भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। इंडियन लिटरेरी एंड आर्ट सोसायटी ऑस्ट्रेलिया द्वारा सिडनी में आयोजित एक भव्य समारोह में, मनुमुक्त ‘मानव’ मेमोरियल ट्रस्ट नारनौल (हरियाणा) के सौजन्य से, ‘डाॅ मनुमुक्त ‘मानव’ विशिष्ट युवा-सम्मान’ प्रदान किये गये। समिति की संस्थापक और वरिष्ठ साहित्यकार रेखा राजवंशी के कुशल संचालन में संपन्न हुए इस समारोह में सिडनी में भारत के महावाणिज्य दूत और भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी मनीष गुप्ता ने लिवरपूल की काउंसलर और युवा समाज-सेविका करिश्मा कलियांदा तथा वर्ष-2019 की मिसेज इंडिया-ऑस्ट्रेलिया और टीवी कलाकार करिश्मा भोजवानी को सम्मान-पत्र, अंगवस्त्र तथा पुष्पगुच्छ भेंटकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर महावाणिज्य दूत की धर्मपत्नी मिनीषा गुप्ता, ग्रैनविल की सांसद जूलिया फिन, आस्ट्रेलिया के पूर्व केंद्रीय मंत्री और वर्तमान में होर्न्सबी के मेयर फिलिप रडक तथा पैरामेटा के डिप्टी मेयर समीर पांडे विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। मनुमुक्त ‘मानव’ मेमोरियल ट्रस्ट के चीफट्रस्टी डाॅ रामनिवास ‘मानव’ और ट्रस्टी डॉ कांता भारती ने वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में सहभागिता की!

अपने उद्बोधन में मनीष गुप्ता ने, दिवंगत आईपीएस अधिकारी डॉ मनुमुक्त ‘मानव’ को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, उनकी स्मृति में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट युवा पुरस्कार और सम्मान दिये जाने की सराहना की। कार्यक्रम के प्रारंभ में समारोह की संयोजक रेखा राजवंशी ने डॉ मनुमुक्त ‘मानव’ का परिचय प्रस्तुत किया। मनुमुक्त को युवा शक्ति का प्रतीक और प्रेरणा-स्रोत बताते हुए उन्होंने कहा कि अपने विशिष्ट कार्यों और उपलब्धियों के कारण वह मरकर भी अमर हैं। करिश्मा कलियांदा और करिश्मा भोजवानी ने भी सम्मानित किये जाने पर मनुमुक्त ‘मानव’ मेमोरियल ट्रस्ट और उसके चीफट्रस्टी डॉ रामनिवास ‘मानव’  के प्रति आभार व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि ट्रस्ट द्वारा कुछ समय पूर्व मेडान (इंडोनेशिया) में आयोजित ऐसे ही एक समारोह में 2016 की मिस इंडोनेशिया एनवायरमेंट और पैनासॉनिक ब्यूटी इंटरनेशनल-2019 की ब्रांड एम्बेसडर साराह पिया डेसीडेरिया को भी इस सम्मान से नवाजा गया था। मेडान में भारत के महावाणिज्य दूत और मनुमुक्त के बैचमेट शुभम सिंह ने उन्हें यह सम्मान प्रदान किया था।

error: Content is protected !!