चरखी दादरी जयवीर फोगाट

18 जून, अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं द्वारा जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। जहां उन्हें अनेक किसान, सामाजिक व दूसरे संगठनों का समर्थन मिल रहा है। इसी कड़ी में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबद्ध सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा एवं स्कूल टीचर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने युवाओं के समर्थन में सरकार द्वारा अग्निपथ के नाम से शुरू की गई नई भर्ती प्रक्रिया की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए युवाओं के शांतिपूर्वक आंदोलन का समर्थन किया है।

प्रेस को जारी अपने ब्यान में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के जिला प्रधान संजय शास्त्री व जिला सचिव कृष्ण सिंह शास्त्री ने बताया कि मौजूदा सरकार जो अग्निपथ स्कीम के तहत सेना में भर्ती योजना को लागू करना चाहती है वह देश के युवाओं के लिए घातक सिद्ध होगी। देश का युवा केवल रोजी रोटी के लिए ही फौज में भर्ती नहीं होता बल्कि देशभक्ति की भावना से सेना में भर्ती होकर मातृभूमि के लिए सेवाएं देकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस करता है। इस नई योजना से सरकार युवाओं की देशभक्ति की भावना को भी ठेस पहुंचाने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि इस योजना से इतना तो अवश्य कहा जा सकता है कि जिस युवा का भविष्य चार साल के बाद अनिश्चितता के अंधकार में होगा, वह सेना में उस जज्बे के साथ नहीं लड़ सकता जिस जज्बे के साथ हमारे नियमित सैनिक लड़ते हैं। जिस प्रकार आजकल फौज से रिटायर होने के बाद अधिकतर सैनिक सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर रहे हैं। उसी प्रकार कॉरपोरेट घराने यंग ट्रेंड वर्कफोर्स को हाथों-हाथ लेंगे। जिस प्रकार की जनविरोधी नीतियां देश में लागू की जा रही हैं। उससे जाहिर है आने वाले समय में बहुत बड़े-बड़े आंदोलन होंगे और उन आंदोलनों को दबाने के लिए ट्रेंड फौज की आवश्यकता होगी जो अग्निवीरों से भर्ती किए जाएंगे।

अतः हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ सरकार से मांग करता है कि अग्निपथ भर्ती योजना तथा आमजन को शिक्षा से दूर करने वाले नई शिक्षा नीति 2020 को तुरंत वापस लिया जाए तथा 2 साल से बंद पड़ी भर्ती प्रक्रिया को पुराने नियमों पर तुरंत शुरू किया जाए।

error: Content is protected !!