तिलक लगा शिष्यों ने किया गुरु का सम्मान

गुरु पूर्णिमा पर गुरु-शिष्य की परंपरा निभाने का दिया संदेश
जीयू में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित
गुरु के आशीर्वाद के बिना मानव जीवन अधूरा है-प्रो. दिनेश कुमार, कुलपति
ज्ञान की रोशनी हर प्रकार के अंधकार को मिटाती है-चंचल भारद्वाज

गुरुग्राम 13 जुलाई -गुरु शिष्य की परंपरा का पावन पर्व गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गुरुग्राम विवि और भारतीय शिक्षण मंडल,हरियाणा प्रांत के संयुक्त तत्वाधान में विवि. परिसर सेक्टर-51 में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर दिनेश कुमार जी ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत की
वही दूसरी और भारतीय शिक्षण मंडल हरियाणा प्रांत की प्रांतीय अधिकारी प्रो. चंचल भारद्वाज कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रही । कार्यक्रम की शुरुआत गुरु की पूजा से हुई। इस अवसर पर विवि. के छात्र-छात्राओं ने तिलक लगा कर अपने गुरुवों का सम्मान किया

इस मौके पर कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित ,भारतीय शिक्षण मंडल ,हरियाणा प्रान्त की प्रांतीय अधिकारी चंचल भारद्वाज ने जीवन में गुरु के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ज्ञान की रोशनी हर प्रकार के अंधकार को मिटाती है और यह ज्ञान हमें गुरु कृपा के माध्यम से ही प्राप्त होता है। हमारे जीवन में गुरु का स्थान सर्वोपरि है। इसलिए गुरु के प्रति शिष्य के मन में हमेशा श्रद्धा होनी चाहिए तभी हमारा जीवन सार्थक होगा और हम अपने जीवन के अंतिम लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने सभी को गुरु पूर्णिमा पर गुरु-शिष्य की परंपरा निभाने का संदेश देते हुए कहा कि हम सभी के जीवन में गुरु का विशेष महत्व होता है। इसलिए गुरु के महत्व को समझना चाहिए,और जीवन भर गुरुजनों का सम्मान करना चाहिए क्योंकि गुरु के आशीर्वाद के बिना मानव जीवन अधूरा है।उन्होंने कहा कि गुरु पूर्णिमा का पर्व जीवन में गुरु के विशिष्ट स्थान को दर्शाता है। बिना गुरु के ज्ञान प्राप्त करना कठिन है।अच्छा गुरु जीवन में रोशनी लाने का कार्य करता है।

जीयू में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित एक दिवसीय सेमिनार में जीयू के कुलसचिव राजीव कुमार सिंह,डॉ. सुभाष कुंडू, शिक्षण मंडल के प्रान्त सम्पर्क प्रमुख अशोक कुमार, भूमेश पूनिया,डॉ. अशोक खन्ना ,डॉ. अमरजीतत कौर, डॉ. राकेश कुमार योगी,डॉ. नीरा वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Previous post

अलग विधान सभा, सचिवालय और हाई कोर्ट बनाने की मांग कर हरियाणा के पक्ष को कमजोर कर रही है भाजपा: अभय सिंह चौटाला

Next post

मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया विधायकों को धमकी मिलने का मामला, बुलाई पुलिस अधिकारियों की बैठक

You May Have Missed

error: Content is protected !!