिंह

बताया जा रहा है कि डीएसपी सुरेंद्र सिंह पुलिस सेवा में आने से पहले वीएलडीए यानी पशु चिकित्सक थे। उनकी सेवानिवृति भी इसी वर्ष होनी थी। इस घटना ने अवैध खनन को लेकर फिर से सवाल खड़े किए हैं। हरियाणा राज्य में यह पहला मामला है, जब खनन माफिया ने पुलिस में डीएसपी को इस तरह से डंपर तले कुचलकर मारा हो।

डीएसपी के परिवार को एक करोड़ रुपये व एक नौकरी देेगी सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नूंह जिला के तावडू़ में खनन माफिया द्वारा डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या किए जाने पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें शहीद का दर्जा देने, शहीद के परिवार को मिलने वाले सभी लाभ देने के साथ उनके परिजनों को एक करोड़ रुपए की सहायता राशि देने और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है। उनका वेतन का खाता यदि एचडीएफसी बैंक में होगा तो उन्हें बैंक की योजना के तहत लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दु:ख की घड़ी में हम शहीद डीएसपी सुरेंद्र सिंह के परिवार के साथ खड़े हैं। गृह मंत्री अनिल विज ने भी डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि हम खनन माफिया से सख्ती से निपटेंगे। पूरी ताकत लगाकर ऐसे तत्वों को पकड़ेंगे।  

दुखद घटना, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा: खनन मंत्री

खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इस घटना पर कहा है कि यह बहुत दुखद घटना है। साथ ही उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि मेवात, तावड़ू में खनन बंद है। फिर भी खनन माफिया चोरी से खनन करने का प्रयास करते हैं। पुलिस खनन माफिया पर लगाम लगाने को सक्रिय रहती है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन माफिया पर सरकार, पुलिस, प्रशासन सख्त है। तभी डीएसपी अवैध खनन की सूचना पर मौके पर पहुंचे। इस घटना में शामिल अपराधियों की धरपकड़ की कार्रवाई की जा रही है। डीजीपी हरियाणा को मेवात भेजा गया है।

डीएसपी हत्याकांड में मुठभेड़ के बाद एक अभियुक्त गिरफ्तार

हरियाणा पुलिस ने तावडू डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी की पहचान गांव पंचगांव निवासी इक्कर के रूप में हुई, जो डंपर पर क्लीनर था।

घटना के बाद से ही पुलिस की कई टीमें आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग जगहों पर लगातार छापेमारी कर रही थी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है और उसे कल कोर्ट में पेश किया जाएगा।

पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने इस मामले में आरोपी इक्कर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान गिरफ्तार आरोपी के पैर में गोली लगी और उसे इलाज के लिए नल्हड़ मेडिकल कॉलेज, नूंह में भर्ती कराया गया। पुलिस की टीमें लगातार फरार अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!