गुरुग्राम। दो अप्रैल को वैश्य दिवस एवं नव संवत्सर पर आयोजित होने वाली शोभा एवं कलश यात्रा अपने आप में एक अनूठी एवं एतिहासिक होगी। यह जानकारी गुरुग्राम के पूर्व विधायक एवं अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय महासचिव उमेश अग्रवाल एवं जिलाध्यक्ष डॉ. मन्दीप किशोर गोयल ने सोमवार को सेक्टर-5 के महालक्ष्मी मंदिर में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान संयुक्त रूप से दी।

पत्रकार वार्ता के दौरान श्री अग्रवाल ने बताया कि शोभा एवं कलश यात्रा को लेकर पूरे शहर में उत्साह का वातावरण बना हुआ है। उन्होंने कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इस शोभा एवं कलश यात्रा की थीम पीला रंग रखी गई है जिसमें शोभा यात्रा में शामिल होने वाली सभी महिलाएं पीली रंग की साड़ी धारण कर शामिल होंगी। कलश यात्रा में शामिल होने वाली ग्यारह सौ महिलाएं भूतेश्वर मंदिर चौक से इस शोभा यात्रा की अगुवानी करेंगी जो कि सदर बाजार होते हुए गुरुद्वारा रोड़ स्थित अग्रवाल धर्मशाला पहुंचेगी। पूरे शहर से इस कलश यात्रा में शामिल होने के लिए महिलाएं बहुत उत्साहित हैं और इस संबंध में प्रतिदिन वैश्य समाज की महिला शाखा से संपर्क साध रही हैं।

उन्होंने बताया कि इस शोभा यात्रा में विभिन्न आकर्षक झांकियां इस कार्यक्रम को चार चांद लगाएंगी। इन झांकियों में वैश्य समाज को एकसूत्र में पिराने वाले महाराजा अग्रसेन, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंजाब केसरी लाला लाजपतराय, आधुनिक भारत के निर्माता स्वामी दयानंद, सिखों के दसवें गुरु गुरु गोबिन्द सिंह, मुगलों द्वारा साहिबजादों एवं माता गुजरी को बंदिश से रिहा कराने के लिए जमीन पर सोने के सिक्के बिछाने वाले सेठ टोडरमल, मुगलों से लोहा लेने वाले मेवाड़ी राजा महाराणा प्रताप, अपनी पूरी सम्पति को महाराणा प्रताप को दान करने वाले सेठ भामाशाह, अपनी कूटनीति एवं राजनीति से शाक्यों को पराजित कराने वाले चाणक्य एवं गुप्त वंश के महान राजा चंद्रगुप्त मुख्य रूप से शामिल होंगी।

उन्होंने बताया कि इस तरह की झांकियां युवा पीढ़ी को अपने इतिहास एवं संस्कृति से परिचित कराती हैं। उन्होंने बताया कि इन झांकियों में जहां एक ओर हमारे महारूषों की झांकियों को शामिल किया गया है वहीं समाज को जागरूक करने वाली बेटी-बचाओ, बेटी पढाओ की झांकी, आजादी के अमृत महोत्सव पर शहीदों के सम्मान में झांकी इस कार्यक्रम में शामिल होंगी तथा रामायण रचियता महर्षि बाल्मिकी व राम-सीता पुत्र लव कुश, राम दरबार, माता महालक्ष्मी, श्री हनुमान जी, खाटू नरेश श्याम बाबा, राधा कृष्ण, शिवजी, गणेश जी, शेरावाली माता आदि धार्मिक झांकियांे से शहर के लोग धार्मिक लाभ प्राप्त करेंगे।
जिलाध्यक्ष डॉ. मन्दीप किशोर गोयल ने बताया कि इस शोभा यात्रा को सफल एवं ऐतिहासिक बनाने के लिए अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन की जिला कार्यकारिणी, महिला एवं युवा शाखा सहित वैश्य समाज की अन्य संस्थाएं भी मिलकर कार्य कर रही हैं। इस यात्रा के लिए विभिन्न समितियों का गठन भी किया गया है जो कि अपने-अपने सौंपे हुए कार्यों को जिम्मेदारी पूर्वक निभा रही हैं। उन्होंने बताया कि यह शोभा यात्रा सेक्टर में निर्माणाधीन महालक्ष्मी देवी जी के मंदिर से प्रारंभ होगी एवं चिंतपूर्णी माता मंदिर होते हुए न्यू कॉलोनी मोड़, पटौदी चौक, भूतेश्वर मंदिर चौक व सदर बाजार होते हुए गुरुद्वारा रोड़ स्थित अग्रवाल धर्मशाला पहुंचेगी। इस पत्रकार वार्ता में जिला महासचिव अरूण अग्रवाल एवं गजेन्द्र गुप्ता तथा कोषाध्यक्ष धीरज गुप्ता भी उपस्थित थे।  

error: Content is protected !!