– कुरुक्षेत्र में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुनने में हरियाणा की जनता ने कोई रुचि नहीं दिखाई।

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। हरियाणा भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ‘मन की बात’ कार्यक्रम हम सभी के लिए अनुकरणीय है। आज तक देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम में सिर्फ देश की बात की है । पीएम नरेन्द्र मोदी के इस कार्यक्रम से हम सभी विशेषकर युवा पीढ़ी को अवश्य ही कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। यह कार्यक्रम हम सभी को प्रेरणा देता है।  मन की बात कार्यक्रम समाज कल्याण और सामाजिक उत्थान में हम भूमिका निभा रहा है। यह कार्यक्रम भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया विश्वास जगाती है। मन की बात कार्यक्रम राजनीतिक नहीं अपितु सामाजिक मुद्दों पर आधारित है। 

पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा आमजन के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को सुनने उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने  कहा कि साफ़-सफाई,स्वच्छ  वातावरण को हमें  कभी नहीं भूलना है, उसे ज़रूर बनाए रखें और इसीलिए ज़रूरी है, कि हम स्वच्छता के संकल्प को याद रखें। अब तक मन की बात कार्यक्रम के 89 एपिसोड पूरे हो चुके हैं और इन सभी एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के अलग-अलग जगह के लोगों के बेहतर कार्य की प्रशंसा की है। 

उन्होंने बताया कि 5 जून को ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। पर्यावरण को लेकर हमें अपने आस-पास  सकारात्मक अभियान चलाने चाहिए और ये निरंतर करने वाला काम है। इस बार सब को साथ जोड़ कर- स्वच्छता और वृक्षारोपण के लिए कुछ प्रयास ज़रूर करें। उन्होंने कहा कि खुद भी पेड़ लगाइये और दूसरों को भी प्रेरित करिए Iपूर्व मंत्री ने कहा कि अगले महीने 21 जून को, हम 8वाँ ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ मनाने वाले हैं। इस बार ‘योग दिवस’ का थीम योगा फ़ॉर हुम्युनिटी है। उन्होंने सभी से ‘योग दिवस’ को बहुत ही उत्साह के साथ मनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने हम सभी को यह एहसास भी कराया है, कि हमारे जीवन में, स्वास्थ्य का, कितना अधिक महत्व है और योग का इसमें कितना बड़ा माध्यम है। उन्होंने कहा कि लोग यह महसूस कर रहे हैं कि योग से शारीरिक, मानसिक और आत्मिक शांति  को भी कितना बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि फ़िल्म जगत से जुड़े, लोग, खिलाड़ियों, विद्यार्थियों व सामान्य लोग  सभी, योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बना रहे हैं I

उन्होंने कहा कि इस बार ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को ध्यान में रखते हुए देश के 75 प्रमुख स्थानों पर  ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का आयोजन होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के आग्रह पर आमजन से अपील करते हुए कहा कि  इस बार योग दिवस मनाने के लिए, आप, अपने शहर, कस्बे या गाँव में  किसी ऐसी जगह चुनें, जो सबसे खास हो। ये जगह कोई प्राचीन मंदिर और पर्यटन केंद्र हो सकता है, या फिर, किसी प्रसिद्ध नदी, झील या तालाब का किनारा भी हो सकता है। इससे योग के साथ-साथ आपके क्षेत्र की पहचान भी बढ़ेगी और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। एक सवाल के जवाब में पूर्व मंत्री ने कहा कि आज क्षेत्र में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुनने के लिए हरियाणा की जनता ने कोई रुचि नहीं दिखाई उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता भली-भांति जानती है कि भाजपा शासनकाल में ही देश व प्रदेश की जनता के हित सुरक्षित है।

error: Content is protected !!