जिला विधिक सेवाएँ प्राधिकरण गुरुग्राम की शुरुआत:-पक्षियों का रैन बसेरा

गुरूग्राम, 14 जून। जिला विधिक सेवाएँ प्राधिकरण गुरुग्राम ने नवकल्प फ़ाउंडेशन के सहयोग से पक्षियों के लिए ‘पक्षियों का रैन बसेरा’ नामक अभियान शुरू किया है जो कि दाना पानी की व्यवस्था के साथ है।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ललिता पटवर्धन ने बताया कि जिस प्रकार गर्मी बढ़ती जा रही है और इसका सबसे ज़्यादा असर पक्षियों पर हो रहा है। पेड़ों के अभाव में उनके लिए रैन बसेरों की भी कमी आ गई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नव कल्प फाउंडेशन के फाउंडर अनिल आर्य प्राधिकरण के सहयोग से पक्षियों के लिए दाना पानी के साथ घोंसलों को तैयार करवाया है। इसमें दो अलग मिट्टी के बर्तन हैं। एक बर्तन दाना रखने के लिए और एक पानी के लिए और उनके रहने के लिए भी व्यवस्था है। ये बर्तन और घोंसले बनाने वालों का कोरोना में रोज़गार ख़त्म हो गया था इस मुहिम के चलते उनको भी रोज़गार का अवसर मिला। उन्होंने बताया कि बढ़ती गर्मी के चलते दिन प्रतिदिन घोंसलों की माँग बढ़ती जा रही है जो रुकने का नाम नहीं ले रही है । ज़िला कोर्ट में भी जिला विधिक सेवाएँ प्राधिकरण गुरुग्राम के फ़्रंट ऑफ़िस के पास एक घोंसले को लगाया गया है। लोगों को प्रोत्साहित किया गया है कि वो दाना पानी डालते रहें और पक्षियों की सेवा करे।

इस अवसर पर श्री दीपक कटारिया, को-ओप्टेड मेम्बर, पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट, श्रीमती मीनाक्षी सक्सेना, संयोजिका , नवकल्प फ़ाउंडेशन और जिला विधिक सेवाएँ प्राधिकरण गुरुग्राम का स्टाफ़ मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!