नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा व अन्य अधिकारियों द्वारा दरबारीपुर तालाब के पास किया गया पौधारोपण

– दरबारीपुर पहाड़ी क्षेत्र को बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम द्वारा एम3एम फाऊंडेशन के साथ किया गया है एमओयू

गुरूग्राम, 7 जुलाई। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने वीरवार को स्वच्छ गुरूग्राम-हरित गुरूग्राम अभियान के तहत दरबारीपुर तालाब के पास पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उनके साथ निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा, निगम पार्षद सुभाष फौजी, पर्यावरण एवं स्थिरता विंग के नोडल अधिकारी सुभाष यादव व एम3एम फाऊंडेशन की ट्रस्टी डा. पायल कनोडिया ने भी पौधारोपण किया।

इस मौके पर मेयर ने कहा कि आज जब हम सभी पर्यावरण के विषय में चिंता व्यक्त करते हैं, तो सबसे पहले यही बात होती है कि आखिर पर्यावरण को कैसे बचाया जाए। प्रकृति में पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन के लिए जल, जंगल और जमीन अनिवार्य हिस्सा हैं। ये सभी एक-दूसरे के पूरक हैं, जिसके कारण आज धरती पर मानव सभ्यता विकसित अवस्था में है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को सही रखने के लिए पेड़ों का होना बहुत ही जरूरी है और इसी को ध्यान में रखते हुए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्वच्छ गुरूग्राम-हरित गुरूग्राम अभियान के तहत इस बार मानसून के दौरान 5 लाख झाड़ीनुमा पौधे तथा 50 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मेयर ने कहा कि दरबारीपुर पहाड़ी क्षेत्र को बायोडायवर्सिटी पार्क के रूप में विकसित करने के लिए एम3एम फाऊंडेशन आगे आई है तथा इस बारे में नगर निगम गुरूग्राम के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट जगत को पर्यावरण संरक्षण संबंधी कार्यों में बढ़-चढक़र आगे आना चाहिए क्योंकि यह उनकी भी नैत्तिक जिम्मेदारी है। उन्होंने एम3एम फाऊंडेशन का धन्यवाद किया। एम3एम फाऊंडेशन ने पलड़ा स्थित एक तालाब का पुररूद्धार करने की भी जिम्मेदारी ली है।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि प्रकृति की सुरक्षा हम सबकी सामुहिक जिम्मेदारी है। आज हम सांसे ले रहे हैं, तो ये पेड़ों की वजह से ही संभव है। मानव सभ्यता को तभी बचाया जा सकता है, जब ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि एम3एम फाऊंडेशन ने पौधारोपण करने और उनका रख-रखाव करने की जिम्मेदारी ली है, जो स्वागत योग्य है। ऐसे कार्यों में जनभागीदारी बहुत ही आवश्यक है। आज जहां एक तरफ उद्योग धंधों तथा अन्य कारणों से पर्यावरण पर बहुत गहरा असर पड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ धीरे-धीरे हरियाली खत्म होती जा रही है। ऐसे में प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि हर संभव तरीके से पर्यावरण की रक्षा करें।

एम3एम फाऊंडेशन की ट्रस्टी डा. पायल कनोडिया ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम के साथ मिलकर गुरूग्राम को हरा-भरा बनाने के लिए एम3एम फाऊंडेशन प्रतिबद्ध है। संकल्प कार्यक्रम के तहत फाऊंडेशन पौधारोपण अभियान को आगे बढ़ाएगा। ग्रामीण भारत में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाने में फाऊंडेशन ने कई कार्यक्रम चलाए हैं और एक जिम्मेदार संगठन के रूप में हम पर्यावरणीय समस्याएं और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए तमाम प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!