क्वाड, जिसे ‘चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता’ (क्यूएसडी) के रूप में भी जाना जाता है, एक अनौपचारिक रणनीतिक मंच है जिसमें चार राष्ट्र शामिल हैं, अर्थात् संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान। क्वाड के प्राथमिक उद्देश्यों में से एक स्वतंत्र, खुले, समृद्ध और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए काम करना है।

– प्रियंका ‘सौरभ’. …………. रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,
कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,

क्वाड के पीछे का मकसद हिंद-प्रशांत में रणनीतिक समुद्री मार्गों को किसी भी सैन्य या राजनीतिक प्रभाव से मुक्त रखना है। इसे मूल रूप से एक रणनीतिक समूह के रूप में देखा जाता है, जिसका उद्देश्य चीनी वर्चस्व को कम करना है। क्वाड का मुख्य उद्देश्य नियम-आधारित वैश्विक व्यवस्था, नेविगेशन की स्वतंत्रता और एक उदार व्यापार प्रणाली को सुरक्षित करना है। गठबंधन का उद्देश्य भारत-प्रशांत में राष्ट्रों के लिए वैकल्पिक ऋण वित्तपोषण की पेशकश करना भी है। क्वाड नेताओं ने समकालीन वैश्विक मुद्दों, जैसे महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता, आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन, महामारी और शिक्षा पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

वर्तमान परिदृश्य में, चीनी अकर्मण्यता और उनके साम्राज्यवादी-विस्तारवादी मंशा के बारे में हमारी गलत समझ को देखते हुए, चीन-भारतीय तनाव के बने रहने की संभावना है। यदि भारत को भौतिक या कूटनीतिक रूप से जमीन नहीं देनी है, तो उसे समुद्री सहित अपनी “व्यापक राष्ट्रीय शक्ति” के सभी तत्वों को जुटाना होगा, और एक मजबूत बातचीत की स्थिति तैयार करनी होगी। चीन के पक्ष में भूमि पर बलों के संतुलन के अलावा, बीजिंग-इस्लामाबाद एक्सिस भी है जो सक्रियण की प्रतीक्षा कर रहा है। इसलिए, तनाव को हिमालयी क्षेत्र तक सीमित रखना न केवल चीन के लिए सैन्य रूप से फायदेमंद है, बल्कि एक महाद्वीपीय फोकस भी भारत को “दक्षिण-एशिया बॉक्स” में निहित रखने में मदद करता है।

इस समूह को समान विचारधारा वाली साझेदारी में विस्तारित करने का भी समय आ गया है।
अन्य राष्ट्र जो चीनी द्वेष का खामियाजा महसूस कर रहे हैं, वे शांति और शांति बनाए रखने और संयुक्त राष्ट्र के समुद्र के कानून का पालन सुनिश्चित करने के लिए “इंडो-पैसिफिक कॉनकॉर्ड” में शामिल होने के इच्छुक हो सकते हैं। कैनबरा की पिछली असंगति और राजनीतिक उतार-चढ़ाव को देखते हुए, मालाबार अभ्यास में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया को फिर से आमंत्रित किए जाने की खबर एक सशर्त स्वागत की पात्र है।

क्वाड के लिए चुनौतियां देखें तो रूस-यूक्रेन संकट पर रुचि का विचलन क्वाड के लिए पर्याप्त तरीके से शुरू करने के लिए कयामत पैदा कर सकता है। इससे चीन के खिलाफ एकजुटता कम हो सकती है। रूस से भारत की रक्षा खरीद संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक अड़चन है। व्यापार, बौद्धिक संपदा, यूक्रेन संकट और दूसरों के बीच यूक्रेन के लिए समर्थन के मामलों पर विभिन्न हितों और अलग-अलग राय हैं।

क्वाड को एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत की वास्तविक अभिव्यक्ति के रूप में औपचारिक रूप देने की किसी भी महत्वाकांक्षा को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। अपने मौजूदा सलाहकार प्रारूप से परे क्वाड का भविष्य निश्चित नहीं है। गतिशील क्षेत्र में खेलने के हितों की जटिल सरणी को देखते हुए, प्रमुख साझेदार अधिक निश्चित, संस्थागत स्वरूपों पर संवाद और सहयोग के आधार पर ढीले गठबंधन को प्राथमिकता देते हैं।

ऐसे मंच के माध्यम से उभरते क्षेत्रीय मुद्दों, समुद्री डकैती से लेकर समुद्री प्रदूषण और आपदा प्रबंधन तक पर चर्चा करने के अवसर को सकारात्मक के रूप में देखा जाना चाहिए। साथ ही, ईएएस जैसे स्थापित संवाद तंत्र के माध्यम से हिंद-प्रशांत के लिए आसियान को अपनी भूमिका और प्रासंगिकता का आश्वासन देना, समावेशिता की धारणाओं को सुदृढ़ कर सकता है, व्यवहार को आकार देने वाले प्रमुख नियमों के लिए समर्थन का निर्माण कर सकता है, और रणनीतिक बहाव के खतरे को कम कर सकता है।

इस तरह के तंत्र के माध्यम से भारत-प्रशांत परियोजना के बारे में बातचीत में चीन सहित अन्य लोगों को शामिल करना एक स्थिर और समावेशी क्षेत्र के लिए दीर्घकालिक दृष्टि को साकार करने का अभिन्न अंग होगा। क्वाड के औपचारिक पुनरुद्धार और पुन: उत्साह के लिए कहा जाता है। इस समूह को समान विचारधारा वाली साझेदारी में विस्तारित करने का भी समय आ गया है। अन्य राष्ट्र जो चीनी द्वेष का खामियाजा महसूस कर रहे हैं, वे शांति और शांति बनाए रखने और संयुक्त राष्ट्र के समुद्र के कानून का पालन सुनिश्चित करने के लिए “इंडो-पैसिफिक कॉनकॉर्ड” में शामिल होने के इच्छुक हो सकते हैं।

error: Content is protected !!