आप नेता ने दी सरकार और प्रशासन को चेतावनी
मटरू ने कहा जिले में पेयजल की गहरी समस्या

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। गर्मी बढ़ने के साथ-साथ पिछले 15 दिनों से महेंद्रगढ़ जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली संकट के चलते रोजगार, कारोबार प्रभावित हुआ है वहीं क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की समस्या भी गहराती जा रही है। बिजली की सुचारू आपूर्ति ना होने, अघोषित पावर कट के चलते जहां आम लोगों का रोजमर्रा का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है ये कहना आम आदमी पार्टी के आम कार्यकर्ता रविंद्र सिंह ढिल्लो उर्फ मटरू का है।

आम पार्टी के नेता ने बताया कि छोटे, बड़े व्यापारियों, लघु उद्यमियों के साथ क्रशर संचालकों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पिछले कई दिनों से अनियमित बिजली आपूर्ति के चलते शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में रोष बढ़ रहा है। बिजली संकट के कारण वैसे तो हर क्षेत्र प्रभावित हुआ है लेकिन हजारों श्रमिकों, मिस्त्रियों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। पिछले कई सालों की अपेक्षा इस बार अप्रैल में ही गर्मी बढ़ने के साथ-साथ बिजली संकट को लेकर जो विकट हालात बने हुए है उससे मई के महीने में होने वाली संभावित परेशानियों को लेकर लोगों की चिंताएं बढ़ी हुई हैं।

जिले में करीब सैकड़ों लघु उद्योग इकाईयां है। रात के समय तो पूरी तरह लघु उद्योगोंं में पावर कट घोषित कर दिया गया है। वहीं दिन के समय भी मात्र 6 से 7 घंटे बिजली आपूर्ति होने से यहां उत्पादन के साथ साथ कारोबार भी प्रभावित हो रहा है।  बिजली आपूर्ति ना होने पर वैकल्पिक व्यवस्था करने पर जैसे जनरेटर चलाने पर लघु उद्योग संचालकों को दोहरा खर्चा वहन करना पड़ता है। इसके अलावा हजारों श्रमिकों, वाहन चालकों को रोजगार के संकट से जूझना पड़ सकता है। उत्पादन की पूर्ति ना होने से सप्लाई प्रभावित होती है तथा सीधे तौर पर रोजाना भारी नुकसान हो रहा है।

श्री मटरू ने कहा कि नारनौल, महेंद्रगढ़ नगर सहित अटेली, नांगल चौधरी, सतनाली व कनीना के विभिन्न बाजारों में मशीनरी, मोबाइल व बिजली यंत्रों के सहारे दूसरे कामधंधे करने वाले हजारों कारीगर, तकनीशियन, मिस्त्री बिजली संकट के चलते इन दिनों बेहद परेशानियों के दौर से गुजर रहे है। 

रविंद्र सिंह उर्फ मटरू ने बताया बिजली संकट के चलते जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित हो रही है। विशेषकर जिस समय जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पानी की सप्लाई की जाती है उस समय बिजली ना होने से घरों में पानी नहीं पहुंच पाता। नारनौल नगर की अधिकतर कालोनियों में दो दिनों में एक बार पेयजल आपूर्ति की जाती है लेकिन बिजली संकट के कारण उसमें अनिश्चितता बनी रहती है। ऐसे में कालोनी वासी महंगे दामों में टैंकर, कैंपर खरीद कर पानी से जुड़ी जरूरतें पूरा करने को मजबूर हैं।

आप नेता ने कहा कि इस बार अभूतपूर्व बिजली संकट के चलते जिले के शहरी क्षेत्रों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारी परेशानियां बनी हुई है। करीब-करीब सभी गांवों में पेयजल आपूर्ति की समस्या दिखाई देने लगी है तथा मवेशियों के लिए जोहड़ों, तालाबों में भी पानी का संकट नजर आ रहा है।

श्री मटरू ने प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन को चेतावनी दी यदि समय रहते बिजली समस्या का निदान नहीं किया गया तो आम आदमी पार्टी इसको लेकर सड़कों पर उतरेगी।