-कालेज परिसर में पौधारोपण करके हरियाली को बढ़ावा दिया
-प्राचार्य मो. रफीक के आईएएस बने बेटे फैजल खान की बधाई दी

गुरुग्राम। मोहम्मद रफीक सेक्टर-52 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय के पहले प्राचार्य बने हैं। सोमवार को विधायक सुधीर सिंगला ने उन्हें महाविद्यालय में पदभार ग्रहण कराया। विधायक ने प्राचार्य मो. रफीक के आईएएस बने बेटे फैजल खान की भी उन्हें बधाई दी। फैजल खान वर्तमान में आईआरएस में कार्यरत हैं।

इस अवसर पर विधायक सुधीर सिंगला ने कन्या महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। साथ ही अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के लिए महाविद्यालय में मौजूद स्टाफ सदस्यों को अधिक से अधिक योग कार्यक्रम में भाग लेने को प्रेरित किया। विधायक सुधीर सिंगला ने मोहम्मद रफीक के सम्मान में कहा कि वे बेहद ही सादगी से रहते हैं और सौम्य व्यक्तित्व के धनी हैं। बतौर प्राध्यापक उन्होंने वर्षों तक अपनी सेवाएं देते हुए विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा दी है। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक का यही कर्तव्य होता है कि वे पूरी कक्षा को एक समान मानकर पढ़ाएं। यह विद्यार्थियों पर निर्भर है कि वे कितनी शिक्षा ग्रहण करके शिक्षकों का नाम रोशन करते हैं। कोई शिक्षक कभी भी अपने विद्यार्थियों में भेदभाव नहीं करता। उनका लेक्चर हर छात्र के लिए होता है। उन्होंने कहा कि जीवन काल में समय-समय पर हमारे शिक्षक बदलते रहते हैं। स्कूल में, कालेज में पढ़ाने वाले शिक्षकों के अलावा हमारे कार्य स्थल, समाज में लोग हमें बहुत कुछ सिखाते हैं। शिक्षा के मंदिर से बाहर के शिक्षकों की बातों को भी हमें गंभीरता से लेना चाहिए। उनकी शिक्षाएं जीवन का फलसफा होती हैं।

विधायक सुधीर सिंगला ने कालेज परिसर में पौधारोपण भी किया। इस मौके पर प्रकृति के प्रति भी गंभीर रहने की बात उन्होंने कही। उन्होंने कहा कि मॉनसून आने वाला है। ऐसे में हम सबका कर्तव्य है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाकर अपने पर्यावरण में सुधार करें। साथ ही उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बिगाडऩे में सिंगल यूज प्लास्टिक की भी भूमिका होती है। आने वाली एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाया जा रहा है। हम सबको सिंगल यूज प्लास्टिक का त्याग करके जूट या कपड़े के थैलों का इस्तेमाल करने की आदत डालनी है। लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना है। इस अवसर पर इलाके के पार्षद मनीष वजीराबाद, सीएम विंडो के सदस्य अमित गोयल, सुनील मेंबर, कालेज के जगदीप सिंह, पूनम जाखड़, सुंदर सिंह, डॉ. मोनिका चौधरी, डॉ. अशोक कुमार, जितेन्द्र सिंह यादव, साक्षी तिवारी, डॉ. सुदेश, सारिका जैन व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!