मुख्यमंत्री ने खरकाली व स्टौंडी में हेल्थ वेलनेस सेंटर, रसीन में व्यायामशाला तथा घरौंडा में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल का किया औचक निरीक्षण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

अधिकारियों को बेहतरीन व्यवस्था बनाने के दिए निर्देश

चंडीगढ़ 4 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सोमवार को घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के गांव खरकाली व स्टौंडी में हेल्थ वेलनेस सेंटर, रसीन में व्यायामशाला तथा घरौंडा में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल का औचक निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कहा कि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने गांव स्तर पर हेल्थ वेलनेस सैंटर, व्यायामशालाएं स्थापित की हैं। जिन संस्थानों में योग शिक्षक तथा डायटिशियन की जरूरत है, उन्हें जल्द पूरा करवा दिया जाएगा ताकि लोग दवाईयों से बचें और योग व ध्यान से जुड़कर निरोग रहें। एक स्वस्थ व्यक्ति ही समाज के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभा सकता है।

मुख्यमंत्री ने गांव खरकाली व स्टौंडी के हेल्थ वेलनेस सेंटर तथा गांव रसीन में व्यायामशाला में आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए उपायुक्त अनीश यादव को निर्देश दिए कि लोगों के शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए ऐसा प्रस्ताव तैयार करें, जिसमें योग व मेडिटेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाये।

मुख्यमंत्री ने युवाओं से भी बातचीत की और कहा कि वह खेलों से जुड़ें और गांव की व्यायामशाला में प्रमुख खेल कबड्डी के लिए खेल का मैदान तैयार करें। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे नशे जैसी बुराई से दूर रहें और खेलों के प्रति रुचि बढ़ाएं, क्योंकि खेलों से अनुशासन की भावना पैदा होती है। उन्होंने वरिष्ठजनों से भी अनुरोध किया वे युवाओं का सही मार्गदर्शन करें और होनहार युवाओं का लेकर समाज के सर्वांगीण विकास में अपनी भूमिका निभाएं।

मुख्यमंत्री ने इसके बाद घरौंडा के राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल का औचक निरीक्षण किया और जिला शिक्षा अधिकारी तथा स्कूल के प्रिंसिपल इंद्रजीत कालिया से व्यवस्थाओं तथा विद्यार्थियों के बारे में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मॉडल संस्कृति स्कूलों के प्रति छात्रों में दाखिला लेने की होड़ लगी हुई है। अब प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतरीन शिक्षा की व्यवस्था इन स्कूलों में की गई है। अब तक प्रदेश में 138 मॉडल संस्कृति स्कूल शुरू किए जा चुके हैं, भविष्य में इनके विस्तार की योजना बनाई जाएगी। इन स्कूलों में डिजिटल बोर्ड पर पढ़ाई के साथ-साथ निजी व सीबीएसई स्कूलों के समक्ष सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। इन सभी सुविधाओं को देखते हुए प्रदेश के सभी मॉडल स्कूलों में करीब 2.5 लाख बच्चों ने दाखिला लिया है और इस संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश में 650 व्यायामशालाएं खोली गई हैं, इनमें आमजन के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए सुविधाएं मिलें, इसके लिए प्रदेश सरकार जल्द ही एक हजार योग शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है।

इस मौके पर सांसद श्री संजय भाटिया, उपायुक्त श्री अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक श्री गंगाराम पुनिया, घरौंडा के एसडीएम श्री अभय सिंह जांगड़ा, सीएमओ डा. योगेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।