– बैठक में 4 मुख्य एजेंडों सहित विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा रखे गए अन्य एजेंडों पर सदन में चर्चा
– इस बार सदन में रखे गए मुख्य एजेंडों में निगम क्षेत्र में मनोरंजन शुल्क बढ़ाने, वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में सीएफसी व एसएफसी ग्रांट को शामिल करने, श्री चेतनदास गौ संवर्धन संस्थान उजीना में भेजे गए पशुओं के चारे के बिलों की प्रतिमाह स्वीकृति प्रदान करने तथा विभिन्न 15 सडक़ों एवं चौराहों का नामकरण करने के प्रस्ताव रहे शामिल

गुरूग्राम, 27 अप्रैल।  गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित की गई, जिसमें 4 मुख्य एजेंडों सहित विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा उनके वार्डों से संबंधित रखे गए अन्य एजेंडों पर विचार-विमर्श उपरान्त पास किया गया।

बैठक में जोनल टैक्सेशन ऑफिसर (मुख्यालय) द्वारा निगम क्षेत्र में एंटरटेनमैंट, शो, इवैंट आदि के लिए मनोरंजन शुल्क बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव रखा गया। प्रस्ताव के माध्यम से बताया गया कि हरियाणा नगर निगम अधिनियम-1994 की धारा- 336 के तहत कोई भी व्यक्ति निगमायुक्त द्वारा दिए गए लाईसैंस के बिना किसी भी थिएटर, सर्कस, सिनेमाघर, डांसिंग हॉल, सार्वजनिक रिसॉर्ट, मनोरंजन या मनोरंजन के अन्य स्थान को नहीं चला सकता। इस प्रकार की गतिविधियों के प्रवेश शुल्क के टिकट 5000 रूपए से 15000 रूपए तक होते हैं, जबकि लाइसैंस फीस बहुत मामूली है। अधिनियम की धारा-352(2) के तहत निगम के पास कीमतों की निगरानी और विनियमन का अधिकार व शक्तियां हैं। उन्होंने प्रस्तावित शुल्क संरचना सदन के समक्ष प्रस्तुत की, जिसमें 1200 से 1500 सीटोंं के लिए 75000 रूपए, 800 से 1200 सीटों के लिए 60000 रूपए, 400 से 800 सीटों के लिए 40000 रूपए तथा 400 सीटों तक 20000 रूपए का शुल्क शामिल हैं। इससे नगर निगम के राजस्व में भी बढ़ौतरी होगी।

बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में सीएफसी व एसएफसी ग्रांट को शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया। इसके अलावा, श्री चेतनदास गौ संवर्धन संस्थान उजीना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा भेजे गए 500 पशुओं के चारे के बिलों की प्रतिमाह की गई अदायगी की घटनोत्तर स्वीकृति प्रदान करने का प्रस्ताव भी सदन के समक्ष रखा गया।

इन सडक़ों एवं चौराहों के नामकरण का रखा प्रस्ताव : बैठक में गुरूग्राम की विभिन्न 15 सडक़ों एवं चौराहों का नामकरण का प्रस्ताव रखा गया। इनमें सैक्टर-71 व 73 डिवाईडिंग रोड़ व फाजिलपुर-बहरामपुर रोड़ चौराहे का नामकरण राव विजयवीर के नाम से करने, खाटूश्याम मंदिर वजीराबाद से लेकर ढ़ाणी चौक तक स्वतंत्रता सेनानी किशनलाल यादव के नाम से करने, गांव खांडसा की हरीजन चौपाल का नाम अंबेडकर चौपाल करने व नाहरपुर रूपा में वृद्धाश्रम का नाम अंबेडकर भवन करने, हीरो होंडा चौक से बसई चौक तक की सडक़ का नाम कारगिल शहीद सुखबीर सिंह यादव के नाम से करने, सैक्टर-32 व 39 झाड़सा मार्ग का नाम दीनबंधु सर छोटूराम मार्ग करने, हीरो होंडा चौक का नाम एकलव्य के नाम से करने, सैैक्टर-42 के मकान नंबर 420 के पास स्थित पार्क का नाम स्व. आरएस राठी के नाम से करने, बसई रोड़ से फिरोजगांधी कॉलोनी-1 के मार्ग का नाम महर्षि वाल्मिकी मार्ग करने, फिरोजगांधी कॉलोनी-1 के बड़े पार्क का नाम डा. भीमराव अंबेडकर के नाम से करने, खांडसा रोड़ से 4/8 मरला मार्ग के बीच में पडऩे वाले चौक का नाम भगवान परशुराम चौक करने, सैक्टर-9 व देवीलाल कॉलोनी के बीच स्थित बड़े पार्क का नाम शहीद उधम सिंह पार्क करने, वजीराबाद मार्केट से आर्टिमिस रोड़ वजीराबाद एंट्री का नाम राव बालाकिशना करने, जैकबपुरा रोड़ का नामकरण स्व.चौधरी मनोहर सिंह आजाद मार्ग तथा अंबेडकर चौक इंद्रा कॉलोनी से कन्हैयी चौक तक सडक़ का नाम कप्तान कप्तान गणपत राम यादव करने का प्रस्ताव शामिल है।

