पूरे हरियाणा में आंगनवाड़ी कर्मी सड़कों पर हैं। नारे उठ रहे हैं, “चण्डीगढ़ हमारी है। खट्टर सरकार की जागीर नहीं।” “जनतन्त्र की हत्यारी खट्टर सरकार मुर्दाबाद।” “आंगनवाड़ी कर्मियों के अधिकारों की हत्या नहीं सहेंगी।”

गुड़गांव, दिनांक: 03.03.2022 – ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक यूथ ऑर्गेनाइजेशन (AIDYO) के प्रदेश सचिव बलवान सिंह ने हरियाणा सरकार द्वारा आज 3 मार्च को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं के चण्डीगढ़ विधानसभा कूच को असफल करने के लिए उनकी बसों व अन्य वाहनों को जब्त करने, उन्हें अनजान जगह ले जाकर दूर दराज जगह छोड़ने की घोर निंदा की।

युवा नेता ने कहा कि आंगनवाड़ी कर्मियों के आंदोलन से हरियाणा सरकार बौखला कर उनकी बसों को जब्त कर रही है। थानों में ले जा रही है। सरकार की इस बौखलाहट से स्पष्ट हो जाता है कि यह आन्दोलन कितना बड़ा ताकतवर है।

एआईडीवाईओ के प्रदेश सचिव ने बताया कि  रेवाड़ी, पलवल, गुड़गांव आदि जिलों की आंगनवाड़ी कर्मियों को रोक लिया गया, उनकी बसों को थानों में ले जाकर बन्द कर दिया गया। महेंद्रगढ़ में भी ऐसा ही किया गया था। लेकिन उनके भारी दवाब के चलते वे अम्बाला से आगे पहुंचने में कामयाब हुई। सभी बाधाओं को तोड़ते हुए रोहतक से बसों का एक बहुत बड़ा काफिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका यूनियन हरियाणा की प्रदेश महासचिव पुष्पा दलाल की अगुवाई में यवनिका पार्क, पंचकूला में रात्रि को ही पहुंच गया था। परन्तु अभी कुछ ही मिनटों पहले भारी पुलिस ने दलबल के साथ चारों तरफ से घेर लिया है और उन्हें जबरन धकेल कर बसों में भर कर पार्क को खाली कराने में पुलिस लगी हुई है। विधानसभा कूच आंदोलन को असफल करने के लिए हरियाणा सरकार ने पूरी प्रशासनिक ताकत झोंक दी। सरकार ने खुद ही अराजकता पैदा कर महिला कर्मियों को सड़कों पर भूखे प्यासे मरने पर धकेल दिया है।

पूरे हरियाणा में आंगनवाड़ी कर्मी सड़कों पर हैं। नारे उठ रहे हैं, “चण्डीगढ़ हमारी है। खट्टर सरकार की जागीर नहीं।” “जनतन्त्र की हत्यारी खट्टर सरकार मुर्दाबाद।” “आंगनवाड़ी कर्मियों के अधिकारों की हत्या नहीं सहेंगी।”

इस हृदय विदारक व दयनीय हालात में, प्रदेश की जनता मूक नहीं रह सकती है।

युवा नेता ने सरकार से अपने तानाशाही व कायराना हरकत से बाज आने की मांग की। उन्होंने कहा कि विधानसभा आजादी आन्दोलन की महान कुर्बानियों से बनी हैं। इसके भीतर की गई घोषणाएं लागू न कर खट्टर सरकार विधानसभा की तौहीन, अपमान कर रही है और आंगनवाड़ी कर्मियों को विधानसभा सभा पर जाने से रोक कर पूरे जनतंत्र और आंगनवाड़ी कर्मियों के अधिकारों की हत्या कर रही है। युवा संगठन ने रोषस्वरूप इसका कड़ा विरोध किया है।

बलवान सिंह ने बताया कि ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक यूथ ऑर्गेनाइजेशन इस बेइन्साफी के खिलाफ पूरे प्रदेश में जन अभियान खड़ा करेगा और अन्य संगठनों को साथ मिलकर भी आंगनवाड़ी कर्मियों के हकों के पक्ष में आवाज बुलंद करेगा।

error: Content is protected !!