Haryana Chief Minister, Mr. Manohar Lal addressing a press conference at Chandigarh on December 31, 2020.
विभागों के बीच तालमेल बैठाकर जल्द कार्य शुरू करवाए जायेंगे
मुख्यालय को किए गए पत्र व्यवहार की प्रति भी डीसी ऑफिस को भेजते रहने के दिए निर्देश
अगले 6 महीने में नजर आएगी प्रोग्रेस

गुरुग्राम, 12 मार्च । उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने गुरुग्राम जिला में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं पर विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें निर्देश दिए कि मुख्यालय पर लंबित स्वीकृति या मंजूरी के लिए वहां पर समन्वय स्थापित करके कार्यों को शुरू करवाएं। जहां उनके दखल की जरूरत हो तो बताएं, वे उच्च अधिकारियों से अनुरोध कर लेंगे और जो कार्य दो या तीन विभागों के बीच तालमेल की कमी की वजह से शुरू नहीं हो पाए हैं, उनकी बैठक बुलाकर समन्वय स्थापित करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यहां से मुख्यालय को जो भी पत्र लिखें, उसकी एक प्रति उनके पास भी भिजवाएं ताकि मुख्यमंत्री की घोषणाओं के बारे में वे अपडेट रहें। उन्होंने कहा कि सभी रुचि लेकर काम करेंगे तो अगले 6 महीने में प्रोग्रेस नजर आएगी और घोषणाओं पर लंबित कार्यों की संख्या कम होगी।

लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित इस समीक्षा बैठक में उपायुक्त श्री यादव को बताया गया कि सन 2014 से अब तक मुख्यमंत्री द्वारा कुल 273 घोषणाएं की गई हैं, जिनमें से 120 पूरी हो चुकी हैं, 67 पर कार्य प्रगति पर हैं, 59 लंबित हैं, 20 पर किन्हीं कारणों से काम नहीं सकता और 7 हाल ही में की गई नई घोषणाएं हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं को प्राथमिकता देते हुए मुख्यालय से आवश्यक स्वीकृतियां लेते हुए जल्द कार्य शुरू करवाएं। इस मामले में ढिलाई ना बरतें। जहां उनके दखल की आवश्यकता हो बताएं, वे उच्च अधिकारियों से आग्रह कर लेंगे लेकिन कार्यों को गति दें ताकि वे कार्य जल्द पूर्ण हों और जनता को उनका लाभ मिले।

बैठक में एक एक कर उपायुक्त ने उन घोषणाओं पर रिपोर्ट ली, जिन पर अभी तक काम शुरू नहीं हुआ है और काम शुरू नहीं होने की वजह भी पूछी। उन्होंने कहा कि इन घोषणाओं पर कार्यों की प्रगति की नियमित रूप से उनके पास अपडेट आती रहे।
उपायुक्त को बताया गया कि गुरुग्राम में पुराने नागरिक अस्पताल भवन की जगह पर नया भवन बनाया जायेगा। यह अस्पताल सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 400 बेड का होगा। पुराने भवन को गिराने का टेंडर हो चुका है और काफी हिस्सा गिराया भी जा चुका है, केवल एमआरआई मशीन शिफ्ट करना बाकी है, जिसके लिए सेक्टर 10 के नागरिक अस्पताल में नया हॉल तैयार किया गया है क्यों कि एमआरआई मशीन से निकलने वाली तरंगों को देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए जाने जरूरी थे। अभी हॉल तैयार हो गया है, मशीन व उपकरणों को शिफ्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय से अनुमति मांगी हुई है, जिसके आते ही शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। उसके बाद नया अस्पताल भवन बनाने की कार्यवाही शुरू की जायेगी। इसके लिए साथ लगते राजकीय विद्यालय की जमीन का हिस्सा भी ले लिया गया है। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि उस हिस्से में टॉयलेट और पेय जल आपूर्ति की व्यवस्थाएं बनी हुई हैं, अतः तोड़ने से पहले विद्यार्थियों के लिए शौचालयों और पेयजल आपूर्ति के प्रबंध किए जाने अनिवार्य हैं।

