विश्व स्वास्थ्य दिवस पर नीमा ने किया कार्यक्रम आयोजित

हिसार, 07 अप्रैल। राष्ट्रीय एकीकृत चिकित्सा संघ (नीमा) के तत्वाधान में वीरवार को क्रांतिमान पार्क में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने उपस्थित लोगों के साथ मिलकर त्रिवेणी भी लगाई।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि साफ सिटी-सेफ सिटी केवल एक स्लोगन मात्र नहीं है बल्कि इसका उद्देश्य प्रदेश के सभी नगरों को स्वच्छ और सुरक्षित बनाना है। इसलिए साफ सिटी-सेफ सिटी एक आंदोलन की तरह चलाया जा रहा है। राज्य के सभी शहरों में इस नारे को सार्थक करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। डॉ गुप्ता ने कहा कि नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चत हुए बिना कोई भी अभियान सफल नहीं हो सकता। उन्होंने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे इस अभियान में बढ़चढक़र अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। नगर के सभी पार्क भव्य एवं सुंदर बने इसके लिए पार्कों के प्रबंधनकर्ता इसके रख-रखाव का भी विशेष ध्यान रखें। पार्कों की पगडंडियां एवं चारदीवारी ठीक होनी चाहिए। बच्चों के लिए पार्कों में झूलों का भी  प्रबंध किया जाए।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि पार्कों के सौंदर्यकरण के लिए प्रदेश सरकार ने बजट में विशेष प्रावधान किया है। इसके लिए किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों को अब पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसी तरह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता हिसार शहर की जनसंख्या के अनुसार पर्याप्त है। गत वर्ष के सरकारी आंकड़ों के अनुसार शहर की आबादी 4 लाख 27 हजार थी तथा शहर में पानी की कुल आपूर्ति का 66.23 एमएलडी क्षमता का प्लांट है परंतु केवल 80 प्रतिशत 52.98 एमएलडी पानी ही सीवरेज में जाता है। कार्यक्रम का आयोजन नीमा हिसार के अध्यक्ष डॉ अशोक यादव द्वारा किया गया।

इस अवसर पर मीडिया प्रभारी सुरेश गोयल धूप वाला, विधान सभा संयोजक रामचन्द्र गुप्ता, मंडल अध्यक्ष विकास जैन, पूर्वांचल प्रकोष्ठ के केपी गुप्ता, नीमा सचिव डॉ विनय शर्मा, कोषाध्यक्ष डॉ प्रदीप शर्मा, डॉ अमर ठकराल, डॉ चंद्रशेखर, डॉ प्रदीप गोयल, डॉ सुरेश जयसवाल, डॉ राजेंद्र सेतिया, डॉ विजय सिंह, डॉ साकेत शर्मा, डॉ धर्मपाल पूनिया, डॉ राजेंद्र शर्मा, डॉ नरेंद्र शर्मा, डॉ महेंद्रपाल मित्तल, डॉ आशा साहनी, डॉ सुनीता यादव, डॉ गौरव मुंजाल, डॉ रोबिन मदान, डॉ सुनील कुमार, डॉ सुनील सिंह, डॉ प्रिया हुड्डा, डॉ माधवी खेतान, डॉ शालिनी, साक्षी, विना, डॉ गीतांजलि सहित नीमा के सदस्य, नगर निगम के अधिकारीगण, शहरी नागरिक व भाजपा पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!