पटौदी कोर्ट में न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर की अदालत का बहिष्कार.
पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा बहिष्कार 13 वें दिन भी जारी रखा गया.
पटौदी बार एसोसिएशन न्यायिक अधिकारी मो.सगीर के ट्रांसफर पर अडिग

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
जिला गुरुग्राम में पटौदी सबडिवीजन में पटौदी ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स में पटौदी बार एसोसिएशन का अपनी मांगों को लेकर धरना, विरोध, प्रदर्शन और बहिष्कार लगातार जारी है । मंगलवार को पटौदी कोर्ट में न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर की अदालत के बाहर पहली बार महिला अधिवक्ता भी विरोध प्रदर्शन में शामिल होकर धरने पर कोर्ट समय समाप्त होने तक बैठी रही।

गौरतलब है कि सोमवार को भी जिला एवं सत्र न्यायाधीश सूर्य प्रताप सिंह पटौदी कोर्ट परिसर में आंदोलनकारी पटौदी बार एसोसिएशन और एडवोकेट सदस्यों के बीच पूरे घटनाक्रम की जानकारी लेने सहित विवाद के समाधान के लिए पहुंचे थे । लेकिन पटौदी बार एसोसिएशन और एडवोकेट सदस्यों के द्वारा एक ही बात पर अपना आंदोलन समाप्त करने करने के लिए अवगत कराया गया कि जब तक न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर का ट्रांसफर नहीं हो जाता। न्यायिक अधिकारी और उनकी अदालत दोनों का पटौदी बार एसोसिएशन और एडवोकेट सदस्यों के द्वारा पूरी तरह से बहिष्कार जारी रखा जाएगा।

बीती 10 मार्च को पैरंटरल बार एसोसिएशन, गुरुग्राम बार एसोसिएशन और सोहना बार एसोसिएशन, पंजाब एवं हरियाणा बार काउंसिल के सदस्य कथा तीनों बार एसोसिएशन के पूर्व पदाधिकारियों सहित स्थानीय एडवोकेट की सामूहिक आपात बैठक में न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर के कथित व्यवहार सहित एक एडवोकेट के खिलाफ फैसले में की गई व्यक्तिगत टिप्पणी के मुद्दे को लेकर विभिन्न प्रकार के खुलासे सार्वजनिक रूप से किए गए । इसके बाद ही सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर की अदालत का बहिष्कार जारी रखा जाएगा । यह बहिष्कार उस समय अपने आप ही समाप्त हो जाएगा, जब पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर के ट्रांसफर की मांग प्राधिकरण के उच्च अधिकारियों के द्वारा पूरी कर दी जाएगी । इससे एक दिन पहले ही पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा संबंधित प्रकरण सहित अपने आंदोलन की सूचना पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के प्रशासनिक न्यायिक अधिकारी, जिला एवं सत्र न्यायालय गुरूग्राम सहित पटौदी एसडीजेएम को दे दी गई थी।

मंगलवार को भी पटौदी बार एसोसिएशन के बैनर तले एडवोकेट सदस्य जिनमें महिला अधिवक्ता भी शामिल रही , न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर की अदालत की चौखट पर ही विरोध प्रदर्शन करते हुए धरने पर डटे रहे । इससे पहले बीते सप्ताह भी बुधवार और गुरुवार को पटौदी ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स में पटौदी बार एसोसिएशन और एडवोकेट सदस्यों के द्वारा यहां लगने वाली सभी चार और तीन अदालत का पूरी तरह से बहिष्कार किया गया । इस दौरान कोई भी एडवोकेट किसी भी अदालत में उपस्थित नहीं हुआ, वादी प्रति वादियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया कि वादी और प्रतिवादी पटौदी कोर्ट में लगने वाली अदालत तो में पहुंच कर अपना अपना पक्ष रखें। लेकिन पैरवी के लिए कोई भी एडवोकेट वादी अथवा प्रतिवादी के साथ पक्ष रखने के लिए नहीं होगा । जिस प्रकार से पटौदी ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स में न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर की अदालत का बहिष्कार लगातार जारी है , वहीं दूसरी तरफ अन्य दो अदालतों में नियमित रूप से एडवोकेट के द्वारा अपना अपना काम भी किया जा रहा है ।

मंगलवार को भी पटौैदी बार एसोसिएशन और सदस्य एडवोकेट के द्वारा न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर की अदालत के बाहर धरने पर बैठे हुए फिर से अपनी एक ही मांग पुरजोर तरीके से रखी गई कि जब तक न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर का पटौदी कोर्ट से ट्रांसफर नहीं हो जाएगा, तब तक बहिष्कार और विरोध प्रदर्शन धरना इसी प्रकार से ही जारी रहेगा। 

error: Content is protected !!