बैठक में सोहना के नागरिक अस्पताल को अपग्रेड करने की घोषणा पर भी चर्चा हुई जिसमें बताया गया कि मौजूदा भवन में ही 100 बेड का अस्पताल चलाया जाना संभव है और इस बारे में मुख्यालय को रिपोर्ट भेज दी गई है। यह भी बताया गया कि जिला में शीतला माता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है, जिसके बनने से गुरुग्राम जिला में स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी इजाफा होगा।

सोहना में लघु सचिवालय बनाने की घोषणा के बारे में बताया गया कि इसके लिए जमीन की पहचान की जा चुकी है और ड्राइंग बनाकर मुख्यालय को भेज दी गई हैं।

माध्यमिक शिक्षा विभाग से संबंधित कार्यों में बताया गया कि ग्वाल पहाड़ी गांव के राजकीय विद्यालय के जर्जर भवन के स्थान पर नया भवन बनाया जायेगा, जिसकी प्रक्रिया चल रही है। इस पर लगभग 8.33 करोड़ रुपए की लागत आयेगी। बताया गया कि जखोपुर के प्राइमरी स्कूल का दर्जा बढ़ाकर उसे मिडिल स्तर का बनाया जायेगा, जिसके लिए एक सप्ताह में डीसी की ओर से शिक्षा निदेशालय को अर्ध सरकारी पत्र भेजा जाएगा । इसी प्रकार, खेड़ा खुर्रमपुर में भी स्कूल भवन निर्माण के लिए 1.60 करोड़ रुपए का एस्टीमेट निदेशालय को भेजा जा चुका है।

खेल सुविधाओं से जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिला के गांव भोंडसी में लगभग 7 एकड़ भूमि पर खेल स्टेडियम का निर्माण प्रगति पर है जो लगभग 95% पूरा भी हो चुका है। इसी प्रकार हेली मंडी कस्बा में और गांव फाजिलपुर बादली में भी स्टेडियम का निर्माण कार्य प्रगति पर है। गांव नवादा फतेहपुर में स्टेडियम निर्माण का कार्य अभी शुरू होना है, उसके लिए धनराशि प्राप्त नहीं हुई है। गांव वजीराबाद में खेल स्टेडियम के निर्माण के बारे में बताया गया कि उसका एस्टीमेट तैयार करके मुख्यालय को भेजा जा चुका है।

गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में अधूरे पड़े इंडोर हॉल के बारे में रिपोर्ट देते हुए जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि इसका मूलभूत स्ट्रक्चर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण बना कर जीएमडीए को हैंड ओवर करेगा, उसके बाद इसे अथॉरिटी द्वारा तैयार करवाया जाएगा। जीएमडीए के अधिकारियों ने यह भी बताया कि गुरुग्राम के सेक्टर 58 से लेकर 115 तक मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार चरणबद्ध तरीके से पेयजल आपूर्ति प्रणाली को अपग्रेड किया जा रहा है और इस पर काम चल रहा है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने एक चरण का लोकार्पण भी किया था।

गुरुग्राम के सेक्टर 53 में नगर निगम द्वारा बनाए जाने वाले कल्चरल सेंटर के निर्माण को लेकर उपायुक्त श्री यादव के सामने रिपोर्ट प्रस्तुत की गई जिसमें बताया गया कि इस कल्चरल सेंटर की डीएनआईटी तैयार करके मंजूरी के लिए भेजी जा चुकी है। इसमें तीन ब्लॉक होंगे जिसमें पुस्तकालय, ऑडिटोरियम और पार्किंग के अलावा रहने आदि की व्यवस्था भी होगी।
इस प्रकार उपायुक्त श्री यादव ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को इन कार्यों को गति देने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!