ये जनप्रतिनिधि रहे उपस्थित : बैठक की अध्यक्षता मेयर मधु आजाद द्वारा की गई। उनके साथ सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्रराज यादव, अनूप सिंह, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, ब्रहम यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, धर्मबीर सिंह, अश्विनी शर्मा, सुनील गुर्जर, सुभाष फौजी, प्रवीणलता, हेमन्त सेन, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा, आरती यादव, रमारानी राठी व मनोनीत पार्षद मनीष वजीराबाद उपस्थित थे।

ये अधिकारीगण रहे उपस्थित : नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा, अतिरिक्त निगमायुक्त जयदीप कुमार, संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, संजीव सिंगला, सतीश यादव व अखिलेश यादव, डीएमसी डा. विजयपाल यादव, डीआरओ विजय यादव, चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा, चीफ अकाऊंट ऑफिसर विजय सिंगला, चीफ टाऊन प्लानर मधुस्मिता मोईत्रा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

सदन की बैठक में विभिन्न पार्षदों द्वारा रखे गए प्रस्तावों पर हुई चर्चा : सदन की सामान्य बैठक में निगम पार्षद मिथलेश बरवाल ने वार्ड-1 से संबंधित विभिन्न विकास कार्यों की समयसीमा के बारे में सदन से जानकारी मांगी, निगम पार्षद शकुंतला यादव ने वार्ड-2 के कार्टरपुरी में प्रवेश द्वार बनाने, वार्ड-2 के सभी मुख्य प्रवेशों पर गेट बनाने व सैक्टर-23ए में बने पुराने रोड़ की रि-कारपेटिंग करवाने का प्रस्ताव रखा, निगम पार्षद रविन्द्र यादव ने वार्ड-3 के रास्तों से अतिक्रमण हटवाने, ग्रीन बैल्ट में लाईट लगाने व पालम विहार आई ब्लॉक में पार्क के कार्य के बारे में जानकारी मांगी। निगम पार्षद विरेन्द्र राज यादव ने छिप्पी कॉलोनी की ओर से सैक्टर-21 पॉकेट-ए में अवैध अतिक्रमण को रोकने के लिए दीवार बनाने व टोल के नजदीक सैक्टर-21 में हैवी ट्रैफिक को रोकने के लिए गेट लगवाने, निगम पार्षद शीतल बागड़ी ने लक्ष्मण विहार के शेष बचे कुछ हिस्से को अप्रूव करवाने व शीतला माता मंदिर की ओर जाने के शहर के मुख्य मार्गों एवं चौराहों पर डिस्पले सूचक लगवाने, वार्ड-10 में सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी लगवाने, निगम पार्षद योगेन्द्र सारवान ने वार्ड-11 से संबंधित पूर्व बैठकों में रखे गए एजेंडों पर की गई कार्यवाही की जानकारी मांगी। निगम पार्षद संजय प्रधान ने वार्ड-14 में तीन माह की अवधि के लिए 2 ट्रैक्टर-ट्रॉली, एक जेसीबी व 10 कर्मचारी उपलब्ध करवाने, फिरोजगांधी कॉलोनी-2 के सामने मेन रोड़ पर स्थित सार्वजनिक शौचालय को स्थानांतरित करवाने, निगम पार्षद सीमा पाहुजा ने निर्माणाधीन बालभवन का चार्ज निगम द्वारा ही संभालने, वार्ड-15 में सफाई व्यवस्था दुरूस्त करवाने व न्यू कॉलोनी दशहरा ग्राऊंड की चारदीवारी का कार्य शुरू करवाने का प्रस्ताव रखा।

