महिला उत्पीड़न को लेकर शहर में चलाएंगे जागरूकता अभियान: सेयशा फाउंडेशन

निगम पार्षद रमा राठी और फाउंडेशन ने मिलकर की शुरूआत, वरिष्ठ महिला अधिवक्ता और कई महिला समाजसेवी भी आए साथ  

गुरुग्राम – महिला उत्पीड़न को लेकर शहर में जागरूकता अभियान चलाने के लिए अब सेयशा वेलफेयर फाउंडेशन सिटी के जनप्रतिनिधियों की सहायता लेगी। इस संबंध में शनिवार को फाउंडेशन की संस्थापक रेनू गुप्ता ने वार्ड-34  से निगम पार्षद रमा रानी राठी के साथ मिलकर सेक्टर-15 स्थित होटल में प्रैसवार्ता का आयोजन किया। प्रैसवार्ता में शहर की कई वरिष्ठ महिला अधिवक्ता, महिला समाज सेवी व अन्य लोगों ने हिस्सा लिया।

फाउंडेशन की संस्थापक रेनू गुप्ता का कहना है कि महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार, यौन उत्पीड़न से लड़ने के लिए लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देना अत्यंत आवश्यक है। सेयशा फाउंडेशन इन मुद्दों पर बीते छह साल से सक्रिय ढंग से काम कर रही है। इसके लिए संस्था की तरफ से गुरुग्राम, वाराणसी समेत कई शहरों के स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालयों में सेमीनार और आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविरों का भी आयोजन किया है। इन सेमीनारों के माध्यम से छात्राओं को विभिन्न कसरतों के साथ-साथ स्वस्थ रहने के लिए हैल्दी डाइट और महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों से लड़ने की महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाती है। अब जनप्रतिनिधियों की मदद से शहर के स्कूल, कालेज में महिला सशक्तीकरण की दिशा में यौन उत्पीड़न रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। इसमें महिलाओं के कानूनी अधिकार, आत्मरक्षा प्रशिक्षण को लेकर जागरूक किया जाएगा।

निगम पार्षद रमा रानी राठी ने कहा कि एमजी रोड पर सिकन्दरपुर मेट्रो स्टेशन के आस-पास शाम आठ बजे से लेकर 12 बजे तक माहौल काफी खराब रहता है। अपने आस-पास के निवासियों से लगातार मुझे शिकायतें मिल रही है। शाम के आठ बजते ही महिलाओं का यहां से निकलना दुभर हो जाता है। इस संबंध में मेरी तरफ से पुलिस आयुक्त को अवगत कराया है।

 महिलाओं के कानूनी अधिकारों पर बात करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता नूतन यादव ने कहा कि यदि किसी भी महिला के साथ कोई बलात्कार या छेड़छाड़ जैसा अपराध होता है और आप पुलिस के पास शिकायत के लिए जाते है तो कोई भी पुरूष पुलिस अधिकारी आपसे पूछताछ नहीं कर सकता। केवल महिला पुलिस ही आपकी शिकायत लेगी और आपसे किसी भी प्रकार के गलत सवाल-जवाब नहीं कर सकते और साथ ही आपको थाने में महिला अधिवक्ता भी सहायता के लिए उपलब्ध रहेगी।
अधिवक्ता अलका दलाल ने कहा कि गुरुग्राम जैसे शहर में महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर एक बड़े प्लेटफार्म के तहत काम करने की जरूरत है। इसी को लेकर अलग-अलग फील्ड से महिलाएं यहां एकत्र हुई है।

इस दौरान डीएलएफ क्षेत्र से समाज सेवी अंबिका सचदेवा, संगिता महाजन, सोनिया ठाकुर, लोकेश चौधरी, कैप्टन अनिता बधवार, ग्रीन वेरियर सदस्य किरन गुप्ता, रजनी शर्मा, उर्मिला डबास, सुदेश डबास और नीलम गुलिया समेत कई महिलाएं मौजूद रही।

You May Have Missed

error: Content is protected !!