– बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 के बजट को सर्वसम्मति से कुछ सुझावों को शामिल करके किया गया पास
– वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में 3000 करोड़ रूपए की आय तथा 2700 करोड़ रूपए के व्यय का किया गया है प्रावधान
– मेयर मधु आजाद तथा निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने सभी को दी होली की शुभकामनाएं

गुरूग्राम, 17 मार्च। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में  वीरवार को स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में नगर निगम गुरूग्राम के सदन की विशेष बैठक आयोजित की गई। बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 के बजट को कुछ सुझावों को शामिल करते हुए सर्वसम्मति से पास किया गया। मेयर मधु आजाद तथा निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने निगम पार्षदों एवं अधिकारियों सहित शहर के नागरिकों को होली की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के चीफ अकाऊंट ऑफिसर विजय कुमार सिंगला ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए तैयार किए गए बजट को सदन के समक्ष रखा। उन्होंने बताया कि इस बार के बजट में 3000 करोड़ रूपए की आय तथा 2700 करोड़ रूपए के व्यय का प्रावधान किया गया है। आय के मुख्य स्त्रोत की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि बजट में प्रॉपर्टी टैक्स से 1100 करोड़ रूपए, बिल्डिंग प्लान स्वीकृति से 10 करोड़ रूपए, एफएआर से 20 करोड़ रूपए, एक्सटर्नल डवलपमैंट चार्ज से 50 करोड़ रूपए, विज्ञापन फीस से 100 करोड़ रूपए, स्टांप ड्यूटी से 600 करोड़ रूपए, एचएसवीपी से 100 करोड़ रूपए, म्यूनिसिपल बांड से 200 करोड़ रूपए, जमीन बिक्री से 100 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

प्रस्तावित खर्च के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में 2700 करोड़ रूपए के खर्च का प्रावधान किया गया है। इसमें रिवैन्यू एक्पैंडिचर 1306 करोड़ रूपए तथा कैपीटल एक्सपैंडिचर 1324 करोड़ रूपए रखा गया है। मुख्य रूप से हैल्थ एवं सैनीटेशन के लिए 565 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।

बैठक में मेयर ने सुझाव दिया कि मोबाइल टावर की स्वीकृति के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि वे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में ना लगाए जाएं। उन्होंने सांसद एवं विधायकों की तरह निगम पार्षदों को भी पैंशन का लाभ देने का प्रस्ताव बैठक में रखा। इसके साथ ही निगम पार्षदों के भत्ते बढ़ाने का प्रस्ताव भी मेयर द्वारा रखा गया। इन प्रस्तावों को स्वीकृति हेतु सरकार के पास भेजा जाएगा।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने नए वित्त वर्ष में पानी के मीटरीकृत कनैक्शन बढ़ाने पर जोर देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने आय बढ़ाने के बारे में चीफ अकाऊंट ऑफिसर विजय कुमार सिंगला द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में सदन को अवगत करवाया, जिस पर सदन ने उनकी सराहना की।

बैठक में आवारा कुत्तों, बंदरों एवं सूअरों की समस्या के बारे में बताया गया कि नियम के अनुसार आवारा कुत्तों का बंधीकरण एवं टीकाकरण किया जा रहा है। कुत्तों को एक स्थान से उठाकर दूसरे स्थान पर छोडऩा नियमानुसार नहीं किया जा सकता। बंदरों के बारे में बताया गया कि यह वन्य प्राणी विभाग का कार्य है नगर निगम गुरूग्राम उन्हें सहयोग कर सकता है। निगमायुक्त ने कहा कि वे वन्य प्राणी विभाग के अधिकारियों के साथ जल्द की बैठक करेंगे। सूअरों के बारे में बताया गया कि इस बारे में टैंडर किए जा रहे हैं।

बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, अतिरिक्त निगमायुक्त डा. वैशाली शर्मा, एडिशनल म्यूनिसिपल कमिशनर एवं निगम सचिव रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, सतीश यादव, संजीव सिंगला व डा. विजयपाल यादव, चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा, चीफ टाऊन प्लानर मधुस्मिता सहित निगम पार्षद एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!