– दौलताबाद रोड़ एरिया की ईकाइयों को दी राहत , कहा 15 जुलाई तक डैव्लपमेंट प्लान में होगा संशोधन

गुरूग्राम, 21 अप्रैल। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम में दौलताबाद रोड़ इंडस्ट्रीयल एरिया को राहत पहुंचाते हुए कहा कि उनके एरिया की डैव्लपमेंट मास्टर प्लान में संशोधन करके रिहायशी तथा औद्योगिक क्षेत्र अलग-2 दर्शाए जाएंगे। यह कार्य 15 जुलाई तक पूरा किया जाएगा और इस क्षेत्र में सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री वीरवार को गुरूग्राम के सैक्टर-43 स्थित पावरग्रिड टाउनशिप के मल्टीपर्पज हॉल में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में कुल 18 समस्याएं अथवा शिकायतें रखी गई थी जिनमें से मुख्यमंत्री ने 13 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया और बाकि को कार्य पूरा होने तक लंबित रखा है।

बैठक में दौलताबाद रोड़ इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन की समस्या भी मुख्यमंत्री के समक्ष भी रखी गई थी, जिस पर उन्होंने बताया कि यह समस्या उनके संज्ञान में है और इस पर मुख्यालय पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई तक डैव्लपमेंट प्लान में बदलाव हो जाएगा और औद्योगिक व आवासीय क्षेत्र को अलग-अलग दर्शाया जाएगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन कुमार जिंदल और संरक्षक विनय गुप्ता ने मुख्यमंत्री को बताया कि यह औद्योगिक क्षेत्र लंबे समय से यहां बसा हुआ है जिसमें 266 से ज्यादा एमएसएमई ईकाईयां चल रही हैं। यह मामला गत वर्ष 17 नवंबर को हुई बैठक में भी रखा गया था जिसमें मुख्यमंत्री ने नगर निगम के वरिष्ठ नगर योजनाकार को निर्देश दिए थे कि वे इस मामले को निदेशालय स्तर पर निजी रूप से फॉलो करें। निगम के वरिष्ठ नगर योजनाकार संजीव मान ने बताया कि डीटीपी प्लानिंग द्वारा प्रस्ताव तैयार करके मुख्यालय पर भेजा गया है और वे उसे फॉलो कर रहे हैं। मुख्यालय से बताया गया है कि विकास योजना में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है।

-‘‘ अब कोई बाहुबलि नही, सभी सामान्य बलि हैं‘‘- सीएम

लेजरवैली पार्क में लगेंगे नए म्युजिकल फाउंटेन , सफाई पर भी दिया जाएगा ध्यान

बैठक में गुरूग्राम के सैक्टर-29 स्थित लेजरवैली पार्क के खराब पड़े म्यूजिकल फाउंटेन का मामला भी रखा गया था जिसमें जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि इस पार्क में लगे फाउंटेन बहुत पुराने होकर खराब हो चुके हैं। अब नया अनुमान तैयार कर लिया गया है और वित वर्ष-2022-23 में प्रस्तावित कार्य योजना के अंतर्गत सभी पार्कों में भी फाउंटेन लगाने का प्रावधान करने का प्रस्ताव है जिस पर लगभग 6.5 करोड़ रूप्ये की लागत आएगी। लेजरवैली पार्क में गंदगी के ढेर होने और सिक्योरिटी गार्ड नही होने का मामला भी उठाया गया जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सप्ताह में पार्क की सफाई करवाकर इसकी फोटो उनके स्टाफ के पास भिजवाएं। उन्होंने कहा कि यदि पार्क में सिक्योरिटी गार्ड रखने का प्रावधान है तो वहां पर गार्ड भी लगवाएं। शिकायतकर्ता ने जब कहा कि इस पार्क की पार्किंग पर बाहुबलियों का कब्जा था जिसे प्रशासन की मदद से हटवाया गया है तो मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा ,‘‘अब कोई बाहुबलि नही है सभी सामान्य बलि हैं‘‘।

– अधिकारी अपने-2 कार्यक्षेत्र में अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित करें-सीएम
 -सी एंड डी वेस्ट उठवाने के  लिए नगर निगम गुरूग्राम बनाएगी व्यवस्था
– सीसीटीवी कैमरों से अवैध मलबा डालने वालों पर रखी जाएगी नजर

