शिविर के तीसरे दिन तक 200 पंजीकरण, सभी को मिले उपकरण

-सदर बाजार में श्री दिगम्बर जैन बारादरी जैकबपुरा में लगाया गया शिविर

गुरुग्राम। तीन दिवसीय विशाल निशुल्क दिव्यांग कल्याण शिविर में तीन दिन में 200 दिव्यांगों ने अपना पंजीकरण कराया। यहां उन्होंने निशुल्क उपकरण देकर उन्हें चलने-फिरने, सुनने, बैठने-उठने लायक बनाया गया। यह शिविर वर्धमान सेवा संस्थान गुरुग्राम की ओर से श्री दिगम्बर जैन बारादरी जैकमपुरा गुरुग्राम में भगवान महावीर विकलांग केंद्र जयपुर के तत्वावधान में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से लगाया गया। 

उपायुक्त निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में लगाए गए तीन दिवसीय कृत्रिम अंग वितरण शिविर में सभी सदस्यों ने खूब मेहनत की। दिव्यांगों को यहां जब लोग लेकर आए तो उन्हें यहां आने के बाद किसी तरह की दिक्कत ना हो, इसका विशेष ख्याल रखा गया। इस शिविर में तीन दिन में 200 लोगों ने अपने पंजीकरण कराए। इनमें से 20 को तिपहिया साइकिल, 24 को व्हील चेयर, 48 केलिपर, 35 कृत्रिम पैर, 10 कृत्रिम हाथ, 40 कान के सुनने की मशीनें, 42 क्रसिज, 10 जोड़ी जूते, बैसाखी समेत अन्य सामान दिया गया। साइज के हिसाब से दिव्यांगों को यह सामान दिया और लगाया गया। 

संस्था के अध्यक्ष मनोज जैन ने कहा कि किसी भी काम को करने के लिए इच्छाशक्ति की जरूरत होती है। इसके बिना कोई भी काम पूरा, यहां तक कि शुरु भी नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि हम अपनी सभी जरूरतें पूरी कर लेते हैं, लेकिन समाज में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो कि चंद रुपयों के सामान के लिए तरसते हैं। हमें अपनी जरूरतों को पूरा करने के साथ एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते वंचित लोगों की भी चिंता करनी चाहिए। मानवता की सेवा सबसे बड़ी सेवा है। आज जो हम सबकी मदद से चल-फिर सकेंगे, यह बात उनके जीवन में खुशियां लेकर आएगी। जो सुन सकेंगे, जो कृत्रिम अंगों से अन्य कार्य कर सकेंगे, वे सब कुछ हद तक जीवन की मुख्यधारा से जुड़ पाएं, यह हमारा प्रयास रहता है। 

संस्था के उपाध्यक्ष श्रियाँस जैन जी ने रैडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार का विशेष रूप से सहयोग के लिए विशेष रूप से धन्यवाद किया ।  सचिव विकास कुमार ने कहा कि ऐसे कैम्प जब भी लगेंगे रेड क्रॉस सॉसाययटी हमेशा सहयोग के लिए तत्पर रहेगी। इस शिविर में संस्था के सदस्य अमित जैन, राजीव जैन, जिनेंद्र जैन, विपिन जैन, अश्वनी जैन, देव जैन आदि सभी सदस्यों ने योगदान दिया। इस अवसर आर वाचु, वीना वाचु, कल्पोष फाऊंडेशन, समाज सेविका कोमल भटनागर, पूजा मलिक, कविता सरकार तथा मनमोहन मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!