केन्द्रीय विश्वविद्यालय जाट पाली में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की दिशा में आया नया मोड

केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने लिखा प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के उस पत्र का भी उल्लेख किया जो स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा का लिखा

भारत सारथी/कौशिक 

नारनौल ।‌ केन्द्रीय विश्वविद्यालय जाट पाली में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की दिशा में अब एक महत्वपूर्ण मोड आया है। केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को केन्द्रीय विश्वविद्यालय में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए जरूरी कदम उठाने की बात करते हुए पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के उस पत्र का भी उल्लेख किया है जो केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से हरियाणा सरकार को लिखा गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस पत्र में कहा है कि केन्द्रीय विश्वविद्यालय जाट पाली में मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर केन्द्र सरकार सैद्धांतिक रूप से सहमत है पर राज्य सरकार को इस बारे एक प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजना होगा। 

 स्थानीय सांसद धर्मबीर सिंह से पिछले लोकसभा सत्र के दौरान केन्द्रीय विश्वविद्यालय में मेडिकल कॉलेज खोलने को  लोकसभा में इसे मजबूती से उठाया था और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से इस मेडिकल कॉलेज को जल्द से जल्द शुरू करने का निवेदन किया था। इसके जवाब में ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस पर अपनी सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए सांसद धर्मबीर सिंह और हरियाणा सरकार को एक पत्र लिखा था जिसमें राज्य सरकार से इस बारे जल्द से जल्द एक प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजने की बात की थी। 

राज्य सरकार द्वारा इस बारे अभी तक कोई ठोस कार्रवाई इस विषय पर नहीं हुई है। इस विषय पर पाली गाँव में दो बार महापंचायत का भी आयोजन हो चुका है और पाली स्थित एक्स सर्विसमेन लीग के नेतृत्व में पाली एवं आसपास के गाँवों के लोग भी इस विषय पर मजबूत पैरवी कर रहे हैं। इस क्रम में सांसद धर्मबीर सिंह से भी मिल चुके हैं। 

जिस प्रकार  एम्स रेवाड़ी के मामले में राव इंद्रजीत सिंह ने मजबूत पैरवी की है और अब वहां एम्स स्थापित होने का रास्ता पूरी तरह साफ हो चुका है और किसानों की जमीन की रजिस्ट्री भी शुरू हो चुकी है। 

केन्द्रीय विश्वविद्यालय जाट पाली जिस समय स्थापित हुआ उस समय राव इंद्रजीत सिंह ही केन्द्र में महेन्दरगढ़ लोकसभा का प्रतिनिधित्व करते थे। इस केन्द्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना में राव इंद्रजीत सिंह के अथक प्रयास रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए  राव इंद्रजीत सिंह ने केन्द्रीय विश्वविद्यालय जाट पाली में भी मेडिकल कॉलेज स्थापित करवाने के लिए मजबूत पैरवी कर रहे है। राव इंद्रजीत सिंह के इस विषय पर प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखने के बाद देखना ये होगा कि अब इस पर राज्य सरकार क्या रूख अख्तियार करती है।

इस मेडिकल कॉलेज के स्थापित होने से ना सिर्फ महेन्द्रगढ़ बल्कि राजस्थान सहित आसपास के भी आधा दर्जन से भी अधिक जिले के लोगों को सीधा लाभ होगा।

Attachments area

You May Have Missed

error: Content is protected !!