फरूखनगर से दिल्ली के लिये गोयल बंधुओं ने रवाना किया डीईएमयू ट्रेन को.
लम्बे
समय-संघर्ष के बाद फरुखनगर दैनिक यात्री संघ की मांग भी हो गई पूरी.
संासदों, केंद्रीय मंत्रियों , रेलवे अधिकारियों को अनेकों बार सौंपे गए ज्ञापन.
मंडे को डीपी गोयल ने डीइएमयू ट्रेन चलाने का श्रेय हरी झडी दिखा लिया.
डीईएमयू के लिए अलग लॉईन व प्लेटफार्म शीघ्र बनवाने का आश्वासन दिया

फतह सिंह उजाला
फरुखनगर । 
फरुखनगर दैनिक यात्री संघ के द्वारा बीते काफी समय से फरुखनगर से गढ़ी हरसरू होते हुए दिल्ली तक डीइएमयू ट्रेन को चलाए जाने की मांग की जाती आ रही है । इस ट्रेन को चलाने के लिए फरुखनगर दैनिक यात्री संघ के अलावा क्षेत्र के ही विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा क्षेत्र के सांसद केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ,सांसद डॉ अरविंद शर्मा , डीआरएम उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को भी अनेकों बार ज्ञापन सौंपकर ट्रेन चलाने की मांग की गई। बीते दिनों पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर रेवाड़ी से दिल्ली के बीच सभी ट्रेनें चलाने की मांग को लेकर दिए गए धरने पर भी फरुखनगर दैनिक यात्री संघ के पदाधिकारी विशेष रूप से पहुंचे ।

मंडे को फरुखनगर रेलवे स्टेशन पर डीइएमयू ट्रेन को हरी झंडी दिखाया जाने के समय पर जिस प्रकार की लापरवाही और कोताही दिखाई दी । इस प्रकार की लापरवाही तथा कोताही को रेलवे के नियम और कानून के मुताबिक कतई भी अनदेखा नहीं किया जा सकता । ट्रेन को झंडी दिखाए जाने के समय रेलवे ट्रैक पर ही इंजन के सामने खड़े होकर सेल्फी लिया जाना और उसी मौके पर ही इंजन को फूलों से सजाना तथा सफाई करना कितना ? उचित और अनुचित है, यह विषय रेलवे प्रशासन और वरिष्ठ अधिकारियों के लिए निश्चित ही चुनौतीपूर्ण प्रसंग से कम भी नहीं है । मंडे को फर्रूखनगर रेलवे स्टेशन पर रेलवे सलाहकार समिति उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के सदस्य डॉ डी पी गोयल तथा उनके भाई नवीन गोयल पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा प्रकोष्ठ के द्वारा संयुक्त रूप से डीइएमयू ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया ।

मांगों को रेल प्रशासन व सीएम तक पहुंचाएंगे
इस मौके पर ट्रेन चालक हरीकेश मीणा, गार्ड विक्रमसिंह व स्टेशन अधिक्षक महेश कुमार का पगड़ी एवं फूलमालाओ से स्वागत किया गया।  इस मौके पर जिला परिषद के पूर्व उप प्रमुख संजीव यादव ने मुख्य अतिथि डॉक्टर डी.पी.-गोयल, नवीन गोयल, चेयरमैन राव मान सिंह, सरदार हरभजन सिंह, छत्तर सिंह, भीमसिंह सारवान, स्टेशन अधिक्षक व गौशाला प्रधान मलखान सिंह का शाल ओढाकर सम्मान किया। यात्री संघ ने महा प्रबंधक के नाम एक ज्ञापन डा. डी-पी-गोयल को दिया।  जिसमें दो और ट्रेन चलाने, सुल्तानपुर फाटक पर रोड की मरम्मत तथा इस डीईएमयू को रविवार के चलवाने आदि की मांग रखी। डॉक्टर गोयल ने यात्री संघ को आश्वासन दिया कि उपरोक्त मांगों को रेल प्रशासन व मुख्यमन्त्री हरियाणा सरकार के समक्ष प्रमुखता से रखेंगे। इसके अलावा डीईएमयू के लिए अलग लॉईन व प्लेटफार्म शीघ्र बनवाया जाएगा। इस दौरान मास्टर रण सिंह, अतर सिंह, नरेश पेंटर, पार्षद जसवन्त, कप्तान सिंह, राजकुमार, सतबीर सिंह, जयपाल, भुले, हेमचंद, विनोद कुमार, बाबुलाल, बिशम्बर सिंह, रामकिशन, सन्दीप शर्मा, राजदीप राठी गुरुग्राम, रणबीर सिहं सारवान आदी उपस्थित रहे।

यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं दिलाने का प्रयास
इस मौके पर जिला परिषद गुरुग्राम उपाध्यक्ष संजीव यादव, दैनिक रेल यात्री संघ से भीम सिंह सारवान, हरभजन सिंह बाजवा, छतर सिंह पोसवाल की ओर से डा. डीपी गोयल, नवीन गोयल को क्षेत्र की तरफ से पगड़ी पहनाकर स्वागत व सम्मान किया गया। गुरुग्राम-रेवाड़ी-जयपुर रेल मार्ग पर बंद पड़ी ट्रेनों के संचालन में अग्रणी भूमिका निभा रहे डीपी गोयल के कार्यों की सराहना करते हुए क्षेत्र के लोगों ने धन्यवाद किया।

इस अवसर पर डीपी गोयल के साथ पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल, किसान नेता राव मान सिंह ने ट्रेन को झंडी दिखाई। इससे पूर्व स्टेशन पर एकत्रित क्षेत्र के लोगों को संबोधित करते हुए डीपी गोयल ने कहा कि रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य होने के नाते उनका यह कर्तव्य है कि वे ट्रेनों संबंधित समस्याओं को मंत्रियों, सांसदों और रेल अधिकारियों तक पहुंचाएं। वे जनता और रेलवे के बीच की कड़ी बनकर काम कर रहे हैं। उनका यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं दिलाने का भी प्रयास रहता है। डीपी गोयल ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुरुग्राम के सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का आभार व्यक्त किया है। जिनके माध्यम से उनके द्वारा रेल संबंधी समस्याओं पर जब भी आग्रह किया, उस काम को पूरा किया गया।

यात्रियों को अब फिर से मिली सुविधा
किसान नेता राव मान सिंह ने कहा कि कोरोना ने हम सबको प्रभावित किया है। रेलवे यात्रा का सस्ता साधन है। ट्रेनें बंद होने के बाद यात्रियों को अधिक खर्च करके दूसरे वाहनों में यात्रा करनी पड़ती थी। इस ऐतिहासिक स्टेशन पर ट्रेन बंद होने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी। डीपी गोयल, नवीन गोयल ने सकारात्मक प्रयास किए और आज इस ट्रेन का फिर से संचालन हो गया है। इस सेवा के बाधित होने से 40-45 गांवों का रेल मार्ग से संपर्क टूटा हुआ था। अब इस ट्रेन के संचालन से क्षेत्र में खुशी की लहर है।

इस तरह से है ट्रेन का टाइम टेबल
कोरोना महामारी के चलते मार्च-2020 से यह ट्रेन बंद थी। अब यह गाड़ी संख्या 04901 मेल एक्सप्रेस शाम को छह बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला से चलेगी, जो गुरुग्राम होते हुए शाम को 07रू30 बजे फर्रूखनगर पहुंचेगी। वहीं गाड़ी संख्या 04930 सुबह सात बजे फर्रूखनगर से चलेगी जो गुरुग्राम होते हुए सुबह 8रू30 बजे सराय रोहिल्ला पहुंचेगी। ट्रेन संख्या 04030-फर्रूखनगर से सुबह सात बजे चलेगी। जो 07रू09 पर सुलतानपुर, 07रू23 पर गढ़ी-हरसरू, 07रू32 पर बसई धनकोट, 07रू38 पर गुुरुग्राम, 07रू46 पर बिजवासन, 07रू51 पर शाहबाद मोहम्मपुर, 07रू57 पर पालम, 08रू05 पर दिल्ली कैंट, 08रू17 पर पटेलनगर और 08रू30 पर दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचेगी। ट्रेन संख्या-04901 वापसी में दिल्ली सराय रोहिल्ला से शाम को छह बजे चलेगी, जो 18रू09 पर पटेल नगर, 18रू21 पर दिल्ली कैंट, 18रू27 पर पालम, 18रू33 पर शाहबाद मोहम्मदपुर, 18रू39 पर बिजवासन, 18रू47 पर गुरुग्राम, 18रू53 पर बसई धनकोट पहुंचेगी।