गुरुग्राम में सैनिक सदन बनाने पर सहकारिता मंत्री की सहमति

-अब गुरुग्राम में बनेगा सैनिक सदन (फौजी भवन)
सैनिकों को एक ही छत के नीचे मिलेंगी मेडिकल, पेंशन व कैंटीन सुविधा
-भाजपा नेता नवीन गोयल के नेतृत्व में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री से मिला स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति का प्रतिनिधिमंडल

गुरुग्राम। स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति गुरुग्राम के पदाधिकारियों के साथ पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल के नेतृत्व में सामाजिक कल्याण, सैनिक एवं अद्र्ध सैनिक कल्याण विभाग मंत्री ओमप्रकाश यादव से स्वतंत्रता सेनानी/शहीद एवं पूर्व सैनिकों के कल्याण विषय को लेकर मुलाकात की। इस दौरान गुरुग्राम में सैनिक सदन (फौजी भवन) बनाने की मांग मंत्री के समक्ष रखी गई। मंत्री ओमप्रकाश यादव ने आश्वासन दिया कि हरियाणा सरकार की ओर से इसके निर्माण की जल्द से जल्द कार्यवाही शुरू की जाएगी।  

नवीन गोयल के साथ स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति के अध्यक्ष कपूर सिंह दलाल, महासचिव सूबेदार बिजेन्द्र सिंह ठाकरान, उपाध्यक्ष रोशन लाल यादव, कोषाध्यक्ष लेखराज सिंह राघव के अलावा भाजयुमो प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गगन गोयल, समाजसेवी बाली पंडित उपस्थित रहे। पूर्व वेलफेयर ऑर्गेनाइजर जिला सैनिक बोर्ड एवं पूर्व सूबेदार बिजेन्द्र सिंह ठाकरान सैनिक सदन बनाने का प्रस्ताव दिया।

नवीन गोयल ने कहा है कि गुरुग्राम समेत दक्षिण हरियाणा (अहीरवाल) में 50 हजार से अधिक सैनिक परिवार रहते हैं। यह धरती सैनिकों की खान है। यहां एक-एक परिवार की तीन-तीन पीढिय़ों ने देश की सेवा की है। देश के लिए शहादत भी दी है। सैनिकों का और उनके परिवारों का भाजपा सरकार के शासनकाल में बहुत सम्मान हुआ है। हर स्तर पर सरकार सेना में कार्यरत और सेवानिवृत सैनिकों और उनके परिवार को समय-समय पर सम्मान देती है। सैनिकों परिवारों की सबसे बड़ी समस्या है कि उन्हें सरकारी सुविधाएं लेने के लिए अलग-अलग जगह पर जाना पड़ता है। ऐसे में उन्हें बहुत परेशानी होती है। सरकारी स्कीम के तहत सैनिक सदन बनाया जाए। इसके लिए दो स्थान चिन्हित किए गए हैं, जिसमें पहला स्थान सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन के निकट है व दूसरा पुराने सेल टैक्स कार्यालय के पास है।

एक लाख सैनिकों, पूर्व सैनिकों, शहीद परिवारों का होगा कल्याण
यह सैनिक सदन गुरुग्राम के लगभग एक लाख पूर्व फौजियों/ पैरामिलिट्री के जवानों, शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण का कार्य करेगा। इस सैनिक सदन में सैनिक एवं अद्र्ध सैनिक कल्याण विभाग के कार्यालय (जिला सैनिक बोर्ड), सैनिक रेस्ट हाउस, ईसीएचएस पॉली-क्लीनिक, सीएसडी कैंटीन व डीपीडीओ का ऑफिस आदि एक ही छत के नीचे होंगे तो लोगों को सुविधाएं मिलेंगी। अध्यक्ष कपूर सिंह दलाल ने स्वतंत्रता सेनानी हॉल में निर्माणाधीन स्वतंत्रता सेनानी स्मारक के हॉल में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का प्रस्ताव भी मंत्री के समक्ष रखा, जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों का ब्योरा रखने की मांग की। यह पूरा ब्योरा डिजिटल लाइब्रेरी में उपलब्ध होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!