इथियोपिया के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य का 7 सदस्यीय डेलिगेट गुरूग्राम पहुंचा.
इथियोपिया अफ्रीकी देशों में हरियाणा प्रदेश का सबसे मजबूत व्यापारिक साझीदार.
हरियाणा का एग्रीकल्चर, ऑटोमोबाइल, टेलीकम्युनिकेशन व खेल में विशेष फोकस.
हरियाणा और इथियोपिया में राजनयिक व द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने पर चर्चा

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम। इथियोपिया के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य का 7 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल बुधवार से हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर है। इथियोपियाई निवेश आयोग के उपायुक्त महामहिम डैनियल टैरेसा के नेतृत्व में यह प्रतिनिधि मण्डल बुधवार को अपने दौरे के पहले दिन गुरूग्राम पहुंचा। जहां पर गुरूग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने इस प्रतिनिधि मण्डल का स्वागत किया। अपने हरियाणा दौरे के दूसरे दिन यह प्रतिनिधि मण्डल गुरूवार को चण्डीगढ़ जाएगा।

आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के अंतर्गत हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग ने भारत के विदेश मंत्रालय के सहयोग से ‘ट्रांसफोर्मिंग हरियाणा गो ग्लोबल अप्रोच‘ विषय पर बुधवार से इथियोपियाई निवेश आयोग की बैठक गुरुग्राम के लोक निर्माण विभाग के कॉन्फ्रेंस हाल में शुरू की गई। इस बैठक में इथियोपिया का 7 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल शामिल हुआ, जिनमें इथियोपियाई निवेश आयोग के उपायुक्त महामहिम डैनियल टैरेसा, इथियोपिया में स्थित बोले लेमी इंडस्ट्रियल पार्क के सीईओ तिनसे यिमम, इंडस्ट्रियल पार्क के चीफ ऑफ स्टाफ मेब्राहतोम गेब्रेयसस, पार्क लीड ऑफ किलिन्टो इंडस्ट्रियल पार्क से इज़राइल टेवोड्रसे, भारत में इथियोपियाई दूतावास के बिजनेस डिप्लोमेसी डिपार्टमेंट के हेड डेमसेव केबडे, इथियोपियाई दूतावास के द्वितीय सचिव यिबेलताल तेगेने, इथियोपियाई दूतावास के मिनिस्टर काउंसर एम्बेटे एसलेट शामिल थे।

हरियाणा व इथोपियन में मजबूत होगंे व्यापारिक रिश्ते
इस प्रतिनिधि मण्डल का गुरूग्राम में पहुंचने पर स्वागत करते हुए गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि भारत और इथियोपिया के बीच संबंध दो हजार वर्षाे से भी पुराने हैं। दोनो देशों के बीच व्यापार होता रहा है और इसी वजह से 19वीं सदी के दूसरे भाग में काफी संख्या में भारतीय समुदाय के व्यापारी और कला से  जुड़े व्यक्ति इथियोपिया में बस गए। उन्होंने कहा कि हरियाणा और अफ्रीकन देशों के बीच आपसी संबंध मजबूत करने के लिए हरियाणा सरकार ने अक्तुबर 2021 में हरियाणा-अफ्रीका कन्कलेव का आयोजन किया था जिसमें इथियोपिया सहित अफ्रीका के 12 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। उन्होंने आशा जताई  कि आपका यह दौरा भारत व इथियोपिया के व्यापारिक संबंधों को और मजबूती प्रदान करने की दिशा में एक नया अध्याय जोडे़गा। इस दौरान उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को अवगत कराते हुए कहा कि आज इथियोपिया अफ्रीकी देशों में हरियाणा का सबसे मजबूत व्यापारिक साझीदार है। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को हरियाणा की स्मृद्ध संस्कृति से अवगत कराते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश आज भारत के सबसे विकसित प्रदेशों में है, जहां एग्रीकल्चर, ऑटोमोबाइल, टेलीकम्युनिकेशन व खेल के क्षेत्र में विशेष फोकस किया जा रहा है। डीसी यादव ने कहा कि आज हरियाणा अपनी सफल व सुलझी हुई औद्योगिक नीति के साथ-साथ निवेशकों के साथ आपसी सहयोग व आपसी विश्वास से देश ही नही वैश्विक पटल पर भी एक ग्लोबल इकॉनमी के रूप में अपनी अलग पहचान बना रहा है। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल में आए प्रत्येक सदस्य का धन्यवाद करने उपरान्त आशा जताई कि इस दो दिवसीय बैठक में सार्थक वैचारिक मंथन के साथ ही हरियाणा व इथोपियन व्यापारिक रिश्तों को एक नई मजबूती मिलेगी।

