निगमायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित हुई टाऊन वैंङ्क्षडग कमेटी की बैठक

– बैठक में रखे गए विभिन्न एजेंडों पर चर्चा के बाद किया गया पास

गुरूग्राम, 3 जून। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा की अध्यक्षता में शुक्रवार को टाऊन वैंडिंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कमेटी के सदस्य सैक्टर-34 स्थित निगम कार्यालय में उपस्थित रहे तथा निगमायुक्त एवं कमेटी के चेयरमैन वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल रहे।

बैठक में टाऊन वैंडिंग एजेंसियों से बकाया फीस की वसूली के बारे में बताया गया कि इन एजेंसियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई थी तथा उन्हें नोटिस भी भेजे गए थे, लेकिन एक एजेंसी माननीय उच्च न्यायालय में चली गई तथा माननीय न्यायालय द्वारा से स्टे प्राप्त किया है। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि बाकी बची दो एजेंसियों से बकाया की वसूली बारे लीगल ऑपिनियन लेकर आगे की कार्रवाई करें। बैठक में स्थानीय बस स्टैंड के पास नया वैंडिंग जोन बनाने बारे की गई कार्रवाई बारे अवगत करवाया गया। साथ ही सैक्टर-14 वैंडिंग जोन के 41 वैंडर्स को दूसरे वैंडिंग जोन में स्थापित करने बारे कहा गया कि उक्त वैंडर्स को सैक्टर-18 में स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन वे इसके लिए राजी नहीं हैं। इस पर निगमायुक्त ने संयुक्त आयुक्त-2, डीएमसी व द्रोण रेहड़ी पटरी एसोसिएशन की एक कमेटी बनाकर अन्य वैंडिंग जोन मे इन्हें शिफ्ट करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बैठक में वैंडिंग लाईसैंस रिन्यूवल एवं मासिक फीस के बारे में बताया गया कि लाईसैंस रिन्यूवल के लिए 500 रूपए तथा मासिक फीस के लिए भी 500 रूपए निर्धारित किए हुए हैं, जो अधिकृत वैंडिंग जोन में स्थित वैंडर्स से लिए जा रहे हैं। बैठक में नए वैंडिंग जोन के बारे में बताया गया कि एजेंसी द्वारा पूर्व में 148 वैंडिंग जोन चिन्हित किए गए थे तथा इनके अलावा 132 नए वैंडिंग जोन भी चिन्हित किए गए हैं। निगमायुक्त ने कहा कि संबंधित विभागों से इस बारे में एनओसी प्राप्त करें। इस शर्त के साथ इस प्रस्ताव को स्वीकृत किया गया। इसके अलावा, ड्राफ्ट डिटेल्ड इंप्लीमैंटेशन प्लान, एलओर प्राप्त किए हुए वैंडर्स की स्वीकृति तथा जिला स्ट्रीट वैंडर्स डिस्प्यूट रिड्रैशल कमेटी की कन्फर्मेशन के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि स्ट्रीट वैंडर्स की शिकायतें प्राप्त करने के लिए नगर निगम के पुराने कार्यालय की सीपीओ ब्रांच में एक काऊंटर स्थापित किया जाए तथा प्राप्त शिकायतों का समाधान समयबद्ध तरीके से करें। इसके बाद भी जो शिकायतें शेष रहें, उन्हें जिला स्ट्रीट वैंडर्स डिस्प्यूट रिड्रैशल कमेटी के पास भेजें। निगमायुक्त ने संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे अपने कार्यालय में एक कर्मचारी की ड्यूटी वैडर्स की शिकायतों का समाधान करने के लिए लगाएं। उन्होंने बैंकों के साथ तालमेल के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त जयदीप कुमार, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, एचएसवीपी के एस्टेट ऑफिसर संजीव सिंगला, संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार एवं विजय यादव, डीएमसी डा. विजयपाल यादव, एसएमओ डा. आशीष सिंगला, सीटीपी मधुस्मिता, सीनियर टाऊन प्लानर संजीव मान, सीपीओ जगदीश चन्द्र, जाफरा के चेयरमैन बीडी पाहुजा व द्रोण रेहड़ी-पटरी एसोसिएशन से राजेन्द्र सरोहा सहित टाऊन वैंडिंग कमेटी के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!