भ्रष्टाचार तो, इस नंबर 1800-180-2022 तथा 1064 पर करें फोन

सभी कार्यालयों में चस्पा किए जाएंगे शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर’.
’भ्रष्टाचार पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिए सरकार के द्वारा नई पहल

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम । प्रदेश में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा ऐतिहासिक पहल की शुरूआत करते हुए शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर -1800-180-2022 तथा 1064 जारी किया गया है। यह जानकारी डीसी निशांत कुमार यादव ने दी।

डीसी ने बताया कि पहले लोगों को पता नहीं होता था कि भ्रष्टाचार की शिकायत कहां की जाए, लेकिन अब सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर चस्पा करने का निर्णय लिया है। डीसी ने बताया कि प्रदेश में भ्रष्टाचार को समाप्त करने के उद्देश्य के तहत हरियाणा सरकार द्वारा सभी सरकारी कार्यालय परिसरों में टोल-फ्री नंबर 1800-180-2022 और चार अंकों के 1064 नंबर प्रदर्शित करने के लिए कहा गया है। यह दोनों नंबर वर्तमान में भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए राज्य सतर्कता ब्यूरो के पंचकूला स्थित मुख्यालय में संचालित हैं।

डीसी ने कहा कि ये हेल्पलाइन नंबर लंबे समय से संचालित हैं, लेकिन इन नंबरों को प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में ठीक से प्रदर्शित नहीं किया गया है परिणामस्वरूप लोगों को जानकारी के अभाव में सरकारी कार्यालयों में व्याप्त भ्रष्टाचार के बारे में राज्य सतर्कता ब्यूरो के पास शिकायत दर्ज करवाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में हरियाणा के मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से जारी पत्र में सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडलों, निगमों के प्रमुख, मंडलायुक्तों, उपायुक्तों और विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों को इन नंबरों को अपने कार्यालयों में प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित करने के लिए कहा गया है ताकि आम जनता बिना किसी कठिनाई के भ्रष्टाचार संबंधी अपनी शिकायत सतर्कता ब्यूरो, हरियाणा में दर्ज करवा सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!