प्रतिनिधि मंडल को भारतीय संविधान की प्रतिकृति भेंट
डीसी यादव ने प्रतिनिधि मंडल के प्रत्येक सदस्य को भारतीय संविधान की प्रतिकृति देकर उनका सम्मान किया। इस मौके पर हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ हेमंत वर्मा ने दो दिवसीय हरियाणा-इथियोपियाई निवेश आयोग की दो दिवसीय बैठक की रूपरेखा की जानकारी देते हुए बताया कि यह दल वीरवार को चंडीगढ़ में होगा जिसमें दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को और अधिक मजबूती प्रदान करने के साथ साथ आपस में औद्योगिक निवेश को लेकर वैचारिक मंथन होगा। बैठक में एक प्रेन्टेशन के माध्यम से हरियाणा राज्य के बारे में जानकारी दी गई जिसमें प्रदेश की उद्यमशीलता तथा रोजगार नीति-2020 के बारे में बताया गया। इसके अलावा बताया गया कि एक्सपोर्ट प्रपेडनेस इन्डेक्श-2021 में भारत के भूमि से घिरे राज्यों में हरियाणा प्रदेश पहले स्थान पर है। वहीं 169 प्रमुख कमोडिटी में से हरियाणा प्रदेश 158 कमोडिटी में डील कर रहा है। भारत से विदेशों में निर्यात किए जा रहे बासमती चावल में अकेले हरियाणा प्रदेश का 60 प्रतिशत शेयर है।

हरियाणा सॉफ्टवेयर का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक
आज हरियाणा सॉफ्टवेयर का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक भी है और आईटी सेक्टर के लिए दी जाने वाली सुविधाओं में यह सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन है। हरियाणा प्रदेश में एक्सपोर्टर्स को बहुत से स्पेशल बेनिफिट्स दिए जा रहे है। जिसमे फ्रेट अस्सिटेंस, स्टेट एक्सपोर्ट अवार्ड्स सहित एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन प्रमुख है। इस दौरान उन्होंने हरियाणा से इथियोपिया में किए जा रहे निर्यात की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में हरियाणा से इथियोपिया की एक्सपोर्ट वैल्यू करीब 30.65 मिलियन अमेरिकन डॉलर के करीब है। बुधवार को दूसरे सत्र में इथियोपियाई प्रतिनिधिमंडल के सदस्य ने एक विस्तृत प्रेजेंटेशन के माध्यम से इथियोपिया की व्यापार की दृष्टि से भौगोलिक स्थित व पूंजी निवेश के लिए बनाई गई औद्योगिक नीतियों के बारे में बताते हुए हरियाणा के औद्योगिक घरानों को वहां पर निवेश के लिए आमंत्रित भी किया और बताया कि वहां पर टेक्सटाइल व गारमेंट सेक्टर में निवेश के अवसर उपलब्ध हैं। बैठक के तीसरे सत्र में बिजनेस टू बिजनेस सत्र में निवेशकों व इथियोपियाई प्रतिनिधिमंडल के बीच सीधा संवाद हुआ जिसमें टैक्सटाइल और रेडिमेड गारमेंट्स के निर्यातक शामिल हुए।

error: Content is protected !!