रेडक्रॉस ने मानेसर में फायरमैन को दी फस्र्ट एड की ट्रेनिंग

गुरुग्राम। हरियाणा राज्य अगिनशामक सेवा प्रशिक्षण केंद्र आईएमटी मानेसर में पांचवें बैच का बेसिक फायरमैन कोर्स चलाया जा रहा है। इस प्रशिक्षण केंद्र मे फायरमैन को रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से दो दिवसीय फस्र्ट एड की ट्रेनिंग दी गई।]

रेडक्रॅास सोसायटी सचिव विकास कुमार ने बताया कि जिला उपायुक्त एवं रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में सोसायटी सामाजिक कार्यों को गति दे रही है। उन्होंने बताया कि फस्र्ट एड का प्रशिक्षण सभी के लिए जरूरी है। आम जन रेडक्रॉस से जुड़कर यह प्रशिक्षण ले सकता है और आपत्ति के समय लोगों का जीवन बचा सकता है।

 मानेसर में फस्र्ट एड के इस कार्यक्रम में फस्र्ट एड इंचार्ज श्यामा राजपूत, लेक्चरर राजकुमार सोलंकी, विक्रम कुमार भटनागर, नितिन पांचाल रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से मानेसर पहुंचे। सभी फायरमैन को प्रशिक्षण दिया। उन्हें कार्य के दौरान सभी जानकारियां बारीकी से दी। आग बुझाने का कार्य बहुत ही जोखिम भरा होता है। इस कार्य के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हम शारीरिक रूप से तंदुरुस्त और फिट हों। हमें धुएं और आग के बीच खुद को सुरक्षित रखते हुए काम करना होता है। फायर मैन के कंधों पर आग बुझाने के साथ आग वाले स्थान पर फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने की भी जिम्मेदारी होती है। उसे पहले प्रयास सुरक्षित निकालने के ही करने चाहिए। हादसा बड़ा भी हो सकता है, ऐसे में सूझबूझ भी रखनी जरूरी होती है। फायर अधिकारी सुनील कुमार अदलखा ने रेडक्रॉस सोसायटी का धन्यवाद किया। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!