बीजेपी-जेजेपी सरकार ने हरियाणा को बनाया बेरोज़गारी में नंबर वन-चौधरी संतोख सिंह।

हरियाणा में बेरोज़गारी दर पूरे देश में सबसे ज़्यादा।
हरियाणा में बेरोज़गारी दर जून में 30.6 फीसदी पर पहुँचीं।

गुरुग्राम।दिनांक 07 जुलाई,2022 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी सरकार ने हरियाणा को बेरोज़गारी में नंबर वन बना दिया है।सेंट्रल फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के ताज़ा आँकड़ों के अनुसार हरियाणा में बेरोज़गारी दर पूरे देश में सबसे ज़्यादा है।हरियाणा में बेरोजगारी दर जून माह में 30.6 फीसदी रही है, जो कि पूरे देश में औसत से 4 गुना ज़्यादा है।हरियाणा में लाखों की संख्या में युवा बेरोज़गार हैं।

हरियाणा में विगत एक महीने में बेरोजगारी की दर 6 प्रतिशत बढ़ना भयंकर चिंता का विषय है। इसका एक बड़ा कारण 3 साल से फौज की भर्ती बंद होना है। भारत की 2 प्रतिशत आबादी वाला हरियाणा देश की सेना को 10% प्रतिशत सैनिक देता है। ये सर्वविदित है कि देश की सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है।

हरियाणा में पिछले महीने के मुकाबले बेरोज़गारी दर 6 प्रतिशत की तेज़ गति से बढ़कर 30.6 प्रतिशत पर पहुँच गई जो राष्ट्रीय औसत 7.8% का करीब 4 गुना अधिक है। राष्ट्रीय राजधानी के तीन तरफ़ हरियाणा बसता है इस लिए वहाँ देश में में सर्वाधिक रोज़गार होना चाहिए।

अभी तक हर साल फ़ौज में 60 से 80 हज़ार भर्तियाँ होती थीं, अब अग्निपथ योजना में हर साल 40-50 हज़ार भर्ती होगी, जिसमें से 75% अग्निवीरों को 4 साल बाद निकाल दिया जायेगा। इस हिसाब से अगले 15 साल में हिन्दुस्तान की करीब 14 लाख की फ़ौज घटकर आधे से भी कम रह जायेगी। फौज का संख्याबल घटना ना केवल देश की सुरक्षा के लिए घातक है अपितु इससे बेरोजगारी और भी ज़्यादा बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी की स्थिति बहुत ही भयानक और विस्फोटक होती जा रही है लेकिन सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही।

भाजपा सरकार ने युवाओं को हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था, जबकि राज्य हो या केंद्र सरकार, हर महकमे में पक्की भर्तियों को ख़त्म किया जा रहा है और ठेका प्रथा लागू की जा रही है। केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की नौकरियों में 62 लाख पद रिक्त हैं, जिसमें से अकेले केंद्र सरकार में 26 लाख पद खाली हैं।अकेले फौज में ही करीब 2 लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं।

उन्होंने हरियाणा सरकार से माँग की कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरियों के जो लाखों पद रिक्त हैं उनको तुरंत प्रभाव से भरा जाए ताकि बेरोज़गारी की समस्या से निपटा जा सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!