घाटासेर में 40.62 लाख रुपए से बनेगा अमृत सरोवर

नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव ने किया अमृत सरोवर के कार्य का शुभारंभ
जल संरक्षण के मामले में नांगल चौधरी क्षेत्र में ऐतिहासिक कार्य हुए : डॉ अभय सिंह यादव
सिंचाई के लिए 2550 फीट लंबी पाइप लाइन बिछाई जाए सरोवर

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल, 1 मई। नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव ने कहा कि अमृत सरोवर योजना से ना केवल पानी संरक्षित होगा बल्कि आसपास के खेतों में इससे सिंचाई हो सकेगी। इसके अलावा अब किल्लाड़ा जोहड़ में गंदगी नहीं जाएगी बल्कि साफ पानी एकत्रित होगा। श्री यादव आज जिला के गांव घाटासेर में लगभग 40.62 लाख रुपए में बनने वाले अमृत सरोवर के कार्य के शुभारंभ अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। वहीं राज्य स्तर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत जिले की नाहरा गांव से अमृत सरोवर मिशन का वेबकास्टिंग के जरिए शुभारंभ किया। एनआईसी की ओर से इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया था।

उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के मामले में नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र में सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर कई नए बांधों का निर्माण किया है तथा कई बांधों की ऊंचाई बढ़ाई गई है। गोलवा की पहाड़ी में बांध बनाया जा रहा है। जहां इस बार बारिश के सीजन में काफी मात्रा में पानी एकत्रित हो सकेगा। क्षेत्र में जोहड़ों को पाइप लाइन के जरिए नहर से भरा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि घाटासेर में इस तालाब से सिंचाई के लिए यहां पर पंप हाउस से लेकर खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए 2550 फीट लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएंगी।

विकास एवं पंचायत विभाग तथा हरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट जल प्राधिकरण की ओर से इस तालाब की शुरुआत में वेटलैंड बनाई जाएगी। इसमें पटेरा, बारू, कासेडा, नीलकल्मी, दिल्ला और गुडारी के पौधे लगाए जाएंगे जो पानी को शुद्ध करने में सहायक होंगे। ये पौधे पानी के अंदर लगते हैं। इसके साथ ही सेडिमेंटेशन चेंबर भी बनाया जाएगा जिसमें गंदगी वहीं पर रुक कर आगे साफ पानी जाएगा। तालाब में पशुओं को पीने के लिए घाट भी बनेगा। वही दो स्थान पर पौड़ियां बनाई जाएंगी तथा इसके चारों तरफ नागरिकों को घूमने के लिए पाथ-वे बनाया जाएगा। तालाब के चारों तरफ पीपल, बरगद, अर्जुन, जामुन, नीम तथा गूलर के पौधे लगाए जाएंगे। 

इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ मनोज कुमार, एसडीओ राजकुमार, पूर्व सरपंच विरेंद्र, ओम प्रकाश व रमेश के अलावा वेद प्रकाश शर्मा मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!