निगम पार्षद कपिल दुआ ने बेरीवाला बाग में सामुदायिक केन्द्र बनवाने, राजीव कॉलोनी के एप्रूव्ड एरिया व रिवैन्यू रास्तों को बनवाने, निगम पार्षद धर्मबीर ने वार्ड-21 में सीवर सफाई से निकलने वाले कचरे, अन्य स्थानों पर पड़े मलबे, रोड़ी, ईंट तथा अन्य प्रकार के मलबे को उठवाने के लिए एक जेसीबी, 2 ट्रैक्टर-ट्रॉली व लेबर उपलब्ध करवाने, मॉडल रोड़ बनाने के लिए चिन्हित की गई सडक़ों की जानकारी उपलब्ध करवाने, निगम पार्षद अश्विनी शर्मा ने वार्ड-23 में एलपीजी लाईन, स्पोर्टस कॉम्पलैक्स, शेष बची सडक़ों का निर्माण, सभी बूस्टरों का रेनोवेशन, मार्केट फुटपाथों का रेनोवेशन, सीनियर सिटीजन क्लब निर्माण, हरीनगर में सडक़ों का निर्माण, सामुदायिक केन्द्र सहित उनके वार्ड से संबंधित अनेक मुद्दे सदन के समक्ष रखे।

निगम पार्षद सुभाष फौजी ने गांव दरबारीपुर में बूस्टर निर्माण को जल्द पूरा करवाने, बादशाहपुर में अंदरूनी गलियों की सीवरेज लाईन साफ करवाने, निगम पार्षद सुदेश अंजना ने गांव खांडसा के सीनियर सैंकेंडरी स्कूल के पास बनाए गए खत्ते को हटाने, बादशाहपुर ड्रेन के ऊपर सडक़ बनवाने, खांडसा व सैक्टर-34 में अंडरग्राऊंड टैंक बनवाने, निगम पार्षद हेमन्त सेन ने वार्ड-28 में विकास कार्यों से संबंधित लंबित फाईलों की जानकारी ली तथा गांव झाड़सा में कन्हैयी मोड़ से छोटा स्कूल और अतुल स्कूल के पास वाली सडक़ को बनवाने व पेयजल एवं सीवरेज लाईन डलवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद कुलदीप यादव ने सैक्टर-46 में सीवर ओवरफ्लो की समस्या को दूर करने व सैक्टर की चारदीवारी का पुर्ननिर्माण करने, निगम पार्षद महेश दायमा ने एआईटी चौक से एसपीआर रोड़ के तंग हिस्सों को चौड़ा करने, जलवायु टावर व रेल विहार के पास अवैध झुग्गियों एवं अन्य प्रकार के अतिक्रमण को हटवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद कुलदीप बोहरा ने गांव वजीराबाद के दोनों सरकारी स्कूलों के जर्जर भवनों का पुर्ननिर्माण करवाने, निगम क्षेत्र में आने वाले सभी सरकारी स्कूलों को निगम के अधीन लेने, निगम पार्षद आरती यादव ने सैक्टर-45 व 43 की सडक़ों का पुर्ननिर्माण, सुशांत लोक-1 में डीपीआर के तहत किए जा रहे कार्यों को पूर्ण करवाने, निगम पार्षद रमारानी राठी ने डीएलएफ-2 के जे ब्लॉक में वाटर टैंक के अपग्रेडेशन व आवारा कुत्तों की समस्या के समाधान का मुद्दा सदन के समक्ष रखा।

error: Content is protected !!