– मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में आयोजित हुई सदन की सामान्य बैठक
– बैठक में गुरूग्राम के विकास से जुड़े विभिन्न प्रस्तावों पर की गई चर्चा

गुरूग्राम, 27 जून। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित की गई। बैठक में गुरूग्राम के विकास से जुड़े विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा करते हुए उन्हें पास किया गया।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम की चीफ टाऊन प्लानर मधुस्मिता मोईत्रा ने प्रस्ताव रखा कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग निदेशालय हरियाणा द्वारा हरियाणा नागरिक सुविधाओं के प्रबंधन और बुनियादी ढांचे वाले नगर क्षेत्र (विशेष प्रावधान) संशोधन अधिनियम-2016 और उसके बाद के संंशोधनों की धारा-3 के तहत गुरूग्राम की 24 कॉलोनियों के प्रस्तावों को नागरिक सुविधाओं और बुनियादी ढ़ांचे की कमी के रूप में घोषित करने के मानदंडों को परिचालित किया है। इसके बाद नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग द्वारा तैयार की गई अनधिकृत कॉलोनियों के लेआऊट प्लान के संबंध में मानदंड तय किए गए हैं। टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने अवैध/अनधिकृत कॉलोनियों में बुनियादी ढ़ांचे की कमी के उद्देश्य से अनधिकृत कॉलोनी में डेफिसिट इन्फ्रास्ट्रक्चर डिटेल्स पोर्टल पहले ही लांच कर दिया गया था। इन कॉलोनियों का ड्रोन सर्वेक्षण उनके द्वारा किया गया है और उसके बाद डीयूएलबी द्वारा उन्हें संबंधित नगर पालिकाओं को भेजा जा रहा है।

गुरूग्राम के लिए अब तक 24 ऐसे लेआऊट प्लान प्राप्त हुए हैं। फिलहाल इन योजनाओं पर नगर निगम गुरूग्राम की जांच चल रही है। जीआईएस लैब को सत्यापन रिपोर्ट जमा करने और उसके बाद अग्रेषण के लिए जेई और पटवारियों की टीम गठित की गई है। मामला सदन के समक्ष विचार एवं अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया गया। इस मामले पर विस्तार से चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया कि सर्वे सही प्रकार से किया जाना चाहिए तथा इसकी निगरानी बेहतर तरीके से की जानी चाहिए। क्रॉस वैरीफिकेशन के लिए जोनवाईज कमेटी का गठन किया जाएगा। जो कॉलोनियां निर्धारित नॉम्र्स को पूरा करती हैं, उन्हें सरकार के पास स्वीकृति हेतु भेजा जाए। इसके अलावा, शेष के लिए नॉम्र्स में रिलैक्शेसन का अनुरोध किया जाए।

बैठक में मेयर मधु आजाद ने कहा कि इस बार बरसात में किसी भी सूरत में जलभराव नहीं होना चाहिए। इसके लिए पहले से ही सभी प्रकार के पुख्ता प्रबंध कर लिए जाएं। इसके बावजूद भी अगर कहीं पर जलभराव की समस्या आती है, तो संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी तथा उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह के लिए सिफारिश भेजी जाएगी।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम के भवनों में बिजली बचत के लिए सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। प्रथम चरण में वार्ड-14 व 13 से इसकी शुरूआत की जाएगी। यह मामला वार्ड-14 के पार्षद संजय प्रधान द्वारा बैठक में रखा गया था। प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे में खामियों बारे निगमायुक्त ने कहा कि इस बारे में पुराने डाटा तथा नए डाटा को मैच करके जो खामियां सामने आएंगी उनका समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा, जोन वाईज नियमित कैंप लगाए जाएंगे। स्ट्रीट लाईट मामले पर निर्णय लिया गया कि जैम पोर्टल से स्ट्रीट लाईट की खरीद करके वार्डों में निगम पार्षद द्वारा बताई गई जगहों पर लगाया जाएगा।

बैठक में विभिन्न स्थानों पर लगे साईन बोर्डों के बारे में निर्णय लिया गया कि सभी संयुक्त आयुक्त अपने-अपने एरिया में सर्वे करवाएंगे तथा जो साईन बोर्ड गलत लगे हुए हैं, उन्हें हटाया जाएगा। शहर में जगह-जगह लगने वाली विज्ञापन सामग्री के लिए जगह चिन्हित की जाएंगी। बैठक में निगमायुक्त ने सभी कार्यकारी अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे इसी सप्ताह जलभराव वाली जगहों पर पर्याप्त मात्रा में मशीनरी लगा दें।

