टेलीमैंटल स्वास्थ्य सेवाएं और मानसिक मरीजों के लिए ऑनलाइन परामर्श जैसी सुविधाएं पीजीआई, चण्डीगढ़ के सहयोग से होंगी शुरू – स्वास्थ्य मंत्री

इन सेवाओं की शुरूआत जिला अम्बाला से होगी – अनिल विज

स्वास्थ्य विभाग और पीजीआई, चण्डीगढ़ के बीच जल्द होगा समझौता – विज

चण्डीगढ़, 22 अप्रैल – हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में चिकित्सा अधिकारियों का ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम, टेलीमैंटल स्वास्थ्य सेवाएं और मानसिक विकारोें के मरीजों के लिए ऑनलाइन परामर्श जैसी सुविधाएं पीजीआई, चण्डीगढ़ के सहयोग से शुरू की जाएंगी। इन सेवाओं की शुरूआत जिला अम्बाला से होगी, जिस के लिए समझौता ज्ञापन हरियाणा स्वास्थ्य विभाग और पीजीआई चण्डीगढ़ के बीच जल्द ही किया जाएगा।

 श्री विज से आज इस सम्बन्ध में पीजीआई, चण्डीगढ़ के साइकेट्रिक विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 देवाशीश बासु, एसोसिएट प्रो0 असीम मेहरा और पीजीआई के अस्पताल प्रशासन से डा0 मनदीप सचदेवा यहां मिले। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।        

  स्वास्थ्य मंत्री के साथ बातचीत के दौरान डा0 बासु ने बताया कि पीजीआई के साइकेट्रिक विभाग ने हरियाणा सरकार को विभिन्न उद्देश्यों के साथ टेलीमेंटल स्वास्थ्य सेवाएं शुरू करने का प्रस्ताव किया हैै, जिसके तहत चिकित्सा अधिकारियों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम पहले अंबाला से शुरू होगा और बाद में हरियाणा के अन्य हिस्सों में विस्तारित किया जाएगा। शुरू में चिकित्सा अधिकारियों के एक समूह के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई जाएगी और प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल्यांकन भी किया जाएगा। इसके अलावा, नियमित क्लिनिक सेवाओं और टेलीमेंटल स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सिविल अस्पताल अंबाला छावनी में नियमित साप्ताहिक फिजिकल ओपीडी शुरू की जाएगी तथा मानसिक विकारों के रोगियों के लिए ऑनलाइन परामर्श सेवाएं प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों या नागरिक अस्पतालों में निदान या उपचार करने के लिए होंगी।        

  प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों या सरकारी अस्पताल में ऑनलाइन परामर्श के माध्यम से ऐसे मानसिक रोगियों के निदान या उपचार हेतु चिकित्सा अधिकारी तत्काल पीजीआई, चंडीगढ़ की मनोचिकित्सा टीम से चर्चा भी कर सकता है, जिन्हें तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी।

error: Content is protected !!