हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता पहुंचे गुरूग्राम

– बंधवाड़ी लैंडफिल साईट का दौरा करने सहित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ की बैठक
– साफ सिटी-सेफ सिटी तथा पार्किंग की मार्किंग अभियान के तहत तेजी से कार्य करने के दिए निर्देश
– गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, मेयर मधु आजाद, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़ सहित निगम पार्षद एवं अधिकारीगण रहे बैठकों में उपस्थित

गुरूग्राम, 20 मई। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता शुक्रवार को गुरूग्राम पहुंचे। उन्होंने गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड़ स्थित बंधवाड़ी कचरा प्रबंधन प्लांट का दौरा किया तथा प्लांट के बारे में विस्तृत जानकारी लेने के साथ ही अधिकारियों एवं इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट लगाने के कार्य की शुरूआत जल्द से जल्द की जाए। इसके लिए मौजूदा पड़े कचरे का प्रबंधन तेज गति से करवाएं। उन्होंने साईट पर लगाए गए लीचेट ट्रीटमैंट प्लांट को भी देखा।

मेयर एवं निगम पार्षदों के साथ की बैठक : शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में मेयर टीम एवं निगम पार्षदों के साथ बैठक की तथा सभी से उनके वार्डों से संबंधित जानकारी प्राप्त की। बैठक में निगम पार्षदों ने नगर निगम के चीफ इंजीनियर की कार्यप्रणाली की शिकायत की तथा कहा कि सभी पार्षद उक्त अधिकारी से परेशान हैं। सभी ने मांग की कि उक्त अधिकारी का सेवा विस्तार ना किए जाए। इसके अलावा, एक और चीफ इंजीनियर की नियुक्ति जल्द से जल्द करने की बात पार्षदों द्वारा कही गई। निगम पार्षदों ने कहा कि नगर निगम का दायरा बढऩे से स्टाफ की कमी हो गई है, इसलिए स्टाफ में भी बढौतरी करने, वार्ड वाईज एक जेसीबी, एक ट्रैक्टर-ट्रॉली व 10 श्रमिक उपलब्ध करवाने, सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने, मार्केट क्षेत्रों में स्थित वैंंडिंग जोन को शिफ्ट करने, सामुदायिक केन्द्रों में स्थाई सफाई कर्मचारी नियुक्त करने, आय के स्त्रोत बढ़ाने व दूसरे विभागों से पैसा वापिस दिलवाने, जिन कॉलोनियों को टेकओवर किया है, उनकी हाईराईज सोसायटियों को भी टेकओवर करने, अगले चुनाव तक वार्ड कमेटी को उसी प्रकार रखने, छोटे रिहायशी मकान निर्माण में तोडफ़ोड़ की बजाए कोई पॉलिसी बनाने, आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे में सीवरेज व्यवस्था करवाने आदि बातें निकाय मंत्री के समक्ष रखी।

अधिकारियों के साथ की बैठक : डा. कमल गुप्ता ने नगर निगम गुरूग्राम, नगर निगम मानेसर, नगर परिषद सोहना व नगर पालिका पटौदी, हेलीमंडी व फरूखनगर के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से बातचीत करते हुए उनका हालचाल जाना। नगर निगम मानेसर के आयुक्त मुनीष शर्मा ने निकायों में तैनात अधिकारियों के लिए आवास बनाने की बात बैठक में रखी। डीटीपी आरएस बाट ने रिहायशी मकान निर्माण की पॉलिसी बनाने की बात कही। नगर निगम गुरूग्राम के चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा ने अपनी बात मंत्री के समक्ष रखी। इस पर मंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों से लिखित में आ गया है, इस मामले की जांच करवाकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों को निर्देश देते हुए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि कोई भी अधिकारी किसी भी फाईल पर दुबारा ऑब्जैक्शन ना लगाए, अगर ऐसा किया जाता है, तो उसे निलंबित करने की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने सभी वार्डों में एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। यह नोडल अधिकारी अपने वार्ड में निगम पार्षद व वार्ड कमेटी के साथ मिलकर कार्य करेगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को मान-सम्मान देने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

साफ सिटी-सेफ सिटी : शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने साफ सिटी-सेफ सिटी अभियान के बारे में जानकारी देते हुए इस अभियान को तेजी से शुरू करने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हम सभी के प्रयासों से गुरूग्राम को और भी बेहतर शहर बनाने में कामयाब होंगे। उन्होंने डॉक्टर, इंजीनियर, वकीलों, लायंस क्लब सहित अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर एक विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी शमशान घाटों, पार्कों, सामुदायिक केन्द्रों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों को दुरूस्त करवाएं तथा वहां की पर्याप्त सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक सामुदायिक केन्द्र के लिए एक नोडल अधिकारी लगाने के निर्देश भी मंत्री द्वारा दिए गए तथा कहा कि अगर सामुदायिक केन्द्र दुरूस्त नहीं पाया जाता है, तो संबंधित नोडल अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पार्कों की चारदीवारी व पैदल ट्रैक को दुरूस्त करवाने तथा सामुदायिक केन्द्रों की हर चार माह में सफेदी करवाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

पार्किंग की मार्किंग अभियान : शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि इस अभियान के तहत सबसे पहले सरकारी कार्यालयों व सरकारी भवनों में पार्किंग के लिए मार्किंग की व्यवस्था करवाएं। उसके बाद होटल, मॉल्स, बैंक्वेट हॉल व कंपनी आदि को नोटिस जारी करके उनके यहां पार्किंग के लिए मार्किंग करवाने के निर्देश दें। उन्होंने कहा कि बदलते विकास में सभी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। डिजीटल हरियाणा के बारे में उन्होंने कहा कि सरल पोर्टल पर शहरी स्थानीय निकायों द्वारा प्रदान की जाने वाली 25 सेवाओं को ऑनलाईन किया गया है।

बैठक में गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला गजेसिंह कबलाना, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, नगर निगम मानेसर के आयुक्त मुनीष शर्मा, शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा के अपर निदेशक वाईएस गुप्ता, नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त जयदीप कुमार, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई सहित सभी निगम पार्षद एवं गुरूग्राम के सभी निकायों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Previous post

गौड ब्राह्मण संस्था को दान में दी गई जमीन तुरंत वापिस करे भाजपा सरकार: अभय सिंह चौटाला

Next post

जो राष्ट्र अपने क्रांतिकारियों को भूल जाते हैं, उस राष्ट्र के लिए वह ठीक नहीं : गृह मंत्री अनिल विज

You May Have Missed

error: Content is protected !!