अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने ग्राम संरक्षक योजना के तहत गांव बहोड़ा कलां को लिया गोद

-गांव में विकास कार्यों की समीक्षा के लिए श्री रस्तोगी ने किया गांव का दौरा
-जिला प्रशासन को गांव में विकास कार्यों को गति देने के दिए आदेश

गुरुग्राम, 10 मई।हरियाणा सरकार में आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) श्री अनुराग रस्तोगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की नीतियां बनाई गई है। प्रदेश में आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्ति इनमें से किसी भी एक योजना का लाभ उठाकर स्वयं को गरीबी रेखा से ऊपर ला सकते हैं। एसीएस श्री रस्तोगी आज प्रदेश सरकार की ग्राम संरक्षक योजना के तहत स्वयं द्वारा गोद लिए गांव बहोड़ा कलां में विकास कार्यो का जायजा लेने पहुँचे थे। उनके इस दौरे में गुरुग्राम जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव व अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा भी उनके साथ थे।

ग्रामीणों द्वारा श्री रस्तोगी को फूलमालाओं व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया । एसीएस श्री रस्तोगी ने अपने संबोधन में ग्राम संरक्षक योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने गांवों में विकास गतिविधियों की निगरानी के लिए ग्राम संरक्षक योजना की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने “सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास” के मंत्र का पालन करते हुए इस योजना का शुभारंभ किया है। प्रदेश सरकार राज्य के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के अलावा लोगों की सुख-समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध है। योजना के तहत प्रदेश के सभी क्लास वन अधिकारियों को स्वयं द्वारा गोद लिए गांव में विकास के लिए कार्यान्वित परियोजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही गांव में विकास से जुड़ी परियोजना में आ रही बाधाओं को भी दूर करना होगा। 

एसीएस श्री रस्तोगी ने कहा कि बहोड़ा कलां गांव को गोद लेने के उपरांत आज उनका यह पहला दौरा है जिसके तहत वे अपने स्तर पर गांव में व्याप्त समस्याओं के समाधान के लिए अपना पूरा योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि आज उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों से गांव में चल रही विकास परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है जिसकी वे समय समय पर समीक्षा करने के साथ ही प्रत्येक महीने गांव का दौरा कर धरातल पर किए जा रहे विकास कार्यों का भी जायजा लेंगे। श्री रस्तोगी ने ग्रामीणों से कहा कि अगर आज हम शिक्षा, स्वास्थ्य व बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान दें तो बाकी समस्याओं का स्वयं ही समाधान हो जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में सभी ग्रामवासी आपसी विरोध को दूर कर गांव के समग्र विकास के लिए मिलकर अपना सामूहिक योगदान देंगे।

कार्यक्रम में उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने अपने संबोधन में वहां उपस्थित ग्रामवासियों को सरकार द्वारा किर्यान्वित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही सरकार की प्राथमिकता सूची में शामिल स्वामित्व योजना, परिवार पहचान पत्र व मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना पर भी प्रकाश डाला।

एसीएस ने लोगों के बीच बैठकर सुनी उनकी समस्याएं-

एसीएस श्री रस्तोगी ने कहा कि अंत्योदय के भाव के साथ कार्य कर रही प्रदेश सरकार के इस फ्लैगशिप कार्यक्रम में किसी प्रकार की औपचारिकता नही होनी चाहिए। श्री रस्तोगी ने स्वयं इस विचार का अनुसरण करते हुए मंच से उतरकर लोगों के बीच बैठकर उनकी व्यक्तिगत समस्याएं सुनने के साथ ही  जिला प्रशासन के संबधित अधिकारियों को मौके पर उनके निवारण के आदेश दिए। श्री रस्तोगी ने कहा कि वैसे तो यह प्रक्रिया संरक्षक योजना की मूल भावना के अनुकूल नही है लेकिन जब प्रशासनिक स्तर का कोई अधिकारी गांव को गोद लेता है तो लोगों की अपेक्षाएं बढ़ जाती है जिस पर खरा उतरना हमारा नैतिक कर्तव्य है।  इस दौरान उन्होनें गांव में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लिए चिन्हित परिवारों से भी मुलाकात कर उनकी आय बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं के चयन के लिए उनकी राय भी मांगी।

