-सुशांत लोक वार्ड-32 में लगाया गया है यह प्लांट

गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने यहां सुशांत लोक क्षेत्र के वार्ड-32 में कम्पोस्टिंग प्लांट का उद्धाटन किया। यह प्लांट आसपास के इलाकों के लोगों के घरों के कूड़े को कम्पोसट कर खाद बनाने का काम करेगा। इसके अलावा विधायक ने इलाके के तुलसी पार्क का जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास भी किया गया।

इस अवसर पर विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि रसोई के कचरे से खाद बनाना भी एक बहुत ही बेहतरीन तरीका हैं। इससे एक तो कचरा को इधर-उधर फैंक कर गंदगी नहीं फैलता है, दूसरा तो इससे आपके पेड़ पौधों के लिए प्राकृतिक खाद मिलता है। यह बिलकुल भी शरीर के लिए हानिकरक नहीं होता। उन्होंने कहा कि हमारे देश में प्रतिदिन शहरी क्षेत्रों में एक व्यक्ति 700-800 ग्राम ठोस कचरा फैंक देता है। इस हिसाब से वह एक साल में लगभग 250-300 किलो कचरा फैंकता है। अगर किसी घर में 5 सदस्य रहते हैं तो परिवार एक वर्ष में लगभग 1500 किलो ठोस कचरा फैंक देता है।

हम भोजन से बचे हुए कचरे को भी कागज, प्लास्टिक और लोहे आदि चीजों के साथ मिला कर उसे री-साइकिलेबल से बेकार बना देते हैं। जबकि हमारा कर्तव्य है कि हम पर्यावरण को स्वयं के बल पर सुरक्षित और स्वच्छ रखें। कम्पोस्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें ऑर्गेनिक या कार्बनिक पदार्थ या खाद्य कूड़े को पानी, वायु की मदद से सूक्ष्म जीव खाद के रूप में बदल कर देते हैं। यह खाद घर में या खेतों में उगाने वाले पौधों के लिए ही अच्छा होता है। इसमें किसी भी प्रकार का रासायनिक पदार्थ नहीं होता है। यह हमारे मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इस अवसर पर मेयर मधु आजाद, पार्षद आरती अनिल यादव, भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल यादव सरपंच, बोधराज सिकरी, सतीश यादव, अनिल यादव, पीएन सिंह, संजय टंडन, विष्णु खन्ना, दीपक वर्मा, सुजाता गौड़, राम गुप्ता, अशोक डबास, स्वाति टंडन व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!