स्वस्थ शरीर मानव जीवन की पहली प्राथमिकता : सत्यप्रकाश जरावता, विधायक पटौदी

मानेसर (खंड पटौदी) के सेक्टर एक स्थित सामुदायिक केंद्र में खंड स्तरीय हेल्थ मेले का हुआ शुभारंभ, 1803 लोगों ने कराई स्वास्थ्य जांच

गुरूग्राम, 18 अप्रैल। पटौदी के विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि मानव जीवन ईश्वर का सबसे श्रेष्ठ वरदान है। इसलिए हमारे जीवन में स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ नही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ शरीर में ही अच्छे विचारों का सृजन होता है ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। वे आज मानेसर(खंड पटौदी) में आयोजित प्रथम खंड स्तरीय हेल्थ मेले में बतौर मुख्यातिथि आमंत्रित थे। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत उपरोक्त कार्यक्रम सेक्टर एक स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित किया गया था।

हेल्थ मेले का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करने उपरान्त श्री जरावता ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ जीवन हर व्यक्ति का अधिकार है और यह तभी संभव है जब हम एक निरंतर प्रक्रिया के तहत अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहे। उन्होंने कहा कि देश में हर साल काफी संख्या में लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त होकर अपना जीवन त्याग देते है। अगर ऐसे लोग समय रहते अपने स्वास्थ्य की जांच करा लें तो उनके जीवन को बचाया जा सकता है।

श्री जरावता ने कहा कि कई बार शरीर मे महसूस होने वाले गैर जरूरी लक्षणो को हम जाने अनजाने में नजरअंदाज कर देते है। कुछ समय के बाद जब हम डॉक्टरी परीक्षण करवाते है तब तक वह लक्षण गंभीर बीमारी का रूप धारण कर नियंत्रण से बाहर हो जाते है। इसलिए यह जरूरी है कि हमें समय समय पर अपने शरीर की उचित मेडीकल जांच अवश्य करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज से जिला में खंड स्तरीय हेल्थ मेले का शुभारंभ हुआ है। जिला के अन्य खंडों में भी चरणबद्ध तरीके से अन्य मेलों का आयोजन किया जाएगा।

सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि नागरिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के निर्देशानुसार प्रदेश के प्रत्येक जिले में खंड स्तर पर इस प्रकार के हेल्थ मेले लगाए जा रहे हैं। गुरुग्राम का पहला मेला आज मानेसर (खंड पटौदी) के सेक्टर एक स्थित सामुदायिक भवन में लगाया गया था। आज आयोजित मेले में 1803 लोगों के बीपी, शुगर, ब्लड टेस्ट, नेत्र जांच स संबंधित स्वास्थ्य जांच की गई है।

श्री यादव ने बताया कि आज मेले में आए 348 लोगों के सैंपल लैब टेस्ट के लिए भेजे गए हैं इसके अतिरिक्त 75 लोगों को कोविड-19 के टीके लगाए गए। वही 52 लोगों की गैर संचारी रोगों की जांच की गई है व 39 बच्चों का रूटीन का टीकाकरण कार्य भी किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान मेले में आए लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए।

डॉ यादव ने बताया कि आज मेले में आए लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के बारे में भी जागरूक करने के लिए आयुष विभाग द्वारा बिमारियों के ईलाज में सहायक औषधीय पौधों , होम्योपैथिक व आयुर्वेदिक पद्धति से संबंधित स्टॉल लगाने के साथ अन्य विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डॉ प्रदीप, पटौदी के एसएमओ डॉ योगेंद्र, उप सिविल सर्जन डॉ नीलिमा, हेल्थ मेले के नोडल ऑफिसर डॉ अनुज गर्ग सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Previous post

सोहना टोल टैक्स मुद्दा टोल संघर्ष समिति ने किया विरोध प्रदर्शन…….. मंगलवार को बैठक में होगा निर्णय, गेंद उपमुख्यमंत्री के पाले में

Next post

कैश बैन से एक करोड़ की लूट….. लूट की सूचना पर तुरंत मौके पहुंचीं पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन

You May Have Missed

error: Content is protected !!