-बहोड़ा कलां में विकास कार्यो को दी जाएगी गति-

एसीएस श्री रस्तोगी ने गांव में विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए स्वयं पैदल चलकर गांव की विभिन्न पट्टियों में  चल रही आंगनबाड़ी, गांव के बाहरी इलाके में स्थित विभिन्न  शमशान घाटों व जोहड़ का निरीक्षण भी किया। श्री रस्तोगी ने स्वयं के आंकलन व ग्रामीणों से मिले सुझावों के बाद गांव के सरकारी स्कूल में कंडम हो चुकी पुरानी इमारत को तोड़कर वहां 50 बाई 30 फ़ीट की दो मंजिला इमारत बनाने के निर्देश दिए। इसमें प्रथम तल पर हॉल व द्वितीय तल पर लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बिल्डिंग के निर्माण की समय सीमा तय करते हुए कहा कि  संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि अगले एक वर्ष में इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य पूरा हो जाए। श्री रस्तोगी ने इस दौरान लाइब्रेरी की स्थापना के लिए अपनी ओर  से 51 हजार रुपए की राशि देने की भी घोषणा की।

इस दौरान उन्होंने गांव के प्राथमिक विद्यालय में स्थित पार्क में ग्रामवासियों के लिए ओपन जिम स्थापित करवाने के भी निर्देश दिए। जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने एसीएस को आश्वस्त करते हुए कहा कि वे जल्द ही इस दिशा में कार्यवाही करते हुए डी प्लान के तहत इस कार्य को शुरू करवाएंगे।

-गांव के जोहड़ का किया जाएगा जीर्णोद्धार-

श्री रस्तोगी ने कहा कि ग्रामीणों से मिले सुझावों के तहत गांव में स्थित जोहड़ का जल्द ही जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया जाएगा। पोंड ऑथोरिटी के तहत करवाए जाने वाले इस कार्य मे सर्वप्रथम जोहड़ से पानी की निकासी की जाएगी। उसके बाद जोहड़ की छटाई कर उसकी पक्की चारदीवारी का कार्य किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस कार्य के लिए 15 जून की समय सीमा तय करते हुए कहा कि यह कार्य किसी भी सूरत में बरसात के मौसम से पहले पूरा हो जाना चाहिए।

-गांव के समग्र विकास के लिए पट्टी वाइज तैयार किया जाएगा नक्शा-

जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने श्री रस्तोगी को बताया कि गांव की जनसंख्या अधिक होने के कारण यहां विभिन्न पट्टियां व पाने है। जिस कारण यहां विकास कार्य की समीक्षा करना स्वयं में एक लंबी व जटिल प्रक्रिया है। इस पर श्री रस्तोगी ने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान से कहा कि वे एक बड़ी शीट पर गांव बहोड़ा कलां का पट्टी वाइज नक्शा तैयार करवाएं ताकि विकास कार्यों को समीक्षा करने में आसानी हो वहीं गांव में अस्थाई भवनों में चल रही आंगनवाड़ी केन्द्रों की सही लोकेशन भी निर्धारित की जा सके।

-शिवधाम योजना के तहत गांव के शमशान घाटों का किया जाएगा कायाकल्प-

अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी ने गांव में स्थित शमशान घाटों का मुआयना कर शिवधाम योजना के तहत इनके कायकल्पों के आदेश देते हुए कहा कि पहले चरण में  शमशान घाट के कच्चे रास्तों के पक्का किया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में शमशान घाट में पानी की सुविधा व टीन शेड का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अंतिम चरण में सभी शमशान घाट की चारदीवारी की जाएगी।

इस अवसर पर पटौदी की तहसीलदार रीटा ग्रोवर, पूर्व जिला पार्षद सुशील चौहान, बावनी अध्यक्ष राजेश चौहान, गांव बहोड़ा कलां के पूर्व सरपंच यजवेंद्र शर्मा, बहोड़ा कलां के सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य कुलभूषण यादव व प्राध्यापक राजकुमार सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!