’भारत सरकार के सैंट्रल नोडल ऑफिसर जल शक्ति अभियान श्री निवास ढांडा ने जल शक्ति अभियान के तहत जिला में किए गए कार्यों की लघु सचिवालय में की समीक्षा’

’फील्ड विजिट कर जल शक्ति अभियान के तहत जिला में किए गए कार्याे को देखा, अभियान के तहत किए गए कार्यों की सराहना की’

गुरूग्राम , 13 जून। जिला में जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्याे की समीक्षा को लेकर आज भारत सरकार के सैंट्रल नोडल ऑफिसर जल शक्ति अभियान श्रीनिवास ढांडा ने आज लघु सचिवालय स्थित सभागार में संबंधित विभागों के साथ बैठक की और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर उनके साथ उपायुक्त निशांत कुमार यादव भी उपस्थित थे। श्री निवास ढांडा व केन्द्रीय भूजल की टीम के अन्य सदस्य गुरूग्राम में तीन दिनों के दौरे पर थे। आज उनका दौरा कार्यक्रम का अंतिम दिन था। तीन दिवसीय इस दौरा कार्यक्रम में उन्होंने जिला में जल शक्ति अभियान के तहत किए गए कार्यों को देखा और जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। इसी कड़ी में आज की बैठक लघु सचिवालय में आयोजित की गई थी।

श्री निवास ढांडा को जल शक्ति अभियान के तहत जिला में किए गए कार्यों की समीक्षा के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस दौरान उनके साथ केन्द्रीय भूजल बोर्ड की वैज्ञानिक श्रीमती के. पद्मावती भी उपस्थित थी। बैठक में गुरूजल सोसाइटी की टीम ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से गुरुग्राम जिला में चल रहे जोहड़ पुनर्निर्माण और कायाकल्प प्रोजेक्ट के बारे में बताया। इस बैठक में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के एडिश्नल सीईओ पर्यावरण सुभाष यादव, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता डा शिव सिंह रावत, गुरूजल सोसायटी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर शुभि केसरवानी, जिला प्रोजेक्ट मैनेजर मधुमिता, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, कृषि विभाग के उपनिदेशक अनिल सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

इस दौरान उन्होंने जिला में जल संरक्षण को लेकर किए जा रहे कार्यों सहित जल शक्ति अभियान के तहत आयोजित गतिविधियों की समीक्षा की। संबंधित अधिकारियों ने उन्हें जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे तालाबों के जीर्णाेद्धार, नए तालाबों के निर्माण , पौधारोपण सहित भूमिगत जल स्तर में सुधार लाने को लेकर किए जा रहे कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्रीनिवास ढांडा ने कहा कि जल मंत्रालय जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों को काफी गंभीरता से ले रहा है। इसके लिए मंत्रालय द्वारा जल शक्ति पोर्टल भी बनाया गया है।

उन्होंने जल शक्ति अभियान के तहत शहरी क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों पर अपने विचार रखते हुए कहा कि हमें इसे एक जन आंदोलन बनाना होगा जिसमें अधिक से अधिक लोगों की सक्रिय भागीदारी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आमजन के सहयोग के बिना इस अभियान को सफल नही बनाया जा सकता। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ते हुए उन्हें जल संरक्षण को लेकर आयोजित की जा रही गतिविधियों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्याे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अपेक्षाकृत जल संरक्षण संबंधी गतिविधियों में ज्यादा भागीदारी कर रहे हैं।

श्रीनिवास ने तीन दिवसीय दौरा कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों के साथ गांव दौलताबाद, गांव बुढ़ेरा में जोहड़ पुनर्निर्माण के कार्यों को देखा और गांव टिकरी में आयोजित की गई जल चौपाल में भाग लिया। इस अलावा, उन्होंने गांव दमदमा में जाकर दमदमा झील की भी साइट विजिट की। इसके साथ ही उन्होंने सिकंदरपुर बायोडायवर्सिटी तथा गोल्फ कोर्स रोड़ पर जीएमडीए द्वारा बनाए गए चैकडेम को भी देखा। उन्होंने फील्ड विजिट के दौरान जिला प्रशासन द्वारा जल शक्ति अभियान के तहत किए गए कार्यों की सराहना की।

You May Have Missed

error: Content is protected !!