दिग्गज कांग्रेसी नेता कैप्टन अजय यादव ने एक बार फिर पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़े किये
कैप्टन यादव ने कुमारी सैलजा को राज्यसभा टिकट दिये जाने की पैरवी की.

भारत सारथी
रेवाड़ी। रेवाड़ी मे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं कांग्रेस ओबीसी सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैप्टन अजय सिंह का दर्द इस बार पूर्व हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा को राज्यसभा की टिकट नहीं देने पर झलका है. कैप्टन यादव ने कहा कि 10 राज्यों में हो रहे राज्यसभा चुनाव में किसी एक राज्य से कुमारी सैलजा का भी टिकट का बनता था. कैप्टन अजय सिंह यादव के कुमारी सैलजा के खुलेआम समर्थन से एक बार फिर कांग्रेस में रार शुरू हो गई है.

अजय यादव कांग्रेस के पुराने नेता हैं. अजय यादव 6 बार विधायक रह चुके हैं. पुरानी भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार में अजय यादव मंत्री भी रहे हैं. अजय सिंह यादव को पार्टी के अंदर भूपेंद्र हुड्डा का विरोध करते कई बार देखा गया था. हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं कुमारी सैलजा से भी भूपेंद्र हुड्डा का तालमेल नहीं बनता. माना जा रहा है कि कुमारी सैलजा को हुड्डा के कहने पर ही प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाया गया और उनकी जगह उदय भान को ये जिम्मेदारी सौंपी गई.

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बीच 36 का आंकड़ा रहा है. कुमारी सैलजा के प्रदेशा अध्यक्ष रहते कैप्टन यादव उनके साथ मजबूती के साथ डटे रहे. लेकिन कुमारी सैलजा को हटाकर हुड्डा गुट से उदय भान को प्रदेशाध्यक्ष बनाए जाने के बाद कैप्टन एक बार फिर पूर्व सीएम हुड्डा के साथ कई मंच पर नजर आ चुके हैं. हालांकि दोनों नेताओं के बीच मतभेद कम हुए या नहीं हुए ये तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा. लेकिन राज्यसभा चुनाव में टिकट की दावेदारी को लेकर कुमारी सैलजा की वकालत करने वाले कैप्टन के बयान से अभी यह मतभेद साफ नजर आ रहे हैं.

कैप्टन ने ये भी कहा कि वह कांग्रेस के सीनियर नेता अजय माकन की हरियाणा से दावेदारी पर कोई सवाल नहीं खड़े कर रहे हैं. बल्कि कुमारी सैलजा के सीनियर होने के चलते उन्हें मौका दिए जाने की बात कर रहे हैं. जरूरी नहीं कुमारी सैलजा को हरियाणा से ही उम्मीदवार बनाया जाता बल्कि किसी और राज्य से टिकट दिया जाना चाहिए था. कैप्टन ने कहा कि राज्यसभा के लिए उन्होंने खुद की कोई दावेदारी पेश नहीं की. उन्होंने कहा कि उनके बेटे और रेवाड़ी से विधायक चिरंजीव राव अजय माकन के पक्ष में वोट करेंगे.

कौन हैं कैप्टन अजय यादव- कैप्टन अजय यादव राजनीति से पहले सेना में लेफ्टिनेंट थे. उनके पिता राव अभय सिंह भी हरियाणा विधायक रह चुके हैं. अजय यादव अहीरवाल (रेवाड़ी, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़) के बड़े नेता माने जाते हैं. वो रेवाड़ी 6 बार विधायक रह चुके हैं. दो बार सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 2019 में अजय यादव के बेटे राव चिरंजीव रेवाड़ी से विधायक बने हैं. कैप्टन अजय यादव बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के समधी भी हैं. उनकी पुत्रवधू और बेटे राव चिरंजीव की पत्नी लालू यादव की बेटी हैं.

error: Content is protected !!