गुरूग्राम शहर में सरकारी जमीन पर झुग्गी झोपड़ी डालने और अतिक्रमण की शिकायत भी मुख्यमंत्री के सामने उठाई गई। इसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने अधिकार क्षेत्र में अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित करें और जनसुविधाओं के लिए दी गई जमीन को भी राजस्व रिकॉर्ड में विभाग या सरकार के नाम दर्ज करवाएं। उन्होंने सभी एजेंसियों को आपसी तालमेल से काम करने की हिदायत भी दी। सरस्वती कुंज सोसायटी में अवैध रूप से खाली प्लॉटों में और सड़क किनारे मलबा डालने की शिकायत की सुनवाई करने के दौरान गुरूग्राम शहर में सरकारी जमीन पर अवैध झुग्गियां पनपने और अतिक्रमण होने का विषय मुख्यमंत्री के सामने आया तो उन्होंने संपदा अधिकारी द्वितीय को एक महीने में अपने अधिकार क्षेत्र से अवैध कब्जे हटवाने की हिदायत दी। संपदा अधिकारी ने बताया कि उन्होंने एक बार झुग्गी हटाने का अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाया था और अब वे फिर से अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाएंगे। मुख्यमंत्री ने सरस्वती कुंज सोसायटी के मामले में उसका सर्वे करवाकर चार दिवारी बनवाने  के निर्देश प्रशासन को दिए हैं। खाली प्लॉट में मलबा डालने के विषय में मुख्यमंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को इसके लिए पोर्टल बनाने की हिदायत देते हुए कहा कि उस पोर्टल पर मलबा पड़े होने की शिकायत मिलने पर नगर निगम निर्धारित फीस लेकर 24 से 48 घंटे में मलबे को उठवाकर निर्धारित स्थान पर डलवाए। बैठक में उपस्थित नगर निगम आयुक्त मुकेश आहुजा ने बताया कि मलबा उठाने के लिए हाल ही में आईएलएफएस कंपनी को ठेका दिया है जो अगले 7 दिन में काम शुरू कर देगी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने कुछ रास्तों पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से अवैध रूप से मलबा डालने वालों पर निगरानी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि उन क्षेत्रों में पुलिस पैट्रोलिंग बढ़ाएं तथा कोताही करने वालों के चालान करके जुर्माना लगाएं।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आज गुरूग्राम दौरा फरूखनगर कस्बा की कन्या पाठशाला में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए वरदान साबित हुआ। इस पाठशाला में छात्राओं के कक्षा भवन की कमी का मामला मुख्यमंत्री के सामने रखा गया था। इस मामले में सभी पक्षों को सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं‘ अभियान को लागू करने वाला अग्रणी प्रदेश है, इसलिए शिक्षा विभाग से नया भवन बनाने की मंजूरी जल्द दिलवाई जाएगी और प्रस्ताव मंजूर होने का इंतजार किए बगैर निर्माण कार्य 20 दिन में शुरू कर दिया जाएगा। इस मामले में सर्व शिक्षा अभियान की जिला परियोजना समन्वयक कल्पना रंगा ने बताया कि इस पाठशाला का भवन बहुत ही जर्जर हो गया था जिसका सर्वेक्षण करवाकर तुड़वा दिया गया और उसके स्थान पर लगभग 1 करोड़ 60  लाख रूपये का नए भवन का एस्टीमेट बनाकर मुख्यालय भेजा गया है।

 गाड़ौली खुर्द की दो प्रदूषण फैलाने वाली ईकाइयां बंद करने के निर्देश

गांव गाड़ौली खुर्द के आबादी क्षेत्र में दो औद्योगिक ईकाईयों से होने वाले प्रदूषण के मामले में मुख्यमंत्री ने तत्काल फैसला सुनाते हुए आज ही उन्हें बंद करने के आदेश दिए। इस मामले में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने शिकायतकर्ता की शिकायत को सही बताते हुए कहा कि निरीक्षण करने पर पाया गया कि जीन्स और कपड़ों की धुलाई का कार्य करने वाली दो यूनिट वहां लगी हुई है जो पानी को प्रदूषित कर रही हैं। ये यूनिट प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से आवश्यक अनुमति और स्वीकृति लिए बगैर ही अवैध रूप से संचालित हो रही हैं। दोनो ईकाइयों में एफुलयुएंट ट्रीटमेंट प्लांट भी नही लगे हुए हैं। इन ईकाइयों को क्लोजर नोटिस दिया गया है और नोटिस की अवधि समाप्त होने के बाद बंद करने की अनुमति मुख्यालय से प्राप्त की जाएगी। इस पर मुख्यमंत्री ने बैठक में ही इन अधिकारियांे को दोनो ईकाइयों को बंद करने के आदेश दिए।

इसी प्रकार, गांव ग्वाल पहाड़ी में भी सड़क में गड्ढे होने तथा अप्रोच रोड़ पर बिल्डिंग मैटिरियल सप्लायरों का सामान पड़े होने की वजह से ना केवल रास्ता अवरूध रहता है बल्कि प्रदूषण भी होता है। वहां नजदीक भी गांव का स्कूल भी है। इस शिकायत पर मुख्यमंत्री ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिल्डिंग मैटिरियल सप्लायरों को नोटिस देकर प्रदूषण नियंत्रित करने के उपाय करने को कहें और यदि वे फिर भी बाज ना आएं तो उन्हें मैटिरियल डालने से रोकें। उन्होंने सड़क की मरम्मत करवाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम के अधिकारियों को निर्देश दिए।

ये रहे उपस्थित-
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफटी एडवाइजर अनिल राव, मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, राजनीतिक सलाहकार अजय गौड़ , मेयर मधु आजाद, विधायक सुधीर सिंगला, सत्यप्रकाश जरावता, राकेश दौलताबाद व संजय सिंह , भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, निगमायुक्त मुकेश आहुजा, पुलिस आयुक्त कला रामाचंद्रन, एमसीएम कमिश्नर मुनीष शर्मा, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की प्रशासक जसप्रीत कौर सहित समिति के सरकारी तथा मनोनीत सदस्य उपस्थित थे।
 

error: Content is protected !!