-विभाग ने अप्रैल व मई माह में 1325 वाहनों के 5 करोड़ 98 लाख 88 हजार 300 रुपये की राशि के किए चालान : रविन्द्र यादव, सचिव, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण गुरुग्राम

गुरुग्राम, 19 जून। क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण गुरुग्राम के सचिव रविंद्र यादव ने बताया कि जिला में ओवरलोड व बिना परमिट और बिना दस्तावेजों के चल रहे वाहनों पर नकेल कसने के लिए आरटीए विभाग की ओर से निरंतर सख्ती की जा रही है। जिसके चलते विभाग की ओर से अप्रैल व मई माह में ओवरलोड व बिना परमिट के चल रहे 1325 वाहनों के चालान कर 5 करोड़ 98 लाख 88 हजार 300 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

सचिव श्री यादव में बताया कि विभाग की ओर से किए गए चालानों में अधिक संख्या ट्रकों की है। जिनमें कई बिना दस्तोवज और ओवरलोड मिले थे। वहीं बिना परमिट और बिना टैक्स दिए जिले में दौड़ती बसों पर भी विभाग की ओर से सख्ती की जा रही है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से सभी फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि लोगों को यातायात की बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के दृष्टिगत ऑवर लोडिंग वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए सघन जांच अभियान को निरंतर जारी रखा जाए। अभियान के दौरान क्षमता से अधिक वाहन में भार (रोड़ी, क्रेशर व सामान) पाए जाने पर चालान किए जा रहे हैं। विभाग द्वारा अप्रैल व मई माह में ओवरलोड व बिना परमिट के चल रहे 1325 वाहनों के चालान कर 5 करोड़ 98 लाख 88 हजार 300 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। ऐसे में अब इन वाहन चालकों की ओर से 5 करोड़ 24 लाख 05 हजार 700 रुपये का जुर्माना अदा किया जा चुका है जबकि कई वाहन चालकों की ओर से 74 लाख 82 हजार 600 का जुर्माना अदा किया जाना है।

श्री यादव ने कहा कि सड़क पर चल रहे प्रत्येक वाहन के लिए भार की क्षमता निर्धारित की गई है। वाहन मालिकों के साथ-साथ क्रेसर संचालकों द्वारा भी वाहन की क्षमता के अनुसार ही भार (रोड़ी/क्रेशर) डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑवर लोडिंग के कारण सडक़ दुर्घटनाएं होने की आंशका बनी रहती है। ऐसे में सभी वाहन चालक नियमों का पालन करते हुए निर्धारित भार क्षमता के तहत ही वाहनों का परिचालन करें।

error: Content is protected !!