-क्या बदलेगी इसकी तस्वीर और तकदीर ?

-कमलेश भारतीय

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के नये अध्यक्ष उदयभान ने अपना कार्यभार कर चंडीगढ़ के कार्यालय में संभाल लिया । उनके साथ कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज , रामकिशन और सुरेश गुप्ता ने भी कार्यभार ग्रहण कर लिये । श्रुति चौधरी की तबीयत थोड़ी नासाज थी , इसलिए वह आ नहीं पाईं । जहां तक उदयभान के कार्यभार संभालने की बात है तो वे सुबह चले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और राज्यसभा सांसद दीपेद्र हुड्डा के साथ और रास्ते में कम से कम चालीस जगह उनका जोश से भरे समर्थको ने ढोल पर नाचते हुए स्वागत् किया । ऐसा माना जाता है कि इस शक्ति प्रदर्शन के दौरान हरियाणा की जी टी रोड बैल्ट की कम से कम बाइस विधानसभा सीटों को पूरी तरह प्रभावित करने में सफल रहे । जो कार्यक्रम चंडीगढ़ में चार बजे होना था , वह रात्रि आठ बजे शुरू हो पाया । कार्यकर्त्ताओं का उत्साह देखते ही बनता था । मीडिया से भी कार्यभार संभालने ही रूबरू हुए ये नेता और इनके साथ प्रदेश मामलों के प्रभारी विवेक बंसल भी थे ।

अब सवाल यह भी किया गया कि आखिर निवर्तमान अध्यक्ष शैलजा मंच पर क्यों नहीं हैं ? यह भी बताया विवेक बंसल ने कि वे आई थीं और कुछ समय बैठ कर इंतजार कर चली गयीं क्योंकि उनकी फ्लाइट का समय हो गया था । श्रुति चौधरी के न आने पर बताया गया कि वे बीमार हैं । फिर भी कुछ चेहरे दिखाई न देने पर कहा कि उनके अपने अपने पहले ही निर्धारित कार्यक्रम हैं जिनके चलते वे नहीं आ पाए । कुलदीप बिश्नोई नाराज हैं , थोड़े खिन्न हैं , यह माना प्रदेश प्रभारी बंसल ने । इसके बावजूद कांग्रेस एकजुटता की बात कही सबने । पहले भी एक थी यह बात कही पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एक मीडियाकर्मी को दिये जवाब में ।

यह भी कहा गया कि अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनायेगी । अभी से भाजपा जजपा सरकार को चिंता में डाल दिया है । आप का रथ रोक दिया है ।

सरकार की कारगुजारी आलोचना के घेरे में रही । बिजली , बेरोजगारी , अशिक्षा और भ्रष्टाचार के मुद्दे सभी ने जोर शोर से उठाये और उछाले । पर कांग्रेस की एकजुटता पर यही कहा जा सकता है कि जो है , वह दिखता नहीं और दिखता है , वह है नहीं । यदि ऐसा होता तो फिर कुछ नेताओं का चेहरा गायब क्यों होता ? यदि सब कुछ ठीकठाक होता तो फिर एकजुट होकर कोई आंदोलन कब चलाया जायेगा ? यह भी दावा किया नये अध्यक्ष उदयभान ने कि संगठन जो पिछले कई साल तक लटक रहा था , जुलाई तक पूरा कर लिया जायेगा । इसके बाद हरियाणा में कार्यकर्त्ताओं से मिलने निकलेंगे । कांग्रेस का एक नया चेहरा सामने आने की उम्मीद की जा सकती है या नहीं ? यह तो आने वाले समय ही बतायेगा लेकिन असमंजस की स्थिति खत्म हुई । नयी कांग्रेस सामने आएगी जिसमें कितने बदलाव होंगे । कुछ लोग आयेंगे, कुछ लोग जायेंगे । इंतजार रहेगा । कुछ लोगों का प्रभाव बढ़ेगा।

फिलहाल नये अध्यक्ष को व कार्यकारी अध्यक्षों को बधाई ।
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।

error: Content is protected !!