-रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है योग
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिलाई पहचान

गुरुग्राम। किसी भी बीमार व्यक्ति को आज चिकित्सक भी नियमित योग करने की सलाह देते हैं। क्योंकि योग से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पौराणिक समय में जब हमारे यहां योग जीवन का हिस्सा था तो बीमारियां भी दूर रहती थी। ऐसा समय अगर हम फिर से चाहते हैं तो योग को जीवन का फिर से हिस्सा भी बनाएं। शरीर को अधिक आराम देने की बजाय योग करके उसे मजबूत बनाएं। यह बात गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने यहां न्यू कालोनी स्थित जितेंद्र बहल पार्क में सनातन योगस्थली की योगशाला में सुबह लोगों को संबोधित करते हुए कही।

रविवार सुबह विधायक सुधीर सिंगला ने इस योगशाला में हिस्सा लिया। उनके साथ गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, पार्षद सीमा पाहुजा, योग विशेषज्ञ डा. परमेश्वर अरोड़ा भी मौजूद रहे। इस अवसर पर डा. परमेश्वर अरोड़ा ने योग की क्रियाएं करवाई। योगशाला में मौजूद अनेक लोगों ने योग करके खुद को तंदुरुस्त रखने की दिशा में कदम बढ़ाया।

विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि भारतीय योग पद्धति को दुनियाभर में पहचान दिलाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष भूमिका रही है। उनके प्रयासों से ही 21 जून के दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा है। हमारे योग को दुनिया ने सेहत के लिए सही माना है और अपनाया भी है। ऐसे में जरूरी है कि हम सब भी नियमित तौर पर योग करें। योग को जीवन का हिस्सा बनाएं, ताकि हम निरोग रह सकें। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सके। श्री सिंगला ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गांव-शहरों में योग शालाएं शुरू करवाई हैं। जहां रोज युवा, बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं योग करके खुद को फिट बना रहे हैं। ग्रामीण अंचल में भी योग के प्रति जागरुकता आई है। एक समय था योगाचार्य ढूंढने पर मुश्किल से मिलते थे, लेकिन अब योग का इतना प्रचार-प्रयास हो चुका है कि लाखों युवाओं ने योग को कैरियर के रूप में अपनाया है। विशेष प्रशिक्षण लेकर वे योग आचार्य बने हैं। विधायक ने कहा कि आगामी 21 जून 2022 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुग्राम का हर बच्चा, बुजुर्ग, जवान, माताएं, बहनें जहां कहीं भी हों, योग करें और इस दिवस को यादगार बनाएं। 

error: Content is protected !!