भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। आज मुकंदपुरा गांव में ग्रामीणों की उपस्थिति में नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव ने गांव की चिर लंबित जोहड़ को नहर से जोड़ने की मांग को पूरा करते हुए जोहड़ में पानी डालने का प्रारंभ किया। यह जोहड़ नहर से लगभग 28 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण प्रैशर पंप के माध्यम से इसको जोड़ा गया है। जिस पर लगभग 52 लाख रुपए का खर्च हुआ है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में डॉक्टर यादव ने शाहबाजपुर डिस्ट्रीब्यूटरी के दो नंबर पंप हाउस से बटन दबाकर इसका प्रारंभ किया तथा उसके उपरांत ग्रामीणों की उपस्थिति में जोहड़ पर पहुंचकर चलते हुए पानी का निरीक्षण किया। गांव के लोगों में इसको लेकर काफी उत्साह और प्रसन्नता है।

गांव के निवर्तमान सरपंच राजकुमार ने बताया कि पिछले 7 वर्ष में मुकंदपुरा गांव को अनेक सुविधाएं मिली हैं। जहां पहले गांव की आंतरिक क्षेत्र में स्थिति के कारण आवागमन के लिए केवल एक ही सड़क उपलब्ध थी वहीं आज लॉजिस्टिक हब को जाने वाला नेशनल हाईवे गांव की फिरनी के साथ से गुजर रहा है। इससे न केवल गांव भौगोलिक रूप से मुख्य मार्ग पर आ गया है अपितु गांव की जमीन की कीमत भी कई गुना बढ़ गई है तथा क्षेत्र के विकास की संभावनाएं कई गुना बढ़ गई हैं। इसी तरह नहर का पानी पूरा मिलने से गांव का आर्थिक विकास हुआ है और गांव के आंतरिक विकास में पूरे के पूरे गांव की गलियां पक्की हो गई हैं। दूसरी तरफ गांव को बेरुंडला,बीगोपुर एवं इस्लामपुरा होते हुए नांगल चौधरी निजामपुर मार्ग से भी जोड़ दिया गया है। सरपंच ने बताया कि नांगल चौधरी के विधायक ने विशेष रूचि लेकर इस गांव के विकास को चार चांद लगाए हैं जिसके लिए समस्त ग्रामवासी उनका धन्यवाद करते हैं। आज उन्होंने गांव के जोहड़ को नहर से जोड़कर एक और सुविधा गांव को दी है जिससे न केवल पशुओं को पीने के लिए पानी मिलेगा अपितु उसके साथ ही आसपास के क्षेत्र में भूजल रिचार्ज भी होगा। 

डॉक्टर अभय सिंह यादव ने इस मौके पर बताया कि ऐसी ही एक योजना आंतरी, बिहारीपुर, मौसमपुर, बीगोपुर, ढाणी झगड़ेत एवं बेरुंडला के जोहड़ों को जोड़ने की लंबित है। इस योजना में दो प्रोजेक्ट सम्मिलित हैं. एक प्रोजेक्ट में आँतरी, बिहारीपुर और मौसमपुर गांव के जोहड़ों को और दूसरे प्रोजेक्ट में बीगोपुर बेरुंडला और ढाणी झगड़ेत के जोहड़ों को प्रैशर पंप से जोड़ने की योजना है। यह सभी जोहड़ नहर से ऊंचाई पर स्थित हैं। डॉ यादव ने बताया कि इसके लिए आधा बजट 3 साल से अधिक समय पहले आ गया था लेकिन कुछ विभागीय दिक्कतों के कारण उसका आधा बजट अभी लंबित है। उन्होंने बताया कि गत मंगलवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान उनसे इस विषय में लिखित अनुरोध किया है तथा उम्मीद है कि शेष बजट अगले कुछ महीनों में प्राप्त हो जाएगा। उसके उपरांत इन सभी जोहड़ों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।