एलिवेटेड हाईवे बनाने को बनी सहमति एनएचआई को भेजा जाएगा प्रस्ताव – राव इंद्रजीत

हीरो हौंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड हाईवे को जीएमडीए की बैठक में मिली सैद्धांतिक मंजूरी
सिरहोल बॉर्डर से महिपालपुर दिल्ली फ्लाईओवर तक एलिवेटेड के लिए प्रस्ताव भेजेगी राज्य सरकार
द्वारका एक्सप्रेसवे के नीचे सर्विस रोड बनाने पर बनी सहमति

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि हीरो हौंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाने की मांग को जीएमडीए की बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। जीएमडीए यह प्रस्ताव एनएचआई को भेज एलिवेटेड बनाने को लेकर आ रहे खर्चे व खर्चे में हिस्सेदारी की बातों पर विचार करेगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जीएमडीए की बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार किया गया और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी इस पर अपनी सहमति दी है। राव ने कहा कि इस रोड के एलिवेटेड बनने से द्वारका एक्सप्रेसवे व पटौदी रोड की ओर जाने वाले हजारों वाहन चालकों को लाभ मिल सकेगा और यातायात सुगम बनाया जा सकेगा।

राव ने कहा कि रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और सेक्टर 38 की इंडस्ट्रियल एसोसिएशनें पिछले दिनों से इस रोड को एलिवेटेड बनाने की मांग कर रही थी और इस संबंध में ज्ञापन एसोसिएशनों की ओर से दिया गया था। रोड को एलिवेटेड बनाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को भी पत्र लिखा गया है जिस पर उन्होंने अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरहोल बॉर्डर पर लगने वाले लंबे जाम की चर्चा भी जीएमडीए की बैठक में हुई और निर्णय लिया गया कि सरहोल बॉर्डर से लेकर महिपालपुर दिल्ली तक एलिवेटेड फ्लाईओवर की मांग केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्नितिन गडकरी से राज्य सरकार की ओर से रखी जाए ताकि लोगों को जाम से निजात मिल सके। इससे पूर्व भी सरहोल बॉर्डर पर जाम की समस्या को हल करने के लिए एनएचएआई व जीएमडीए के अधिकारियों के बीच चर्चा हो चुकी है लेकिन एनएचएआई प्रस्ताव को नकार रही है। एनएचएआई का मानना है कि द्वारका एक्सप्रेसवे बनने के बाद व नेशनल मंडेला मार्ग से गुरुग्राम की कनेक्टिविटी होने के बाद इस रोड पर यातायात का दबाव काफी कम हो जाएगा।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नेल्सन मंडेला मार्ग से रजोकरी तक ट्नल बनाने का प्रस्ताव एनएचआई की ओर से मंजूर किया गया है इसके बारे में विस्तृत चर्चा की जा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे के नीचे सर्विस लेन बनाने के प्रस्ताव को भी जीएमडीए की बैठक में मंजूरी दी गई है। इस बारे में तकनीकी रूप से एनएचआई के साथ चर्चा कर योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। द्वारका एक्सप्रेसवे कि दोनों और बसी विभिन्न रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशनों ने इसकी मांग की थी। सर्विस रोड के बनने के बाद द्वारका एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होना आसान हो जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!