निगम पार्षदों ने रखे विभिन्न मुद्दे : बैठक में निगम पार्षद मिथलेश बरवाल ने टी-ब्लॉक में सूर्यदेव मंदिर कमेटी की तरफ से पार्क की दीवार तोडक़र रास्ता बनाने तथा पार्क में गढ्ढे करने के संबंध में कार्रवाई करने, मैसर्स लक्ष्य एंड कंपनी द्वारा कार्य शुरू नहीं करने, निगम पार्षद शकुंतला यादव ने सैक्टर-23ए स्थित जन्मदिवस पार्क में सुरक्षाकर्मी नियुक्त करने, निगम पार्षद रविन्द्र यादव ने सैक्टर-23ए के बूस्टर स्टेशन को पेयजल लाईन से जोडऩे व निगम क्षेत्र में लगे हुए सभी यूनिपोल की आरओडब्ल्यू, साईज, फीस, अनुमति लेने की तारीख, जमीन की मल्कियत आदि की जानकारी मांगी। निगम पार्षद विरेन्द्र राज यादव ने ओल्ड दिल्ली-गुरूग्राम रोड़ के स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज कार्य को बरसात से पहले पूरा करवाने, निगम पार्षद अनूप सिंह ने सडक़ों, फुटपाथों एवं ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों से अतिक्रमण हटवाने, सुखराली एन्कलेव के जोहड़ को कब्जा मुक्त करवाकर इसका निर्माण करवाने, निगम पार्षद शीतल बागड़ी ने वार्ड में चल रहे सभी कार्यों को बरसात से पूर्व पूरा करवाने, जलभराव की समस्या का समाधान करने, निगम पार्षद नवीन दहिया ने गांव बसई में शिक्षा विभाग से अनुमति लेकर विभाग की 12 एकड़ जमीन पर खेल स्टेडियम बनवाने, गांव धनवापुर तालाब का जीर्णोद्धार करने, निगम पार्षद बह्म यादव ने निगम दायरे के गांवों में दिल्ली की तर्ज पर हाऊस टैक्स माफ करने, सैक्टर-10 में एचएसवीपी की खाली जमीन पर डिस्पैंसरी बनवाने, निगम पार्षद संजय प्रधान ने पार्षद कार्यालय -कम- नागरिक सुविधा केन्द्र में बिजली की बचत के लिए सोलर पैनल लगवाने व फिरोजगांधी कॉलोनी-1 की गलियों को आरएमसी की बनाने आदि प्रस्ताव सदन के समक्ष रखे।

निगम पार्षद सीमा पाहुजा ने सैक्टर-4 सामुदायिक केन्द्र में उर्वा द्वारा लाईब्रेरी रूम पर कब्जा करके बनाए गए कार्यालय को खाली करवाकर पुन: लाईब्रेरी में तबदील करवाने, रोटरी क्लब द्वारा सैक्टर-4/7 का सौंदर्यकरण करने के अनुरोध पर कार्रवाई करने, निगम पार्षद कपिल दुआ ने जेल लैंड कॉम्पलैक्स का सौंदर्यकरण करवाने, राजीव कॉलोनी में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने, निगम पार्षद सुनील कुमार ने गांव मोहम्मदपुर झाड़सा में शमशान के निकट बची एक एकड़ भूमि को कब्जामुक्त करवाने, वार्ड-24 के सभी नालों की सफाई करवाने, निगम पार्षद सुभाष फौजी ने सैक्टर-67 के नजदीक निर्माणाधीन सामुदायिक केन्द्र के बन्द पड़े कार्य की जांच करवाने, सैनी चौपाल के लंबित पड़े कार्य को पूर्ण करवाने, निगम पार्षद प्रवीणलता ने निवार्णा कंट्री के ब्लॉक-एन में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने, साऊथ सिटी-2 में पार्कों के रेनोवेशन कार्य को पूर्ण करवाने, निगम पाषर्द सुदेश अंजना ने वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खांडसा के नजदीक बने खत्ते को हटवाने, बादशाहपुर ड्रेन के ऊपर सडक़ बनवाकर सौंदर्यकरण करवाने, निगम पार्षद हेमन्त कुमार ने वार्ड कमेटी के पार्कों का रख-रखाव कार्य की अवधि बढ़ाने, सीवरेज ओएंडएम कार्य को रद्द करके फर्म की पेमेंट रोकने, निगम पार्षद कुलदीप यादव ने सैक्टर-46 में एक अन्य बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण करवाने, निगम पार्षद कुलदीप बोहरा ने हाल ही में टेकओवर की गई निजी कॉलोनियों में स्थित हाईराईज सोसायटियों को भी शामिल करने, वार्ड-31 में एचएसवीपी की जमीन पर उच्च स्तर के क्लब का निर्माण करवाने, निगम पार्षद रमारानी राठी ने वार्ड में 10 लेबर, ट्रैक्टर-ट्रॉली व जेसीबी उपलब्ध करवाने, डीएलएफ फेज-2 पूर्वी मार्ग पर स्थित 1000 वर्ग गज भूमि पर प्ले एरिया बनवाने तथा मनोनीत पार्षद कृष्ण गाड़ौली ने सरस्वती इन्कलेव में पेयजल लाईन का कनैक्शन करने  तथा धनकोट रोड़ का निर्माण करवाने का प्रस्ताव सदन के समक्ष रखा।

ये जनप्रतिनिधि रहे उपस्थित : बैठक की अध्यक्षता मेयर मधु आजाद द्वारा की गई। उनके साथ डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, रविन्द्र यादव, विरेन्द्रराज यादव, अनूप सिंह, दिनेश सैनी, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, ब्रहम यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, मधु बत्रा, धर्मबीर सिंह, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, सुनील गुर्जर, अश्विनी शर्मा, सुभाष फौजी, हेमन्त सेन, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा, आरती यादव, रमारानी राठी व मनोनीत पार्षद यादराम जोया व कृष्ण गाड़ौली उपस्थित थे।

ये अधिकारीगण रहे उपस्थित : नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा, अतिरिक्त निगमायुक्त अमरदीप सिंह एवं जयदीप कुमार, संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, सतीश यादव व अखिलेश यादव, डीएमसी डा. विजयपाल यादव, डीआरओ विजय यादव, चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा, चीफ अकाऊंट ऑफिसर विजय सिंगला, चीफ टाऊन प्लानर मधुस्मिता मोईत्रा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!