अवैध कब्जे कहीं भी बर्दाश्त नहीं होंगे : जयप्रकाश दलाल
मंत्री ने 2 कर्मचारियों को किया निलंबित, एक को दी चेतावनी
दो साल से काडा सीधे किसानों को दे रहा सब्सिडी : जयप्रकाश दलाल
शिकायत हाल को पुलिस ने इस तरह घेर रखा था जैसे कोई आंतकवादी हमला होने वाला हो, मंत्री ने कहा प्रशासन को कुछ आउटपुट मिला होगा
भाजपा सरकार में नहीं हो रही जनता की सुनवाई प्रशासन पर पकड़ न के बराबर

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशु पालन विभाग के मंत्री जयप्रकाश दलाल ने आज पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक ली। इसमें 15 मामले सुनवाई के लिए रखे गए, जिसमे 5 मामले अकेले पुलिस विभाग को लेकर थे। पुलिस विभाग के प्रति नाराजगी पूर्व जिला अध्यक्ष शिव कुमार मेहता तथा पूर्व हरियाणा एग्रो के चेयरमैन गोविंद भारद्वाज ने मंत्री के समक्ष रखी। दोनों नेताओं की बातों में विवशता और गुस्सा दिखाई दे रहा था। पूर्व जिला अध्यक्ष का सीधा आरोप था कि पुलिस कि शातिर अपराधियों से मिलीभगत है। इसके अलावा भी उन्होंने आमजन की शिकायतें सुनीं। उन्होंने कहा कि नगर परिषद से संबंधित मामले अगली बैठक में रखे जाएंगे क्योंकि नगर निकाय चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू हो गई है।

जन परिवेदना बैठक स्थल पर पुलिस इतना तगड़ा बंदोबस्त था कि कोई व्यक्ति बगैर प्रशासन की अनुमति के अंदर नहीं घुस सकता था। यह व्यवस्था जनता को मंत्री से दूर रखने के लिए की गई थी या शिकायतों में बढ़ोतरी होने से प्रशासन की किरकरी न हो इसका ध्यान रखा गया हो। एक दफा तो यह लगा शायद किसी घटना की आशंका को लेकर इतना व्यापक इंतजाम किया गया। जन परिवेदना समिति की बैठक के संपन्न होने के बाद पत्रकार वार्ता में जब इस बारे में मंत्री से सवाल किया गया तो उन्होंने सपाट से जवाब दिया कि हो सकता है कि पुलिस के पास कोई आउटपुट हो और उसने उसके आधार पर इतना इंतजाम किया हो। उन्होंने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि आम आदमी पार्टी में बंटवारे की लड़ाई है। रोहतक के सांसद अरविंद शर्मा द्वारा उठाई गई बात पर उनका मत था कि यह पार्टी का अंदरूनी मामला है इसे मिल बैठकर सुलझा लिया जाएगा।

आज नारनौल में जन परिवेदना की बैठक में अनेक दिलचस्प मुद्दे देखने को मिले। भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष शिव कुमार मेहता ने ही सीएम विंडो की फर्जी कार्रवाई की पोल खोली । उन्होंने मंत्री को विस्तार से मामले को समझाया और कहा कि बिजली बोर्ड के कर्मचारी ने संबंधित विभाग के कर्मचारी द्वारा फर्जी साइन करके शिकायत को दफ्तर दाखिल करने वाले को दोषी मिलने पर सस्पेंड करने के निर्देश दिए। पीरआगा मोहल्ला नारनौल के हेमंत की सुभाष स्टेडियम के नजदीक कृषि भूमि पर प्लाटिंग करने व दुकान गोदाम बनाने के मामले में नगर परिषद व डीटीपी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां पर किसी भी सूरत में अवैध निर्माण नहीं होना चाहिए। अगर कोई गलत तरीके से निर्माण कर रहा है तो उसे तुरंत ध्वस्त किया जाए। उन्होंने कहा कि अवैध निर्माण गिराने में किसी प्रकार का मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू नहीं होता। हेमंत द्वारा पीरआगा में अवैध प्लाटिंग के मामले को उठाया मामले को सुनने के बाद मंत्री ने इस मामले में दोषी जवाबदेह कर्मचारी के को निलंबित करने का फरमान जारी कर दिया।

भाजपा सरकार में नहीं हो रही जनता की सुनवाई प्रशासन पर पकड़ न के बराबर देखने को मिली बैठक में। एक मामले में नारनौल स्थित बी एड कॉलेज की प्राचार्य दरबार में कॉलेज में पीने का पानी नहीं मिलने की शिकायत लेकर पहुंची। गांव डेरोली अहीर के वेद प्रकाश आदि की शिकायत पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगली मीटिंग से पहले संबंधित गली से अवैध कब्जा हटवा कर रास्ता साफ करवाया जाए। इसके अलावा पेयजल व बिजली समस्या से संबंधित जो भी कार्य हैं उसे भी पूरा करवाया जाए। मंत्री ने बीडीपीओ को चेतावनी देते हुऐ आदेश दिया कि अगली बैठक तक वरिष्ठता के आधार पर इस काम को निपटाया जाए अन्यथा आप के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सबसे पहले बड़का कुआं नारनौल निवासी रामनिवास की शिकायत पर नगर परिषद अधिकारियों ने बताया कि मोहल्ला सलामपुर में स्थित पार्क के सामने दक्षिण की तरफ शेरशाह सूरी द्वारा निर्मित एक ऐतिहासिक बावड़ीनुमा कुएं का मामला कोर्ट में विचाराधीन है। इसके अलावा वक्फ बोर्ड के प्रशासक की ओर से मौका मुआयना किया जाना है जो अभी तक नहीं किया गया है।

सामान्य शिकायतों में काडा की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी के संबंध में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि दो साल पहले ही राज्य सरकार ने माइक्रो इरिगेशन विधि अपनाने पर कंपनी की बजाय सीधे किसानों के खाते में सब्सिडी डालने का फैसला ले लिया था। अब कंपनी कि बजाय सरकार सीधे किसानों को सब्सिडी दे रही है।

इस बैठक में अटेली के विधायक सीताराम यादव, उपायुक्त डा. जेके आभीर, पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण, बीजेपी के जिला प्रधान राकेश शर्मा, गोविंद भारद्वाज व विजय सागवान सहित अन्य गैर सरकारी सदस्य मौजूद थे।

error: Content is protected !!