चंडीगढ़, 2 मई – हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों को अगामी 5 मई को 5 लाख टैबलेट वितरित किए जाएंगे, जिससे प्रदेश के बच्चे अब 21वीं सदी के कौशल को सीखेंगे।

श्री कंवर पाल ने यह जानकारी आज चण्डीगढ़ में प्रैस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि 3 लाख टैबलेट 10 वीं तथा 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 5 मई को बांटे जाएगें तथा शेष 2 लाख टैबलेट मई, 2022 के अन्त तक दिए जाएंगे। जिससे राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रावधानों को लागू करने में सहायता मिलेगी।

ई-अधिगम एडवांस डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव ऑफ गवर्नमेंट विद अडाप्टिव मॉडयूलस को किया लांच
 शिक्षा मंत्री ने ई-अधिगम एडवांस डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव ऑफ गवर्नमेंट विद अडाप्टिव मॉडयूलस (शिक्षा के नए रंग टैबलेट के संग) को लांच किया, जो शिक्षा और विद्यार्थियों के भविष्य को नए आयाम देगा। इससे डिजिटल इंडिया के सपने को भी आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 119 खण्डों में भी टैबलेट वितरण समारोह में जनप्रतिनिधि मंत्री, सांसद, विधायक और जिला उपायुक्त इसी दिन टैबलेट विद्यार्थियों को टैबलेट बांटेगे।

5 मई को रोहतक में आयोजित होगा समारोह- शिक्षा मंत्री
उन्होंने कहा कि 5 मई को महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक के टैगोर ऑडिटोरियम में सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरण के कार्य का शुभांरभ किया जाएगा। जिसमें प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्यतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

देश भर में प्रथम पहल है जहां पर बांटे जाएंगे टैबलेट
श्री कंवर पाल ने कहा कि देश भर में प्रथम पहल है जहां पर टैबलेट दिए जा रहे हैं । टैबलेट सैमसंग ए7 लाइट टी225 मॉडल जिसका आकार 8.7 इंच व मूल्य 12400 रूपऐ प्रति टैबलेट होगा। जिसमें इंटरनेट, फ्री 2जीबी प्रतिदिन डेटा/एयरटेल और रिलायंस जिओ द्वारा दिया जाएगा और पीएएल सॉफ्टवेयर की भी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि 2जीबी डेटा विद्यार्थियों को फ्री दिया जाएगा, इन्टरनेट डेटा पर पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। इस टैबलेट की एक वर्ष की गांरटी होगी । खराब होने पर कम्पनी ठीक करेगी। उन्होंने कहा कि सिम पर 50 करोड रूपये, पीएएल सॉफ्टवेयर पर 10 करोड रूपये तथा टैबलेट पर 620 करोड रूपये खर्च होगें।

डिजीटल संसाधनों की कमी होगी दूर
उन्होंने कहा कि हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अधिकतर विद्यार्थी निम्न मध्यम परिवारों से आते हैं। जिनके घरों में डिजीटल संसाधनों की कमी है जो इस कारण से पिछड़ जाते थे। अब परीक्षा परिणाम में न केवल पास प्रतिशत बढ़ेगा बल्कि प्राप्त अंकों का प्रतिशत भी बढेगा।

डिजीटल इंडिया के सपने को करेगा पूरा
शिक्षा मंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के ‘‘डिजीटल इंडिया‘‘ का सपना पूरा करने में ये टैबलेट हमारी बहुत मदद करेगा। यह विद्यार्थियों के लिए ऐसा टूल है जिससे 21वीं सदी के कौशल को ग्रहण करने में सहायता मिलेगी तथा राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर नए अवसर प्रदान होगे। उन्होंने कहा कि इस महत्वकांशी योजना से हरियाणा के सरकारी स्कूलों के बच्चों का मनोबल बढेगा और माता-पिता का पढ़ाई पर टयूशन कोचिंग, पुस्तकों पर होने वाला खर्च भी बचेगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि गर्मी के मौसम देखते हुए प्रदेश के स्कूलो का समय में बदलाव किया गया है अब प्रदेश के स्कूल 4 मई से सुबह 7 बजे से 12 बजे तक लेगे।

इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री महावीर सिंह और माध्यमिक शिक्षा के महानिदेशक श्री जे. गणेशन भी मौजूद रहें।

error: Content is protected !!